केंद्रीय कर्मचारियों को मोदी सरकार का तोहफा, महंगाई भत्ते में 5 फीसदी की बढ़ोतरी

केंद्रीय कैबिनेट की बैठक में कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 5 फीसदी वृद्धि का निर्णय लिया गया है।

By: Vikas Jangra | Updated: 09 Oct 2019 04:05 PM
Union Employees DA Increased by 5 Percent by central Government ABP Ganga

नई दिल्ली, एबीपी गंगा। केंद्र सरकार ने सरकारी कर्मचारियों और पेंशन भोगियों को तोहफा दिया है। केंद्रीय मंत्रिमंडल ने बुधवार को एक बैठक के बाद एक करोड़ सरकारी कर्मचारियों और पेंशन भोगियों का महंगाई भत्ता बढ़ाने का ऐलान किया है।कर्मचारियों के डीए में इस बार 5 फीसदी से ज्यादा की वृद्धि की गई है। डीए बढ़कर अब 17 फीसदी हो गया है। इस बात की जानकारी देते हुए केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने बताया कि पिछले कई सालों के मुकाबले यह वृद्धि बहुत ज्यादा है। इससे पहले करीब-करीब 2 या 3 फीसदी की वृद्धि होती थी। जावड़ेकर ने कहा कि केंद्र सरकार के लगभग 50 लाख कर्मियों और लगभग 62 लाख पेंशनभोगियों को इससे लाभ होगा। उन्होंने आगे कहा कि सरकारी कर्मचारियों के लिए यह दीवाली का तोहफा है।


इसके अलावा केंद्रीय कैबिनेट ने कश्मीर में बसे विस्थापितों के लिए भी अहम फैसला लिया है। केंद्र सरकार ने करीब 5300 परिवारों को साढ़े पांच लाख रुपये प्रति परिवार देने की घोषणा की है। प्रकाश जावड़ेकर ने बताया कि इन परिवारों को इससे पहले प्रधानमंत्री द्वारा की गई सहायता राशि की घोषणा में शामिल नहीं किया गया था।


बतादें कि डीए बढ़ाने से सरकार पर करीब 16,000 करोड़ रुपये का अतिरिक्त भार आएगा। यह निर्णय जुलाई 2019 से प्रभावित माना जाएगा।