एक क्लिक में पढ़ें 15 सितंबर की बड़ी खबरें जिन पर बनी रहेगी हमारी नजर

अल कायदा का शीर्ष नेता हमजा बिन लादेन की मौत की पुष्टि अमेरिकी राष्ट्रपति ने की है। यूपी में योगी सरकार के मंत्री एक बार फिर प्रबंधन के गुर सीखेंगे। देश और राज्य 10 बड़ी खबरें

By: एबीपी गंगा | Updated: 15 Sep 2019 10:54 AM
Top ten news for 15th September
  1. अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अलकायदा समूह के संस्थापक ओसामा बिन लादेन के पुत्र हमजा बिन लादेन की मौत की शनिवार को पुष्टि की। ट्रंप ने कहा कि हमजा की मौत अफगानिस्तान-पाकिस्तान क्षेत्र में अमेरिका के आतंकवाद रोधी अभियान में हुई। ट्रंप ने एक बयान में कहा कि अलकायदा का शीर्ष नेता और ओसामा बिन लादेन का पुत्र हमजा बिन लादेन अफगानिस्तान-पाकिस्तान क्षेत्र में अमेरिका के आतंकवाद रोधी अभियान में मारा गया। हालांकि, अमेरिकी राष्ट्रपति ने यह नहीं बताया कि हमजा की मौत असल में किस जगह और किन परिस्थितियों में हुई।
  2. बीजेपी के कार्यकारी अध्यक्ष जेपी नड्डा आज सुबह 11.30 बजे विरुपक्ष मंगल कार्यालय, पनवेल में ठाणे और कोंकण क्षेत्र के कार्यकर्ता सम्मेलन को संबोधित करेंगे। इसके बाद वह ठाणे में शाम 4.50 बजे गडकरी रंगायतन में अनुच्छेद 370 को लेकर एक जनसभा को भी संबोधित करेंगे।
  3. मुंबई में आरे कॉलोनी में पेड़ों को काटने को लेकर मचे राजनीतिक घमासान में अब मनसे भी कूद पड़ी है। आज राज ठाकरे की पत्नी और बेटा भी पेड़ काटने का विरोध सुबह 9.30 पर आजाद मैदान में करेंगे। मुंबई मेट्रो कारशेड और गोरेगांव स्थिति आरे कॉलोनी में 2700 पेड़ काटने को लेकर इस वक़्त राजनीति गरमाई हुई है।
  4. पीएम मोदी का जन्मदिन 17 सितंबर को है। बीजेपी सेवा सप्ताह मना रही है। पटना में बीजेपी कार्यालय में रक्तदान शिविर लगाया गया है जहां तमाम बीजेपी कार्यकर्ताओं द्वारा रक्तदान किया जाएगा।
  5. जन को जल से जोड़ने एवं नदियों की साफ सफाई के बारे में जागरूकता फैलाने के अभियान के तहत जल शक्ति मंत्रालय आज दिल्ली में एक दौड़ का आयोजन कर रहा है। जवाहर लाल नेहरू स्टेडियम से आयोजित इस दौड़ को ‘द ग्रेट गंगा रन’ का नाम दिया गया है। यह जन को जल से जोड़ने एवं नदियों की साफ सफाई के बारे में जागरूकता फैलाने की पहल का हिस्सा है।
  6. कांग्रेस तेलंगाना में महबूबनगर जिले से आज से सदस्यता अभियान शुरू करेगी। तेलंगाना प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष और नलगोंडा से सांसद एन उत्तम कुमार रेड्डी ने कहा कि हाई कमान के निर्देश पर सदस्यता अभियान चलाया जा रहा है। रेड्डी ने कहा कि कांग्रेस ने महात्मा गांधी की 150वीं जयंती को भव्य तरीके से आयोजित करने का भी फैसला किया था।
  7. 'द लाइव लव लॉफ फाउंडेशन' की तरफ से रेड कार्पेट इवेंट आयोजित किया गया है जिसमें अभिनेत्री दीपिका पादुकोण और उनकी बहन अनीशा पादुकोण मेंटल हेल्थ के बारे में बात करेंगी।
  8. भारत- विंडीज के खिलाफ उसके घर में क्रिकेट के तीनों प्रारूपों में अपनी बादशाहत दिखाने वाली भारतीय टीम अब अपने घर लौट चुकी है जहां उसे आज दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीन मैचों की टी-20 सीरीज का पहला मैच खेलना है। दोनों टीमें एचपीसीए स्टेडियम में आमने-सामने होंगी। भारत ने विंडीज को हर प्रारूप में एकतरफा मात दी थी और अब वह दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ भी यही करना चाहेगी।
  9. जी साथियान, शरत कमल और मनिका बत्रा की तिकड़ी आज से इंडोनेशिया में शुरू हो रही एशियाई टेबल टनिस चैम्पियनशिप में भारतीय चुनौती की अगुआई करेगी। एशियाई चैम्पियनशिप 2020 तोक्यो ओलंपिक क्वालीफाइंग स्पर्धा है। दस सदस्यीय भारतीय दल में पांच पुरुष और पांच महिला खिलाड़ी शामिल हैं। टीम चीन के चेंगदू में दस दिवसीय अभ्यास शिविर में भाग लेने के बाद शनिवार को योज्ञाकर्ता पहुंच गयी।
  10. मंथन -पार्ट 2 के तहत - एक बार फिर सरकार के मंत्रियों की IIM लखनऊ में पाठशाला लगेगी, जिसमे सीएम योगी खुद मौजूद रहेंगे। इससे पहले भी बीते रविवार को IIM में मंत्रियों ने लीडरशिप डेवलपमेंट प्रोग्राम में हिस्सा लिया था। 15 सितंबर रविवार को नीति को गढ़ने और उनके क्रियान्वयन पर चर्चा होगी। इस दौरान मंत्रियों को प्रोजेक्ट मॉनिटरिंग और कंट्रोल सिस्टम पर भी ट्रेनिंग दी जाएगी।