महानायक के जन्मदिन से एक दिन पहले ही जश्न में डूब प्रयागराज, जानें- किन नाम से बुलाते हैं लोग

11 अक्टूबर को सदी के महानायक अमिताभ बच्चन का जन्मदिन है। लेकिन प्रयागराज में एक दिन पहले ही बिग बी के प्रशंसक उनका बर्थ-डे सेलिब्रेट कर रहे हैं।

By: एबीपी गंगा | Updated: 10 Oct 2019 06:55 PM
birthday celebration of amitabh bachchan in prayagraj

प्रयागराज, एबीपी गंगा। सदी के महानायक और बॉलीवुड के शहंशाह अमिताभ बच्चन के जन्मदिन पर उनके गृह नगर प्रयागराज के लोग एक दिन पहले से ही जश्न में डूब गए हैं। प्रयागराज में एक दिन पहले से ही कहीं पूजा-अर्चना कर उनकी लम्बी उम्र की दुआएं मांगी जा रही हैं तो कहीं केक काटकर खुशियां मनाई जा रही हैं।


बिग बी के प्रशंसकों ने गुरुवार को संगम किनारे स्थित लेटे हुए हनुमान मंदिर में अनूठे अंदाज में जश्न मनाया। यहां सबसे पहले अमिताभ के पोस्टर पर लगी तस्वीर को टीका लगाकर उसकी आरती की गई। इसके बाद यज्ञ और हवन कर गंगा किनारे वाले छोरे की लम्बी उम्र और अच्छी सेहत के लिए प्रार्थना की गई। इस मौके पर मिठाइयों से एक दूसरे का मुंह मीठा कराया गया तो साथ ही 21 नारियल की आहुति देकर उनकी कामयाब जिंदगी में आने वाली हर रुकावट के दूर होने की कामना भी की गई।


कार्यक्रम के आयोजक कवि विष्णु दयाल श्रीवास्तव अमिताभ चालीसा का पाठ भी खास तौर किया। आरती व टीका की रस्म अदायगी अनुपमा पांडेय व कल्पना शर्मा की अगुवाई में हुआ। अनुपमा व कल्पना के मुताबिक प्रयागराज में शुक्रवार को अमिताभ के जन्मदिन पर इसी तरह के कार्यक्रम तमाम जगहों पर आयोजित किये जाएंगे।



गौरतलब है कि, अमिताभ का जन्म 11 अक्टूबर 1942 को प्रयागराज में ही हुआ था। उनकी शुरुआती पढ़ाई इसी शहर में हुई तो साथ ही यहीं से वह लोकसभा का चुनाव लड़े और सांसद भी बने थे। समूची दुनिया के लोग उन्हें भले ही मिलेनियम स्टार के तौर पर जानते हों, लेकिन उनका अपना शहर उन्हें आज भी 'इलाहाबादी मुन्ना' के नाम से ही पुकारता है।