महिलाओं के लिये योगी सरकार का बड़ा तोहफा, सभी बस स्टेशन पर बनेंगे बेबी फीडिंग क्यूबिकल्स

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार महिलाओंं को बड़ा तोहफा देने की तैयारी कर रहा है। अब यूपीएसआरटीसी अपने बस अड्डों पर बच्चों के लिये बेबी फीडिंग रूम की सुविधा देने की तैयारी को अमली जामा पहनाने की कार्ययोजना को अंतिम रूप दे चुका है।

By: एबीपी गंगा | Updated: 25 Aug 2019 05:02 PM
Baby feeding center at every bus station in uttar pradesh

लखनऊ, शैलेश अरोड़ा। उत्तर प्रदेश राज्य परिवहन निगम के सभी बस स्टेशन पर "ब्रेस्ट फीडिंग क्यूबिकल्स / कियोस्क (बेबी फीडिंग क्यूबिकल्स)" स्थापित किये जायेंगे। नवंबर 2019 से सभी बस स्टेशन ये सुविधा मिलने लगेगी। यूपीएसआरटीसी ने इस विशेष परियोजना के तहत ढाई करोड़ रुपये का बजट आवंटित किया है।


242 बस स्टेशन पर ब्रेस्ट फीडिंग क्यूबिकल्स स्थापित करने को मंजूरी


यूपीएसआरटीसी के एमडी डॉ. राजशेखर ने बताया की पिछले कुछ सालों में इसकी काफी आवश्यकता महसूस की जा रही थी। इसे देखते हुए यूपीएसआरटीसी बोर्ड ने निगम के प्रत्येक बस स्टेशन में "ब्रेस्ट फीडिंग क्यूबिकल्स / कियोस्क (बेबी फीडिंग क्यूबिकल्स)" स्थापित करने की परियोजना को मंजूरी दे दी है।



प्रदेश में यूपीएसआरटीसी के कुल 242 बस स्टेशन चालू हैं। इन 242 में से चुनिंदा 23 बस स्टेशनों को पीपीपी मॉडल डेवलपमेंट के तहत लिया गया है। मानक के अनुसार उपरोक्त 23 पीपीपी मॉडल बस स्टेशनों में "ब्रेस्ट फीडिंग रूम (बेबी फीडिंग रूम") के प्रावधान को शामिल किया गया है।


नवंबर से मिलने लगेगी सुविधा


बाकी 219 बस स्टेशनों के लिए यूपीएसआरटीसी अगले तीन महीनों में बेबी फीडिंग क्यूबिकल्स का निर्माण प्राथमिकता पर करेगा। मुख्यालय ने "बेबी फीडिंग क्यूबिकल्स" के लिए ड्राइंग, डिज़ाइन और विशिष्टताओं को अंतिम रूप दे दिया है।



अगले तीन महीनों में इसे सभी जगह स्थापित कर दिया जायेगा। इन क्यूबिकल्स में 2 बेबी फीडिंग केबिन और एक प्रसाधन केबिन होगा। गोपनीयता और गरिमा बनाए रखने के लिए आवश्यक व्यवस्थाएं की जाएंगी।