ABP GANGA TOP 10: पढ़ें, 11 जुलाई की मॉर्निंग हेडलाइंस सिर्फ एक क्लिक में

ABP GANGA TOP 10 में पढ़ें 11 जुलाई की मॉर्निंग हेडलाइंस सिर्फ एक क्लिक में। आज लोकसभा और राज्यसभा में क्या होना है। अयोध्या मामले की जल्द सुनवाई की मांग पर सुप्रीम कोर्ट आज विचार करेगा समेत आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड के दूसरे सेमीफाइनल में आज भिड़ेंगी इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया की टीम।

By: एबीपी गंगा | Updated: 11 Jul 2019 06:42 AM
Top 10 News Headlines of 11 July parliament session ayodhya hearing


  1. लोकसभा में बजट के प्रस्तावों पर चर्चा जारी रहेगी। आज से अलग-अलग मंत्रालयों की अनुदान मांगों पर चर्चा शुरू होगी। आज सबसे पहले रेलवे की अनुदान मांगों पर चर्चा होगी। चर्चा के बाद रेल मंत्री पीयूष गोयल जवाब भी देंगे। उधर, राज्यसभा में आज बजट पर चर्चा होगी। दो दिन से इस चर्चा में गतिरोध बना हुआ है। आज अगर कांग्रेस और टीएमसी ने गतिरोध उत्पन्न नहीं किया तो चर्चा चलेगी। उम्मीद है कि शुक्रवार को वित्त मंत्री का राज्यसभा में जवाब होगा।



  2. अयोध्या मामले की जल्द सुनवाई की मांग पर सुप्रीम कोर्ट आज विचार करेगा। मामले के एक पक्षकार गोपाल सिंह विशारद ने अर्जी दाखिल कर कहा है कि बातचीत से मसले का हल निकालने के लिए बनी मध्यस्थता कमिटी के काम में कोई खास प्रगति नहीं हो रही है। लिहाजा 15 अगस्त तक इंतजार किए बिना कोर्ट मामले की सुनवाई शुरू करे। कोर्ट ने मध्यस्थता कमिटी को 15 अगस्त तक का समय दिया हुआ है। सुबह 10.30 बजे के करीब सुनवाई होगी।

  3. कर्नाटक विधानसभा से इस्तीफा दे चुके विधायकों की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट आज सुनवाई करेगा। इन विधायकों का कहना है कि विधानसभा स्पीकर जानबूझकर उनका इस्तीफा स्वीकार नहीं कर रहे हैं, जिससे किसी तरह सरकार को गिरने से बचाया जा सके। बागी विधायकों की मांग है कि सुप्रीम कोर्ट विधानसभा स्पीकर को उनके इस्तीफे स्वीकार करने का निर्देश दे। साथ ही विधायकों को सदस्यता के अयोग्य करार देने से जुड़ी कोई भी कार्रवाई करने से रोके। कर्नाटक विधानसभा की सदस्यता इस्तीफा दे चुके 14 में से 10 विधायकों ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की है।

  4. बरेली में भाजपा विधायक राजेश मिश्रा उर्फ पप्पू भरतौल की बेटी ने एक दलित युवक से प्रेम विवाह किया है। दलित युवक से प्रेम विवाह करने से दोनो की जान को खतरा बना हुआ है। इसलिए विधायक की बेटी अपने प्रेमी के साथ कही भूमिगत हो गई है। दोनो ने एक वीडियो वायरल कर विधायक से जान का खतरा बताया है। वायरल वीडियो में दिख रही ये लड़की भाजपा विधायक राजेश मिश्रा उर्फ पप्पू भरतौल की बेटी है। विधायक की बेटी साक्षी ने दलित युवक अमितेश से 4 जुलाई को भागकर चोरी छुपे शादी की।

  5. उत्तर प्रदेश के बिजनौर से एक बड़ी खबर सामने आई है, जहां पुलिस ने मदरसे में छापेमारी की है. कहा जा रहा है कि छापेमारी के बाद पुलिस ने मदरसे से अवैध हथियार और जिंदा कारतूस बरामद किया है. वहीं, इस घटना से पूरे इलाके में सनसनी फैल गई है. पुलिस ने मदरसा संचालक समेत 6 के खिलाफ मामला दर्ज कर आगे की कार्रवाई शुरू कर दी है. जानकारी के मुताबिक, मामला बिजनौर के शेरकोट इलाका स्थित दारूल हमीदिया मदरसा का है. यह मदरसा पिछले कई सालों से संचालित है. इसमें करीब 25 बच्चे पढ़ते है।

  6. आरटीआई कार्यकर्ता अमित जेठवा की 2010 में हुई हत्या के मामले में सीबीआई की विशेष कोर्ट द्वारा दोषी ठहराये जा चुके बीजेपी के पूर्व सांसद दीनू सोलंकी और छह अन्य की सजा आज ऐलान होगा। जेठवा ने गिर वन रेंज में अवैध खनन गतिविधियों को सामने लाने का प्रयास किया था। सीबीआई के विशेष जज के एम दवे मामले में आज सजा सुनाएंगे। अपराध शाखा द्वारा सोलंकी को क्लीनचिट दिए जाने के बाद गुजरात हाईकोर्ट ने जांच सीबीआई को सौंपा दिया था। साल 2009 से 2014 तक गुजरात के जूनागढ़ का प्रतिनिधित्व कर चुके सोलंकी को उनके चचेरे भाई शिव सोलंकी और पांच अन्य के साथ आईपीसी के तहत हत्या और आपराधिक साजिश रचने के आरोपों का दोषी माना था।

  7. तमिलनाडु के वेल्लोर संसदीय क्षेत्र में 17वीं लोकसभा के लिये पांच अगस्त को होने वाले चुनाव के लिए आज अधिसूचना जारी होगी। नामांकन की आखिरी तारिख 18 जुलाई तय की गयी है जबकि नामांकन पत्रों की जांच 19 जुलाई होगी। उम्मीदवारों के लिये नामांकन पत्र वापस लेने की अंतिम तिथि 22 जुलाई है। पांच अगस्त का मतदान के बाद नौ अगस्त को मतगणना होगी।

  8. आंध्र प्रदेश विधान सभा का बजट सत्र आज से शुरू होकर 30 जुलाई तक चलेगा। इस दौरान 14 दिन सदन में कामकाज होगा। वित्त मंत्री बुग्गाना राजेंद्र नाथ 12 जुलाई को सुबह 11 बजे सदन में वित्त वर्ष 2019-20 का बजट पेश करेंगे। इसके बाद मंत्री के. कन्ना बाबू सदन में कृषि क्षेत्र का बजट पेश करेंगे। सत्तासीन वाईएसआर कांग्रेस ने सत्र के लिए 20 विषय तय किए हैं। इसमें उसकी प्रमुख कल्याणकारी योजनाएं और करीब 10 विधेयक शामिल हैं।

  9. केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री डॉ हर्षवर्धन आज विश्व जनसंख्या दिवस, 2019 पर आयोजित कार्यक्रम की अध्यक्षता करेंगे। इस दौरान राज्यमंत्री अश्विनी कुमार चौबे भी मौजूद रहेंगे।

  10. आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप के दूसरे सेमीफाइनल में आज मेजबान इंग्लैंड की टीम और पांच बार की चैंपियन रही ऑस्ट्रेलिया के बीच होगा। इंग्लैंड पिछली बार 2015 विश्व कप के पहले दौर से बाहर हो गया था। इंग्लैंड 1979, 1987 और 1992 में फाइनल तक पहुंचा लेकिन विश्व कप नहीं जीत सका। इस बार टीम के फार्म को देखते हुए विशेषज्ञों ने कयास लगाया था कि यह उसके पास सबसे सुनहरा मौका है। मैच भारतीय समय के मुताबिक दोपहर 3 बजे से शुरू होगा।