एक क्लिक में पढ़ें 12 अक्टूबर की दस बड़ी खबरें, जिन पर बनी रहेगी हमारी नजर

चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग की भारत यात्रा का दूसरा दिन और महाराष्ट्र-हरियाणा में चुनाव का माहौल समेत बड़ी खबरों पर बनी रहेगी हमारी नजर।

By: एबीपी गंगा | Updated: 12 Oct 2019 07:52 PM
Top ten news for 12th October
  1. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग की अनौपचारिक मुलाकात का दूसरा दिन है।  सुबह 10 बजे दोनों नेताओं की ताज फिशरमैन के कोव रिसॉर्ट में वन-टू-वन बैठक होगी जो कि करीब 40 मिनट तक चलेगी। वन-टू-वन बैठक के बाद दोनों देशों के बीच डेलीगेशन स्तर की वार्ता होगी। दो दिनों की इन्फॉर्मल समिट के बाद दोनों पक्ष अपने-अपने देश की तरफ से बयान जारी करेंगे। मोदी और शी जिनपिंग की अनौपचारिक मुलाकात के बाद भारत और चीन मीडिया के लिए अपने-अपने बयान जारी करेंगे।
  2. केंद्रीय सूचना आयोग के 14वें वार्षिक सम्मेलन में शुक्रवार को गृह मंत्री अमित शाह मुख्य अतिथि के तौर पर शिरकत करेंगे। सम्मेलन के दौरान आरटीआई के समक्ष चुनौतियां, गांधीवादी विचारों और प्रभावी शासन के लिए पारदर्शिता का इस्तेमाल जैसे प्रमुख मुद्दों पर चर्चा होगी। देशभर के सूचना आयुक्तों, सूचना प्राप्ति के आवदेनों पर गौर करने वाले अधिकारियों और सूचना आवदेकों के लिए पारदर्शिता प्रणाली को प्रभावित करने वाले मुद्दों पर विचार विमर्श का यह सम्मलेन एक अवसर होता है। आधिकारिक बयान में कहा गया है कि केंद्रीय कार्मिक राज्य मंत्री जितेंद्र सिंह इस कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि के तौर पर शिरकत करेंगे।
  3. केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह आज राष्ट्रीय मानवाधिकार आायेग (एनएचआरसी) के 26 वें स्थापना दिवस पर मुख्य अतिथि होंगे। आयोजन की पूर्व संध्या पर जारी एक बयान में एनएचआरसी ने कहा है कि 1993 में स्थापना के बाद से आयोग ने 18 लाख मामलों का निपटारा किया और अपनी सिफारिशों पर विभिन्न राज्य एजेंसियों के जरिए मानवाधिकार उल्लंघन के पीड़ितों को राहत के तौर पर 176 करोड़ रुपये मुआवजा दिलाना सुनिश्चित किया है। एनएचआरसी के अध्यक्ष न्यायमूर्ति एच एल दत्तू समारोह की अध्यक्षता करेंगे।
  4. देश में मुसलमानों के सबसे बड़े संगठन आल इण्डिया मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड की आज अहम बैठक होगी। इसमें समान नागरिक संहिता और अयोध्या मामले पर फैसले के बाद की सम्भावनाओं समेत कई महत्वपूर्ण मुद्दों पर व्यापक विचार-विमर्श होगा। बोर्ड के वरिष्ठ सदस्य मौलाना खालिद रशीद फरंगी महली ने बताया कि बोर्ड की कार्यकारिणी समिति की बैठक शनिवार को लखनऊ स्थित नदवतुल उलमा में होगी। उन्होंने बताया कि बैठक में अयोध्या मामले को लेकर सुप्रीम कोर्ट में अभी तक हुए घटनाक्रम और आगे की सम्भावनाओं पर चर्चा होगी।
  5. राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ प्रमुख मोहन भागवत आज से ओडिशा के नौ दिवसीय दौरे पर आएंगे। यात्रा के दौरान भागवत ओडिशा में संघ के दूसरे शीर्ष नेता भैयाजी जोशी के साथ अखिल भारतीय कार्यकर्ता मंडल की बैठक में शामिल होंगे। भागवत का बुद्धिजीवियों की बैठक को संबोधित करने का कार्यक्रम है। आरएसएस कार्यकारी समिति की बैठक यहां के एक निजी विश्वविद्यालय में 16 से 18 अक्टूबर के बीच होगी।
  6. पश्चिम बंगाल बीजेपी हाल ही में पार्टी कार्यकर्ताओं की कथित हत्या और राज्य में खराब कानून व्यवस्था के मुद्दे पर राजधानी में धरना प्रदर्शन करेगी। कार्यकर्ता दोपहर 1.30 बजे मेयो रोड स्थित गांधी की प्रतिमा पर विरोध प्रदर्शन करेगी। बीजेपी का आरोप है कि दुर्गा पूजा के दौरान 8 कार्यकर्ताओं की हत्या कर दी गई है।
  7. महाराष्ट्र के सीएम देवेन्द्र फडणवीस आज महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव को लेकर 7 चुनावी जनसभाओं को संबोधित करेंगे।
  8. यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ शनिवार को हिसार के आदमपुर, भिवानी के बवानी खेड़ा, बादली और झज्जर में जनसभाओं को संबोधित करेंगे। वे बीजेपी प्रत्याशी सोनाली फौगाट के लिए वोट मांगेंगे।
  9. कश्मीर में पोस्ट पेड मोबाइल फोन सेवा आज से बहाल किए जाने की संभावना है। जम्मू कश्मीर का विशेष दर्जा खत्म किए जाने के केंद्र के फैसले के बाद मोबाइल सेवा पर रोक लगा दी गयी थी। इस तरह, 68 दिन के बाद सेवा फिर से बहाल होगी।अधिकारियों ने शुक्रवार को इस बारे में बताया। उन्होंने साफ कर दिया कि घाटी में इंटरनेट सेवा बहाल किए जाने के लिए उपभोक्ताओं को कुछ और समय तक इंतजार करना होगा। अधिकारियों ने कहा कि फैसला किया गया है कि शुरु में पोस्ट पेड मोबाइल सेवा बहाल की जाएगी और प्रीपेड सेवा बाद में शुरू की जाएगी।
  10. कश्मीर जाएगा सूफी संतों का शिष्टमंडल। सूफी संतों एवं देश की कुछ चुनिंदा दरगाहों के प्रतिनिधियों का एक दल आज से 14 अक्टूबर तक जम्मू कश्मीर की यात्रा करेगा और वहां के लोगों से मिलकर जमीनी हालात जानेगा। अजमेर दरगाह के दीवान जैनुल आबेदीन अली खान ने यह पहल की है। इस 18 सदस्यीय प्रतिनिधि मंडल की अगुवाई उनके बेटे नसीरूद्दीन चिश्ती करेंगे। दीवान जैनुल आबेदीन अली खान ने गुरुवार को अजमेर में कहा कि कश्मीर भारत के खिलाफ सीमा पार से चलाए जा रहे दुष्प्रचार का शिकार हुआ है।