राशिफल 7 जुलाई 2019: एक क्लिक में जानें ग्रहों की स्थिति, रविवार का है खास महत्व

एबीपी गंगा के खास कार्यक्रम समय चक्र में आपके अपने एस्ट्रो फ्रेंड पंडित शशिशेखर त्रिपाठी ने बताया सभी राशियों का सटीक राशिफल....साथ ही बताया कि आज किस तरह की सावधानी बरतने की जरूरत है।

By: एबीपी गंगा | Updated: 07 Jul 2019 09:17 AM
Aaj Ka Rashifal 7 july 2019 daily horoscope

नई दिल्ली, एबीपी गंगा। एबीपी गंगा के खास शो समय चक्र में आपके अपने एस्ट्रो फ्रेंड पंडित शशिशेखर त्रिपाठी ने बताया आपको आपका आज का राशिफल। 7 जुलाई यानी जुलाई का पहला रविवार...कैसा बीतेगा आपका ये दिन। आज क्या करेंगे, जिससे आपको लाभ प्राप्त होगा और क्या करने से आपको नुकसान हो सकता है। ये सब जानने के लिए पढ़ें 7 जुलाई का राशिफल।


आज का राशिफल (Aaj Ka Rashifal)


1- मेष राशि


इस सप्ताह आपको खूब मेहनत करनी है, इसलिए काम का मूड बनाकर ऑफिस के लिए निकलना होगा। आलस्य को अपने पास नहीं फटकने दें।


सहकर्मियों के काम पर ज्यादा टीका टिप्पणी नहीं करनी है। अन्यथा आपसे विवाद हो सकता है जिससे काम प्रभावित होगा।


संगत को लेकर ध्यान रखना होगा।अच्छे लोगों के साथ सतसंग करने से सकारात्मक ऊर्जा प्राप्त करने का प्रयास करना होगा।


2- वृष राशि


आपको संतुलित महत्वाकांक्षा रखनी होगी। अनावश्यक आशाएं आपको निराश कर सकती हैं। दरअसल आपको केवल अपने काम पर फोकस करना चाहिए। ईमानदारी से मेहनत करते रहें उन्नति भी समय आने पर हो जाएगी।


ग्रहों की स्थिति आपका मूड स्विंग कर सकती है। इसलिए आपको अपने प्लान पर धैर्य के साथ स्थिर रहने का अभ्यास करना होगा।


पानी का सेवन अधिक करें। कम पानी पीने से होनी वाली समस्याएं आपको परेशान कर सकती है। यदि यूरिन, स्टोन या यूरिक एसिड अधिक होने की समस्या है तो डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए।


3- मिथुन राशि


जितना ज्यादा प्रेशर लेकर आप संतुलित रहते हुए काम करेंगे, उतनी ही उन्नति आपकी सुनिश्चित हो जाएगी।


इस सप्ताह आपको अव्यवस्थित काम को व्यवस्थित करना होगा। यदि आपके महत्वपूर्ण कागज अस्तव्यस्त हैं तो उनको इस सप्ताह सुव्यवस्थित करलें।


परिवार में का स्वास्थ्य खराब हो  और वह अस्पताल में भर्ती हो तो उसके हालचाल लेने उसके पास जाएं। इसके अतिरिक्त अपने घर की सबसे उम्रदराज महिला के स्वास्थ्य पर भी ध्यान रखें।


4-कर्क राशि


वैसे यह सप्ताह कर्म प्रधान ही रहेगा लेकिन भाग्य भी एक्टिव हैं जिससे आपको अचानक लाभ भी हो सकता है।


इस सप्ताह स्पष्ट बोलने से बचे, क्योंकि हर कोई स्पष्ट बातें पसन्द नहीं करते हैं, इसलिए ध्यान रखिए बिना आवश्यकता के किसी की समीक्षा न करें।


अपने बिज़नेस पार्टनर के साथ पैसों के लेनदेन को लेकर पार्दर्शिता रखनी होगी। यदि धन को लेकर कोई मनमुटाव है तो उसे जल्द ही दूर करें अन्यथा आगे दिक्कत हो  सकती है।


5- सिंह राशि


इस सप्ताह आय के स्रोत में वृद्धि होने के पूरे अवसर दिख रहे हैं। व्यापारियों को कंपनी की तरफ से स्कीम का फायदा हो सकता है।


यदि आपको कोई अतिरिक्त धन प्राप्त होता है तो उसे खर्च करने के बजाय निवेश करना ज्यादा उपयुक्त रहेगा।


यदि आपके परिचित को मंदिर जाने का कोई निमंत्रण मिलता है तो उसके लिए मना न करें। पूरे श्रद्धा भाव के साथ जाएं।


6- कन्या राशि


आर्थिक परेशानियों के चलते मन परेशान हो सकता है। लेकिन परिवार के किसी सदस्य से आर्थिक मदद मिल सकती है।


दरअसल आने वाले दिनों में थोड़ा सा मानसिक दबाव वाला हो सकता है। इस दबाव में यदि किसी को बुराभला बोल देते हैं तो उससे अपनी गलती की क्षमा मांगनी चाहिए।


किसी भी बात को लेकर कुंठित या मन में कोई गिल्टी न रखें। अगर आप ऐसा लंबे समय से कर रहें हैं, तो यह आपके स्वास्थ्य के लिए ठीक नहीं है।


दर्शकों आज रविवार हैं, और पिछले रविवार हम लोगों ने यह जाना था, कि भाग्य का स्वामी कौन होता है और उसे किस तरह खुश किया जा सकता है। तो चलिए आज हम लोग यह जानते हैं कि कौन सा ग्रह हमारा करियर कंट्रोल करता है। कौन है करियर का लार्ड यानी कर्म का स्वामी ? कौन सा ग्रह देता है। अच्छी जॉब ? ऑफिस में कौन सा ग्रह आपके प्रभाव को बढ़ाता है?


यही नहीं इसी करियर के स्वामी के अंडर में और भी कई महत्वपूर्ण चीजें हैं। जैसे- सरकार की तरफ से सम्मान मिलना। जिन लोगों को देश सम्मानित करता है उनके इस सम्मान में करियर के स्वामी यानी दशमेश का भी महत्वपूण योगदान होता है। कई करियर ऐसे भी होते हैं जिनमें सैलरी तो कम होती है, लेकिन यश बहुत होता है, यानि उनका फेम चारों तरफ फैलता है। एक उदाहरण से समझते हैं-  कि कोई पुलिस इंस्पैक्टर है, उसकी सैलरी की तुलना में उसका यश बहुत होता है। यह यश देने वाला ही कर्म का स्वामी होता है यानि दशमेश।


तो चलिए अब जानते हैं किस ग्रह कि कृपा से कौन सी राशि वाले अपने करियर में झंडे गाड़ते हैं।


सूर्य


जिन लोगों की वृश्चिक राशि या वृश्चिक लग्न होती है उनके करियर को कंट्रोल करते हैं ग्रहों के राजा भगवान भास्कर। सूर्य देव की कृपा से ही व्यक्ति को सरकारी नौकरी प्राप्त होती है। यही वृश्चिक राशि के व्यक्ति का सूर्य जितना मजबूत होगा उतनी ही करियर की ग्रोथ होगी।


कैसे करें दश्मेश को प्रसन्न -


वश्चिक राशि या लग्न वाले प्रतियोगी जो सरकारी नौकरी जैसे आईएएस, आईईएस, पीसीएस आदि की नौकरी  के लिए प्रयासरत है। उन प्रतियोगियों को सूर्य भगवान को प्रसन्न करते हुए उनका आशीर्वाद प्राप्त करने के लिए उनके उदय होने से पहले उठना चाहिए। जो प्रतियोगी देर रात तक पढ़ाई के लिए जितना समय देते हैं वह रात्रि में न देकर उतना ही समय सुबह जल्दी उठकर पढ़ें तो सूर्य नारायण बहुत प्रसन्न होगें।


जो लोग जॉब में हैं उनके लिए ऑफिस में सूर्य के प्रतिनिधि बिग बॉस हैं। या फिर जिस कंपनी में कार्य कर रहे हैं उस कंपनी के मालिक भी सूर्य को रिप्रेजेंट करेंगे। सूर्य की कृपा पाने के लिए यह बात हमेशा ध्यान रखना चाहिए कि जिस कंपनी में काम करें उसकी बुराई कभी भी बाहर न करें। यदि आप कंपनी में रहते हुए उनकी छवि में बट्टा लगाएंगे तो सूर्य देव नाराज हो जाएंगे।


चंद्र देव


तुला राशि वालों के लिए करियर को बढ़ाने की जिम्मेदारी मन के कंट्रोल मून कि हैं। मून यानी चंद्रमा की मजबूती ही करियर में मजबूती प्रदान करती है। चंद्रमा की कुंडली में स्थिति करियर की दिशा का निर्धारण करती है। चंद्रमा जितना अधिक बली होगा उतनी जल्दी नौकरी में उन्नति होगी। पदोंनति दिलाने वाला ग्रह तुला राशि व लग्न वालों के लिए चंद्रमा ही होता है।


कैसे करें दश्मेश को प्रसन्न


चंद्रमा को प्रसन्न करने के लिए डॉयरेक्ट चंद्र देव से प्रार्थना करनी चाहिए। दर्शकों जब चंद्रमा हमें दिखाई दे रहे हैं और हमें पता है कि चंद्रमा ही हमारे करियर को चमकाने वाले हैं तो फिर उनको प्रसन्न करने में कोतई कैसी। चंद्रमा के दर्शन करते हुए उनको दूध और जल मिश्रित अर्घ्य देना चाहिए।


चंद्रमा को प्रसन्न रखने के लिए दूध पीना चाहिए। दूध पीने से शरीर भी पुष्ट होगा और साथ ही चंद्र देव भी प्रसन्न होते हैं यदि दूध न पी पाएं तो दूध से बनी वस्तुओं का सेवन तो अवश्य करना चाहिए।


मंगल


जिन लोगों की कर्क राशि या लग्न है या कुम्भ राशि या लग्न है। यानि कर्क व कुम्भ वाले लोगों के लिए मंगल उनके करियर के स्वामी हैं। इस राशि वाले लोग मंगल को प्रसन्न रखें जिससे उनके  करियर में ग्रोथ कर जाए।तो चलिए जानते हैं क्या है इसका उपाय।


कैसे करें दश्मेश को प्रसन्न -


सर्वप्रथम कर्क व कुम्भ वालों को सदैव ऊर्जावान रहना चाहिए। किसी भी कार्य को करने में आलस्य नहीं करना चाहिए। क्योंकि मंगल एक एनर्जी हैं। ऑफिस में बड़े भाई सामान सहयोगी हो, व्यापार से जुड़े लोगों के बड़े क्लाइंट, पार्टनर, इन सभी के साथ अच्छा व्यवहार रखना चाहिए। विवाद की स्थिति से अपने को दूर रखना चाहिए क्रोध नहीं करना चाहिए।


कर्क व कुम्भ राशि वालों को लाइफ टाइम कुछ ऐसी व्यवस्था करनी चाहिए। जिससे शारीरिक दृष्टि से सैदव फिट रहें। यानि फिट्नेस को लेकर कोई लापरवाही नहीं करनी चाहिए। इसके लिए जिम, आउटडोर गेम को दिनचर्या में शामिल करें।


मंगल यानि आपके करियर के लॉर्ड को प्रसन्न करने के लिए सदैव देश के सैनिकों का सम्मान करना चाहिए। जो आपकी सुरक्षा के लिए अपनी जान की बाजी लगा कर देशवासियों कि रक्षा करते हैं उनके लिए गर्व होना चाहिए।क्योंकि मंगल सेनापति होता है।


बुध


जिन लोगों कि कन्या व धनु राशि हैं, इनकी नौकरी और व्यापार के कर्ताधर्ता ग्रहों में राजकुमार हैं। कन्या और धनु राशि वालों जो भी करियर में समस्या है उसका समाधान बुध के पास है।


कैसे करें दश्मेश को प्रसन्न -


बुध ग्रह को प्रसन्न करने के लिए वनस्पति के प्रति जागरूक होना बहुत जरूरी है। जितने अधिक पौधे लगाएंगे उतना ही बुध का आशीर्वाद प्राप्त होगा। अच्छी जॉब के लिए तुलसी के पौधे का दान करना चाहिए। छायादार पेड़ों को लगाने से बुध भी हमें करियर में छाया देते हैं।


यदि कलाकारों का सम्मान किया जाए और उनको उपहार दिया जाए, इससे बुध बहुत प्रसन्न होते हैं। इसके अलावा किन्नरों को आर्थिक मदद एवं उपहार देना चाहिए।


गुरु 


देव गुरु वृहस्पति मिथुन व मीन राशि वाले व्यक्तियों के लिए करियर के स्वामी होते हैं। करियर में जिस ज्ञान की आवश्यकता है वह भी देने के लिए सदैव तैयार रहते हैं। जब ज्ञान का देवता ही करियर का लार्ड हो जाए तो करियर में यश की मात्रा बहुत अधिक हो जाती है।


कैसे करें दश्मेश को प्रसन्न -


देव गुरु को प्रसन्न करने के लिए विद्या दान करनी चाहिए। अब यह स्वयं करें या फिर किसी माध्यम से। दर्शकों किसी भी गरीब के बच्चे को आप स्कूल में एड्मीशन कराए एवं उसकी फीस भी जमा कराए। यूनीफार्म, पुस्तकें, बैग, टिफिन आदि की भी व्यवस्था हो जाए तो देव गुरु वृहस्पति की कृपा मिलती है।


सत्यनारायण की कथा पूर्णिमा को सुननी चाहिए। ऐसा करने से भी गुरु कृपा प्राप्त होती है। इसके उपरांत पुरोहित को पीले वस्त्र का दान भी करना चाहिए। यह भी गुरु को प्रसन्न करने का उत्तम उपाय होता है।


शुक्र


सिंह व मकर राशि वालों के करियर के लॉर्ड शुक्र होते हैं। कर्मक्षेत्र को अच्छा बनाने के लिए शुक्र को प्रसन्न रखना चाहिए। शुक्र देव के आशीर्वाद से ही कार्यक्षेत्र में लाभ होगा। शुक्र लग्जरी के स्वामी है और साथ में सिंह और मकर के कर्म के भी स्वामी हो गए है। कठोर मेहनत करते हुए शुक्र की कृपा से स्वयं को हीरा बनना ही लक्ष्य होना चाहिए।


कैसे करें दश्मेश को प्रसन्न -


शुक्र को प्रसन्न करने के लिए देवी उपासना सर्वश्रेष्ठ होती है। देवी जागरण, माता की चौकी आदि कार्यक्रमों में जब भी सम्मलित होने से शुक्र प्रसन्न होते हैं। वहीं देवी के वस्त्र भी ऐसे मौके में माता को उपहार स्वरूप देना चाहिए।


शुक्र का संबंध सौंदर्य और सुगंध से है। सिंह और मकर राशि वालों को अपने ऑफिस में बहुत ही अच्छे फार्मल कपड़े पहन कर जाने चाहिए। पर्फ्यूम लगाने से भी शुक्र प्रसन्न होते हैं।


शनि


मेष और वृष राशि के कर्म के देवता हैं शनि देव। इन लोगों के कर्म की फाईल शनि देव को ही पास करनी है। ज्योतिष में कालपुरुष की कुंडली में भी शनि ही कर्म के देवता हैं इसलिए शनि देव का कर्म का स्वामित्व होना उनका नैसर्गिक कर्म है। इसलिए मेष और वृष राशि वाले लोग जो भी कर्म का निवेश करेंगे उसका यश में परिवर्तित शनि देव को ही करना है।


कैसे करें दश्मेश को प्रसन्न


शनि की करियर में कृपा प्राप्त करने के लिए कोई शार्ट कट नहीं होता है। मेष और वृष राशि वालों को कठोर मेहनत करना चाहिए उनके काम के प्रति ईमानदारी को शनि देव परख कर ही उनका प्रमोशन करेंगे।


शनि को प्रसन्न करने के लिए किसी जरूतमंद को रसोई सामान देना चाहिए। इसके अलावा मोटे अनाज का दान करना चाहिए। यदि किसी ऑफिस के चतुर्थ श्रेणी को दें तो और भी अच्छा रहेगा।


7-तुला राशि


इस सप्ताह काम को पूरा करने के लिए टाइम मैनेजमेंट करना होगा। समय निकल जाने के बाद कार्य पूरा भी हो जाए, तो उसका कोई औचित्य नहीं है।


इस सप्ताह ग्रहों की स्थिति आपको न चाहते हुए भी निवेश करा सकती है। जैसे कोई कर बचाने के लिए निवेश करना, न चाहते हुए।


इस सप्ताह अपने आहार में मौसम के अनुरूप ही भोजन करना चाहिए। ऐसे खाद्य पदार्थ खाएं जो कि स्वास्थ्यवर्धक हों।


8- वृश्चिक राशि


इस सप्ताह आपको ऑफिशियल कामों में ही फोकस करना होगा। कर्म प्रधान बन कर अपनी कार्य को लेकर कठोर तप करना होगा।


वीकेंड के आस-पास कुछ ऐसी घटनाएं घट सकती हैं जो आपको थोड़ा सा निराश कर दें। लेकिन उसको लेकर मूड खराब बिल्कुल नहीं करना है।


इस सप्ताह समय विषाक्त रोग होने की आशंका है जैसे मलेरिया, डेंगू, डायरिया, फूड प्वाईजनिंग इत्यादि।इसलिए अपने आस-पास सफाई का विशेष ध्यान दें।


9- धनु राशि


कर्मक्षेत्र में काम करने के साथ-साथ सामाजिक दायरा भी बढ़ाना होगा। जिससे सामाजिक प्रतिष्ठा में बढ़ोत्तरी हो, इसका प्रयास करते रहें।


सरकारी अधिकारी के साथ नोक-झोंक की स्थिति बने तो उससे बचना चाहिए। विवाद होने पर आपका ही नुकसान होने वाला है।


ग्रहों के हिसाब से यदि प्लान करें, तो इस सप्ताह आपको सबसे पहले मित्रों के प्रति समर्पण बढ़ाना होगा।


10-मकर राशि


वीक्ली प्लान बनाते समय आपको ध्यान रखना होगा कि इस सप्ताह  ज्ञान लेना होगा। यदि आप शिक्षा से संबंधित कार्य करते हैं तो आपके लिए यह सप्ताह शुभ है।


छोटे-भाई बहनों को स्वास्थ्य संबंधित दिक्कतें हो सकती है, जिसको लेकर आपका मन भी चिंतित रहेगा।


जल दुर्घटना को लेकर सचेत रहना होगा। बोटिंग, स्विमिंग दोनों से दूर रहना होगा।


11- कुम्भ राशि


प्रोफेशन के लिए आज का दिन अच्छा है। मार्केटिंग से संबंधित लोगों को लाभ होने की प्रबल संभावनाएं दिखाई दे रही है।


घर में जल व्यवस्था को लेकर कोई समस्या आ सकती है। जैसे पीने के पानी संबंधी, पाईपलाइन में कोई दिक्कत आदि होने की आशंका है।


जीवन साथी को पैतृक संपत्ति का लाभ मिल सकता है। इसके अतिरिक्त किसी रिश्तेदार से कोई महँगा उपहार भी मिल सकता है।


12- मीन राशि


इस सप्ताह अकेलापन महसूस हो सकता है। कामों की जिम्मेदारी को लेकर मन उदास हो सकता है। मेहनत करते रहें गणपति बप्पा का आशीर्वाद आपको प्राप्त होगा।


कुछ लोग आप से बेवजहा ईर्ष्या कर रहे हैं। आपको उनसे प्रेम पूर्वक व्यवहार करते रहना है।


यदि आप व्यापार में अधिक निवेश करने की सोच रहें है तो इस सप्ताह इससे बचना चाहिए। ग्रहों की स्थिति आर्थिक नुकसान कर सकती है।