कप्तान कोहली ने खेली विराट पारी, डबल सेंचुरी ठोंककर बनाये कई रिकॉर्ड

कप्तान विराट कोहली ने दोहरा शतक लगाकर दक्षिण अफ्रीका पहले दिन बैकफुट पर ढकेल दिया है। 601/5 रन पर पारी घोषित करने के बाद पहले दिन का खेल खत्म होने तक मेहमान टीम के 3 विकेट गिर चुके थे

By: एबीपी गंगा | Updated: 16 Oct 2019 05:40 PM
India Vs South Africa: India On driver seat in second test match

पुणे, एजेंसी। भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच खेले जा रहे दूसरे व अंतिम टेस्ट मैच के पहले दिन कप्तान विराट कोहली के नाम रहा। कप्तान कोहली के रिकार्ड सातवें दोहरे शतक की बदौलत भारत ने पहले दिन पांच विकेट पर 601 रन के विशाल स्कोर पर पहली पारी घोषित करने के बाद स्टंप तक दक्षिण अफ्रीका के तीन विकेट झटक लिये।


कोहली ने अपने कैरियर की सर्वश्रेष्ठ नाबाद 254 रन की पारी खेली जिससे उन्होंने मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर और वीरेन्द्र सहवाग को पीछे छोड़ दिया जिनके नाम छह-छह दोहरे शतक हैं। कोहली ने इस तरह रिकी पोंटिग के टेस्ट कप्तान के तौर पर 19 शतकों के रिकार्ड की बराबरी की। दोनों बल्लेबाज दक्षिण अफ्रीका के ग्रीम स्मिथ (25 शतक) के बाद दूसरे स्थान पर हैं। कोहली का टेस्ट क्रिकेट में यह 26वां शतक है जबकि इस साल में यह पहला टेस्ट शतक है।


रविंद्र जडेजा (91) ने भी कुछ बेहतरीन शाट लगाकर बड़ी पारी खेली लकिन वह दूसरे टेस्ट शतक से चूक गये और कोहली ने उनके आउट होने के तुरंत बाद पारी घोषित कर दी।स्टंप तक दक्षिण अफ्रीका के तीन विकेट पर 36 रन थे जिससे भारतीय टीम इस तीन मैचों की श्रृंखला को चार दिन के अंदर अपने नाम करना चाहेगी। उमेश यादव ने दोनों सलामी बल्लेबाजों डीन एल्गर (06) और ऐडन मार्कराम (शून्य) को आउट किया जबकि मोहम्मद शमी ने तेम्बा बावुमा (08) का विकेट झटका।


दक्षिण अफ्रीकी टीम पहले सत्र के बाद से ही ढीली दिख रही थी और कोहली ने भी उनके आक्रमण की धज्जियां उड़ाते हुए पारी को आगे बढ़ाया।