जानिए, सूर्य परिवर्तन का किस राशि पर कैसा पड़ेगा प्रभाव

ग्रहों के राजा सूर्य अपनी राशि बदल रहे हैं। सूर्य ग्रह के इस परिवर्तन का किस राशि पर कैसे प्रभाव पड़ेगा। क्या अच्छा और क्या बुरा असर इसका होगा, ये सब जानने के लिए पढ़ें ये पूरी खबर

By: एबीपी गंगा | Updated: 21 Sep 2019 08:42 PM
Astro tips Know what will be the effect of sun transit on horoscope

नई दिल्ली, शशिशेखर त्रिपाठी। सूर्य  एक महीने बाद अपनी राशि बदल रहे हैं। सूर्य ग्रह का अगला पड़ाव कन्या राशि है। सूर्य देव आज 17 सितंबर को दोपहर 12:43 बजे कन्या राशि में आएंगे। यह समय संक्राति का है। सूर्य के इस राशि परिवर्तन का प्रभाव सभी राशियों पर होगा। आइए, इस राशिफल के माध्यम से डालते हैं, उन प्रभावों पर एक नजर....



राशि के अनुसार सूर्य परिवर्तन का प्रभाव 


मेष


सूर्य का राशि परिवर्तन कई परेशानियों से मुक्ति दिलाने वाला साबित होगा। कोर्ट कचहरी से जुड़े मामलों में आप विजयी व सफलता होंगे। और आपको इन सब में लाभ होगा। मेष राशि वालों को कोई भी गैरकानूनी काम नहीं करना चाहिए। किसी भी प्रकार का कोई सरकारी धन बकाया हो तो, उस मामले को भी समाप्त कर लेना चाहिए। साहस और बल में वृद्धि होगी। जो लोग सरकारी नौकरी के लिए प्रतियोगिता की तैयारी कर रहें हैं, उन्हें  कठोर परिश्रम करना चाहिए। यदि इस एक महीने में कोई परीक्षा हो तो कठोर परिश्रम के बाद सफलता हाथ लग सकती है। स्वास्थ्य में लाभ होगा और आप काफी चुस्त दुरुस्त महसूस करेंगे। सरकारी क्षेत्र से या सरकार की किसी योजना से आपको लाभ मिल सकता है। आपकी संतान की प्रगति होगी और उनकी प्रगति से आपका मन प्रसन्नचित्त रहेगा।


वृष


वृष राशि या लग्न वालों को अपना दिमाग बिल्कुल ठंडा रखना चाहिए। कुछ कठिनाइयों का सामना करना पड़ सकता है, जिनसे आप असमंजस की स्थिति में रहेंगे। संतान का स्वास्थ्य चिंतित कर सकता है और इसलिए आप अधिक गंभीर रहेंगे और उनके स्वास्थ्य को प्राथमिकता देंगे। करियर में स्थितियां बदल सकती हैं और आपका अपने वरिष्ठ अधिकारियों से तालमेल बिगड़ सकता है। उचित होगा  कि उनसे अच्छे संबंध बनाए रखें तभी आप लाभांवित होंगे। कुछ लोगों से आपका वाद विवाद हो सकता है,  सावधान रहें। धन लाभ होगा तथा बकायदारों से आपका  धन लाभ प्राप्त होने की संभावना बनेगी। इस दौरान की गई यात्राएं आपके लिए अधिक शुभ फलदायक नहीं होंगी। यात्राओं को आगे के लिए टाल दें तो अच्चा रहेगा।


 मिथुन


आपको कार्यक्षेत्र में ज़बरदस्त सफलता एवं प्रमोशन मिलने की संभावना है। परिवार में बहुत शांति पूर्ण वातावरण रखना होगा क्योंकि सूर्य नारायण की ऊष्मता आपको क्रोधित कर सकती है और सारा क्रोध घर वालों पर निकलने की आशंका है जिससे घर का वातावरण बिगड़ सकता है।  झुंझलाने की आदत से बचने का प्रयास करना चाहिए। इस दौरान मानसिक तनाव में वृद्धि होगी तथा आपका स्वास्थ्य कुछ कमजोर पड़ सकता है।  माता जी के स्वास्थ्य का ध्यान रखना भी आपके लिए आवश्यक होगा। तनाव को दूर करने के लिए आप मनोरंजन का सहारा ले सकते हैं अथवा अपने परिवार को कहीं घुमाने लेकर जा सकते हैं। घरेलू मुद्दे ही आपका अधिकांश समय चाहेंगे इसलिए इनका जल्द से जल्द निपटारा करना ही  आपके लिए बेहतर होगा। वैवाहिक जीवन में भी कुछ परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है।


कर्क


आप अपने लक्ष्य को पाने का हर संभव प्रयास करेंगे और उसके लिए ज़बरदस्त तरीके से मेहनत भी करेंगे।चुनौतियों का सामना करने हेतु पर्याप्त आत्मबल होगा तथा आप किसी भी चुनौती को हाथों-हाथ लेंगे।आपके कार्यों की प्रशंसा होगी और आपके वरिष्ठ अधिकारी भी आपसे प्रसन्न रहेंगे। आपके सामाजिक दायरे में बढ़ोत्तरी होगी। समाज के प्रतिष्ठित लोग आपके संपर्क में आएंगे। स्वास्थ्य की दृष्टि से भी यह ट्रांजिट आपको सकारात्मक परिणाम देगा तथा इस दौरान यात्राओं से आपको लाभ मिलेगा। आप अपने भाई बहनों की आर्थिक रूप से मदद भी करेंगे तथा उनकी सुख-सुविधाओं का ध्यान रखेंगे।


सिंह


अपने शब्दों में कड़वाहट और कटुता से आपको बचना होगा और किसी को भी अपशब्द न बोले, जिससे उनकी भावना आहत हो बल्कि सभी से प्रेम से बात करें। इस दौरान एक ओर आपकी मानसिक चिंताएं बढ़ेगी तो दूसरी ओर शारीरिक समस्याओं का सामना भी आपको करना पड़ सकता है। सिर दर्द, बुखार, आंखों में इंफेक्शन जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। आपके पारिवारिक जीवन में किसी बात को लेकर आपस में मनमुटाव हो सकता है। आपको मध्यस्थ की भूमिका निभानी पड़ सकती है। धन संबंधित मामलों में सोच समझ कर ही हाथ डालें और पूरी समझदारी बरतें।


कन्या


आपको क्रोध अधिक आ सकता है इसलिए आपको बहुत कूल रहना होगा। किसी भी बात की बहुत तीखी प्रतिक्रिया नहीं देनी चाहिए। आप कोई गलत कार्य करते हैं, तो इस दौरान समाज में आपका नाम खराब हो सकता है। स्वास्थ्य से संबंधित तकलीफ़ें आ सकती हैं। तेज बुखार, व्याकुलता, मानसिक तनाव, अनिद्रा, जैसी कुछ समस्याएं आपके सामने आ सकती हैं, इसलिए अपनी सेहत का पूरा ध्यान रखें। अपने आलस्य को दूर रखने में आपको वक्त नहीं लगाना चाहिए, अन्यथा समस्या बढ़ सकती हैं और आप अपने लक्ष्य भटक सकते हैं। कार्य एवं व्यवसाय के सिलसिले में आपको परिवार से कुछ समय के लिए दूर जाना पड़ सकता है, विदेश में रह रहे अथवा विदेशी कंपनियों में काम करने वाले लोगों को अधिक लाभ मिलने की संभावना रहेगी।


तुला


विदेश जाने का मौका मिल सकता है और यदि आप इस सिलसिले में पहले से ही प्रयास कर रहे हैं तो आपको सफलता मिल सकती है। दूसरी ओर स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ सकता है, इसलिए आपको बिल्कुल भी लापरवाही स्वास्थ्य संबंधी मामलों में नहीं करनी चाहिए। कार्य में अधिक व्यस्तता भी परिवार से दूरी का कारण बन सकती है। आप किसी रमणीय स्थल की यात्रा या किसी हिल स्टेशन पर जा सकते हैं। यात्रा के दौरान सावधानी जरूर रखें।  इस अवधि में आपके ख़र्चों में अधिक वृद्धि हो जाएगी जिस पर संतुलित भी रखना होगा। आपको अपने विरोधियों से भी सावधान रहना चाहिए और विश्वसनीय लोगों को ही उधार देना चाहिए। यदि  दोस्तों के साथ कोई मनमुटाव हो तो उसे तुरंत दूर कर लें और बात को अधिक न बढ़ाएं।


वृश्चिक


सूर्य का यह मूवमेंट आपके लिए सकारात्मक रहेगा और आपको एक से अधिक स्रोतों से लाभ मिलने की आशा करनी चाहिए। इस दौरान आपकी आमदनी में ज़बरदस्त वृद्धि होगी। आप अपने शत्रुओं पर विजय प्राप्त करेंगे और वह आपके सामने हथियार डाल देंगे। दान, धर्म, पुण्य आदि कार्यों में आप का बहुत मन लगेगा। धार्मिक कार्यक्रमों में बढ़-चढ़ कर हिस्सा लेना चाहिए। अपने वरिष्ठ अधिकारियों के सहयोग से आप जीवन में आगे बढ़ेंगे और लाभ  भी प्राप्त होगा। नेटवर्क को एक्टिव रखना चाहिए दरअसल इस दौरान कोई बड़ी उपलब्धि हाथ लग सकती है। अपने पिता का पूरा सम्मान करें और उनसे आशीर्वाद लें क्योंकि उनकी प्रेरणा से आपको लाभ होगा।


धनु


सूर्य की कृपा से कर्म भाव में मजबूती आएगी। इस दौरान आपको अपनी नौकरी में अनुकूलता मिलेगी और प्रमोशन के अवसर प्राप्त होंगे। आपकी आमदनी में वृद्धि होगी और कार्यक्षेत्र में आपकी साख मजबूत होगी।सरकारी क्षेत्र से किसी प्रकार का लाभ मिलने के अच्छे संकेत दिखाई देते हैं। केवल यही नहीं स्वास्थ्य और आर्थिक दृष्टिकोण से आपके लिए अत्यधिक शुभ रहेगा। समाज में आपका यश बढ़ेगा और प्रभावशाली हस्तियों से आपके संपर्क बनेंगे जो आने वाले समय में आपके भाग्य को मजबूत बनाने में आपकी सहायता करेंगे। इस दौरान भाग्य का पूरा सपोर्ट मिलेगा। जिस काम में आप हाथ डालेंगे, उसी में सफलता अर्जित करेंगे। पारिवारिक जीवन में थोड़ी अशांति जरूर रह सकती है। नौकरी में मनचाहा ट्रांसफर मिल सकता है। आपको सफलता की ऊंचाइयों पर लेकर जाएगा। पिता के साथ संबंधों में मधुरता बनाए रखने का प्रयास करना चाहिए।


मकर


अपने कार्य क्षेत्र में सफलता पाने के लिए आपको एड़ी से चोटी का जोर लगाना पड़ेगा। इस समय में आपको थोड़ा उतार-चढ़ाव का सामना करना पड़ सकता है। कुछ काम बनते बनते रुक सकते हैं और कुछ काम विलम्ब से बनेंगे भी। इस दौरान आपको कुछ भी ऐसा करने से बचना चाहिए जो कानून के विरुद्ध हो, अन्यथा आपको समस्या हो सकती है। धन संबंधित मामलों में लेन देन के समय काफी सावधानी बरतें क्योंकि धन की हानि हो सकती है। संभव हो तो इस अवधि में किसी को अपना धन देने से बचें। अपने स्वास्थ्य का भी पूरा ध्यान रखें क्योंकि स्वास्थ्य संबंधित कुछ समस्या परेशान कर सकती हैं। किसी भी प्रकार के तनाव को स्वयं पर हावी न होने दें और मानसिक तनाव से मुक्ति पाने के लिए योग एवं ध्यान का सहारा लें। अचानक से किसी यात्रा पर जाना पड़ सकता है। इस दौरान पैतृक संपत्ति मिलने की संभावना काफी प्रबल है।


कुंभ


दांपत्य जीवन में भी तनाव बढ़ सकता है और संभावना है कि आपका अपने जीवनसाथी अथवा ससुराल पक्ष के लोगों से मनमुटाव हो सकता है। आपके शत्रु प्रबल हो सकते हैं, इसलिए उनके प्रति सचेत रहें। अपने स्वास्थ्य का पूरा ध्यान रखें ।  साथ ही अपने जीवन साथी के स्वास्थ्य का भी पूरा ध्यान रखें। अनचाहें खर्चे भी आपको उठाने पड़ सकते हैं। इसका असर आपकी आर्थिक स्थिति पर प्रतिकूल रूप से पड़ सकता है। इसलिए खर्च और आमदनी में बेहतर तालमेल बनाए रखने का प्रयास करें। बिजनेस पार्टनर यदि हैं तो उनसे तालमेल अच्छा रखें।


मीन


दांपत्य जीवन में तनाव बढ़ने की संभावना काफी प्रबल रहेगी और आपके जीवनसाथी से मतभेद हो सकते हैं। आपकी संतान के स्वास्थ्य पर प्रतिकूल असर पड़ सकता है। इसलिए इन सभी की सेहत का ध्यान रखें।व्यापार के लिए परिस्थितियां अभी आपके अनुकूल नहीं हैं, इसलिए बिज़नेस के मामले में कोई भी बड़ा निर्णय लेने से बचना चाहिए। पार्टनरशीप में अच्छा व्यवहार बनाए रखना आपकी प्राथमिकता होनी चाहिए, लेकिन दूसरी ओर खुशी की बात यह है कि यदि आप नौकरी करते हैं, तो आपको कोई शुभ समाचार मिल सकता है।  किसी यात्रा पर जा रहे हैं, तो थोड़ा सावधान रहें, विशेष रूप से अपने स्वास्थ्य के प्रति।