देश के 42 लाख शिक्षकों के प्रशिक्षण के लिए 22 अगस्त को शुरू होगा सबसे बड़ा कार्यक्रम

22 अगस्त को शिक्षकों को प्रशिक्षित करने के लिए दुनिया की सबसे बड़ी योजना शुरू हो रही है, जिसमें देश के 42 लाख शिक्षकों को प्रशिक्षित किया जाएगा।

By: एबीपी गंगा | Updated: 12 Oct 2019 08:05 PM
World Largest Scheme For Training Of Teachers Program will start from 22 august

नई दिल्ली, एजेंसी। केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय 22 अगस्त को शिक्षकों को प्रशिक्षित करने के लिए दुनिया की सबसे बड़ी योजना शुरू करने जा रहा है। अधिकारियों ने शनिवार को बताया कि इसके जरिये देशभर के 42 लाख शिक्षकों को प्रशिक्षित किया जाएगा।


मानव संसाधन विकास मंत्रालय में स्कूली शिक्षा और साक्षरता विभाग की सचिव रीना रे ने बताया कि 22 अगस्त को मंत्रालय शिक्षकों के प्रशिक्षण के लिए दुनिया की सबसे बड़ी योजना ‘निष्ठा’ (नेशनल इनिशिएटिव ऑन स्कूल टीचर्स हेड होलिस्टिक एडवांसमेंट)शुरू करने जा रहा है, जिसके तहत 42 लाख शिक्षकों को प्रशिक्षित किया जाएगा।


यहां आयोजित एक कार्यक्रम में मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल ने कहा, ‘भारत पारंपरिक रूप से शिक्षा और शिक्षकों के निर्माण में नेतृत्व के लिए जाना जाता है। हजारों साल से भारतीय शिक्षक विश्व गुरु के रूप में जाने जाते रहे हैं।’


केंद्रीय मंत्री ने कहा कि भारतीय शिक्षा प्रणाली की उपलब्धियों की ख्याति सर्वव्यापी है। उन्होंने कहा कि स्कूल किसी भी प्रगतिशील देश के आधार हैं और शिक्षक, समाज के ऊर्जा केंद्र,जो छात्रों के भविष्य को संवारते हैं और उन्हें कल का उपयोगी नागरिक बनाते हैं। उन्होंने बताया कि 19000 शिक्षक प्रशिक्षण संस्थान पूरे देश में है और गूगल मैप पर उन्हें खोजा जा सकता है।


यह भी पढ़ें:


रोज 17 से 18 घंटे काम करते हैं सीएम योगी आदित्यनाथ, कहा- मिलती है आत्मिक संतुष्टि

कश्मीर में कांग्रेस नेताओं की हिरासत पर प्रियंका ने सरकार पर साधा निशाना, पूछा- ‘क्या अब भी लोकतंत्र है?’