काम नहीं आया शिखर धवन का अर्धशतक, भारत ए की हार, दक्षिण अफ्रीका ए को मिली पहली जीत

शिखर धवन की 43 गेंद में 52 रन की पारी के बावजूद भारत ए को वर्षा से प्रभावित चौथे अनौपचारिक एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में चार रनों से हार का सामना करना पड़ा।

By: एबीपी गंगा | Updated: 11 Sep 2019 04:15 PM
south africa a vs india a match score

तिरुवनंतपुरम, एजेंसी। फार्म में लौटे शिखर धवन की 43 गेंद में 52 रन की पारी के बावजूद भारत ए को वर्षा से प्रभावित चौथे अनौपचारिक एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में गुरुवार को यहां दक्षिण अफ्रीका ए के खिलाफ डकवर्थ लुईस नियम के तहत चार रनों से हार का सामना करना पड़ा। दक्षिण अफ्रीका ए की ओर से मार्को जेनसन (25 रन पर तीन विकेट), एनरिच नोर्तजे (36 रन पर तीन विकेट) और लूथो सिपामला (55 रन पर तीन विकेट) ने तीन-तीन विकेट चटकाए जिससे भारत ए का मध्यक्रम ध्वस्त हो गया और मेहमान टीम जीत दर्ज करने में सफल रही।


बुधवार को बारिश के कारण मैच रिजर्व डे में खिंचा और गुरुवार को भी बारिश और मैदान गीला होने के कारण मैच विलंब से शुरू हुआ। श्रृंखला पहले ही अपने नाम कर चुके भारत ए को लगातार चौथी जीत दर्ज करने के लिए 17.2 ओवर में 137 रन की दरकार थी।


मैच का एक सकारात्मक पक्ष धवन का 15 सितंबर से दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ शुरू हो रही टी20 श्रृंखला से पहले फार्म में लौटना रहा। बायें हाथ का यह बल्लेबाज वेस्टइंडीज दौरे पर सीमित ओवरों के मैचों में 36, 2, 3, 23 और एक रन की पारियां ही खेल पाया था।


कप्तान श्रेयस अय्यर (26) और मुंबई टीम के उनके साथी शिवम दुबे (31) जब क्रीज पर थे तो भारत ए लक्ष्य हासिल करने की स्थिति में दिख रहा था लेकिन नोर्तजे ने तीन गेंद के भीतर दोनों को आउट किया जिससे मेजबान टीम राह से भटक गई और नौ विकेट पर 188 रन ही बना सकी। तीन छक्के जड़ने वाले दुबे का कैच स्थनापन्न खिलाड़ी खाया जोंडो ने लपका। एक गेंद बाद कप्तान अय्यर भी डीप में कैच दे बैठे।


सिपामला की गेंद पर विकेटकीपर सिनेथेम्बा केशिले ने संजू सैमसन (01) को शानदार कैच लपका। नितीश राणा (01) और एमएस वाशिंगटन सुंदर (07) भी बड़े शाट खेलने की कोशिश में पवेलियन लौटे। राहुल चाहर (12 गेंद में 17 रन) एक छक्का और एक चौका जड़कर भारत को लक्ष्य के करीब ले गए लेकिन जीत नहीं दिला सके।


बुधवार को बारिश के कारण मैच रिजर्व दिन में खिंचा और भारत ए की टीम 7.4 ओवर में एक विकेट पर 56 रन से आगे खेलने उतरी। धवन और प्रशांत चोपड़ा (26) ने भारत ए के लिए दिन की अच्छी शुरुआत की। धवन ने अर्धशतक जड़ा। यह सलामी बल्लेबाज 15वें ओवर में 110 रन के स्कोर पर पवेलियन लौटा। अय्यर और दुबे ने इसके बाद स्कोर को आगे बढ़ाया लेकिन इनके आउट होने के बाद भारतीय टीम लक्ष्य से दूर रह गई।


दक्षिण अफ्रीका ए ने कल जब 25 ओवर में एक विकेट पर 137 रन बनाए थे जब बारिश आ गई और मैच रोकना पड़ा। मैच दोबारा शुरू होने पर भारत ए को 25 ओवर में 193 रन का लक्ष्य मिला था। भारतीय टीम अब भी श्रृंखला में 3-1 से आगे है। श्रृंखला का अंतिम मैच शुक्रवार को इसी मैदान पर खेला जाएगा।