यूपी में आवारा सांडों का आतंक जारी, अब कन्नौज में किसान को पटक-पटककर मार डाला

उत्तर प्रदेश में आवारा सांडों का आतंक जारी है। इस बार सांड ने कन्नौज के एक किसान को अपना निशाना बनाया और पटक-पटककर उसकी हत्या कर दी।

By: एबीपी गंगा | Updated: 15 Jun 2019 10:18 AM
Farmer died in kannuaj after Bull attack

कन्नौज, एबीपी गंगा। उत्तर प्रदेश में आवारा सांडों का आतंक जारी है। इस बार कन्नौज जिले में आवारा सांड ने एक किसान को अपना निशाना बनाया। मूंगफली की फसल बचा रहे किसान पर आवारा सांड ने हमला कर दिया, जिसमें उसकी मौत हो गई। किसान की मौत की खबर घर पहुंचते ही कोहराम मच गया। घटना सौरिख थाना इलाके के खड़नी गांव की है।


घायल किसान ने रास्ते में दम तोड़ा


बताया जा रहा 55 वर्षीय किसान बालकिशन देर शाम आवारा जानवरों से मूंगफली की फसल को बचाने के लिए अपने खेत में रुक गए थे, तभी एक आवारा सांड ने उनपर हमला कर दिया। सांड ने किसान को जमकर पटखनी लगाई। आसपास मौजूद लोगों ने किसान को सांड के हमले से बचाया और उपचार के लिए अस्पताल की ओर भागे। जहां घायल किसान ने रास्ते में दम तोड़ दिया।


किसानों में गुस्सा और डर 


किसान की मौत के बाद ग्रामीण आवारा जानवरों से भयभीत हैं और स्थानीय प्रशासन पर नाराज भी नजर आए। पीड़ित किसानों ने बताया कि आवारा जानवरों की वजह से उनकी फसल बर्बाद हो चुकी है। जो किसान अपनी फसल बचाने जाता है, ये आवारा जानवर उनपर हमला कर देते हैं। कई किसानो को ये आवारा सांड मौत के घाट उतार चुके हैं। अधिकारी कहते है आवारा जानवरों को काबू में करने के लिए गौशालाएं बनाई जा हैं, लेकिन उनके गांव में न तो गौशाला है और न ही आवारा जानवरों पर काबू पाया गया है। खेतों में खुलेआम आवारा जानवर घूमकर किसानों की हत्या कर रहे और फसलों को बर्बाद कर रहे है।



पहले भी आवारा सांड ले चुके हैं कइयों की जान



  • पिछले महीने यूपी के गोंडा जिले के नवाबगंज में भी खेत की रखवाली कर रहे एक किसान की सांड ने पटक-पटककर हत्या कर दी थी। इनका नाम संतराम बताया गया।

  • मई में ही प्रतापगढ़ में भी एक बुजुर्ग की सांड के हमले में मौत हो गई थी। ये मामला पट्टी कोतवाली क्षेट के भिटार गांव का था।

  • 12 जून को प्रदेश के हरदोई जिले में पुलिस लाइन के सामने दो आवारा सांडों के बीच डेढ़ घंटे तक लड़ाई जारी रही। इस दौरान काफी देर तक ट्रैफिक भी रुका रहा और कई राहगीर भी चोटिल होते बचे। लड़ते-लड़ते ये सांड इलेक्ट्रॉनिक की दुकान में पहुंच गए, जिससे दुकान के काफी सामान का भी नुकसान हो गया।


लोकसभा चुनाव  प्रचार के दौरान भी दिखा सांडों का आतंक




  • याद हो तो लोकसभा चुनाव प्रचार के दौरान पूर्व मुख्यमंत्री व सपा मुखिया अखिलेश यादव की कन्नौज रैली के दौरान भी एक सांड ने खूब तांडव मचाया था। जिसके बाद अखिलेश ने मंच से ही आवारा पशुओं को लेकर सूबे के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ हमला बोला था।

  • चुनाव के दौरान ही बाराबंकी में भी कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी के रोड शो के दौरान अचानक एक सांड बेकाबू होकर भीड़ में घुस गया था।