ओम प्रकाश राजभर ने की सपा मुखिया अखिलेश से मुलाकात, चर्चाओं का दौर गर्म

उत्तर प्रदेश में विधानसभा उपचुनाव को लेकर राजनीतिक सरगर्मियां तेज हो गई हैं। सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी के अध्यक्ष ओम प्रकाश राजभर ने सपा मुखिया अखिलेश यादव से मुलाकात की। इस मुलाकात के बाद सियासी गलियारों में चर्चा तेज हो गई है।

By: एबीपी गंगा | Updated: 23 Aug 2019 07:26 PM
Om prakash rajbhar met with akhilesh yadav

लखनऊ, एजेंसी। सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी के प्रमुख ओम प्रकाश राजभर ने शुक्रवार को समाजवादी प्रमुख अखिलेश यादव से मुलाकात की। प्रदेश में एक दर्जन सीटों पर होने वाले उप चुनाव को लेकर यह मुलाकात राजनीतिक गलियारों में महत्तवपूर्ण मानी जा रही है। समाजवादी पार्टी मुख्यालय में दोनों नेताओं के बीच बंद कमरे में आधा घंटे तक मुलाकात हुई, इस मुलाकात में क्या बात हुई इसका पता नहीं चल सका है। उप्र सरकार की योगी सरकार के पूर्व कैबिनेट मंत्री आज दोपहर समाजवादी पार्टी कार्यालय पहुंचे और सपा प्रमुख यादव से मुलाकात की ।


सपा के एक नेता ने बताया कि उत्तर प्रदेश की एक दर्जन से अधिक सीटों पर विधानसभा उप चुनाव होने है, क्योंकि कई विधायक लोकसभा चुनाव जीत गये है। इसके अलावा 2022 विधानसभा चुनाव भी हैं। संभवत: इन्हीं मुददों पर दोनों नेताओं में बात हुई होगी । उप्र में चार प्रतिशत के करीब राजभर समुदाय के लोग हैं और आजमगढ़, मऊ, घोसी, बलिया, सलेमपुर, जौनपुर, लालगंज, गाजीपुर तथा देवरिया सीटों पर राजभर समुदाय का अच्छा खासा प्रभाव है ।


पूर्वांचल में करीब 20 प्रतिशत इनकी आबादी है और पूर्वी उप्र में यादव बिरादरी के बाद सबसे ज्यादा राजनीतिक प्रभाव वाली बिरादरी राजभर समुदाय की ही है ।


2017 के विधानसभा चुनाव में सुभासपा ने चार विधानसभा सीटें जीती थी लेकिन 2019 लोकसभा चुनाव में यह अपना खाता खोलने में नाकाम साबित हुई थी । लोकसभा चुनाव समाप्त होने के अगले ही दिन मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ओम प्रकाश राजभर को मंत्रिमंडल से बाहर का रास्ता दिखा दिया था क्योंकि उन्होंने लोकसभा चुनाव के दौरान भाजपा के खिलाफ जमकर बयानबाजी की थी, जबकि उप्र सरकार में वह भाजपा के सहयोगी थे।