50 लाख केंद्रीय कर्मचारियों का डीए 5 फीसदी बढ़ा, ये है DA कैलकुलेट करने का आसान तरीका

50 लाख केंद्र सरकार के कर्मचारियों को मोदी सरकार ने बड़ा तोहफा दिया है। इसके तहत डीए 5 फीसदी बढ़ाया गया। हम आपको बता रहे हैं कि किस तरह आप आसान से फार्मूले से अपने बढ़े हुये महंगाई भत्ते का सही आकलन कर सकते हैं

By: एबीपी गंगा | Updated: 12 Oct 2019 07:53 PM
Seventh Pay commision Formula for Calculation of DA for central employees

नई दिल्ली, एबीपी गंगा। महंगाई और मंदी के बीच केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिये अच्छी खबर है। मोदी सरकार ने बुधवार को महंगाई भत्ता (Dearness Allowance) 5 फीसदी बढ़ाने का एलान किया है। वित्त मंत्रालय ने डीए में बढ़ोतरी सातवें वेतन आयोग के अनुसार की है। केंद्र सरकार के कर्मचारियों का डीए 12 फीसदी से बढ़कर 17 फीसदी हो गया है। मोदी सरकार ने दिवाली से पहले लाखों केंद्रीय कर्मचारियों के तोहफा दिया है। बढ़ा हुआ महंगाई भत्ता कर्मचारियों को जुलाई 2019 से एरियर के रूप में मिलेगा। हम आपको बताते हैं कि बढ़े हुये डीए की गणना किस फार्मूले के तहत आप आसानी से कर सकते हैं।


7वें वेतन आयोग के अनुसार महंगाई भत्ते यानी डीए की गणना पुराने वाले फॉर्मूले के आधार पर ही की जाती है। वर्तमान में उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (एआईसीपीआई, AICPI)के आधार पर ही डीए की गणना की जाती है।


DA Calculation Formula as per 7th Pay Commission: सातवें वेतन आयोग के अनुसार इस फॉर्मूले से करें डीए की गणना-
1. केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए :
महंगाई भत्ता (प्रतिशत में) = [{AICPI का औसत (बेस ईयर 2001=100) पिछले 3 महीनों का-115.76}/115.76]x100


2. केंद्रीय सावर्जनिक क्षेत्र के कर्मचारियों के लिए पिछले तीन महीने का डीए निकालने के लिए:


महंगाई भत्ता (प्रतिशत में) = [{AICPI का औसत (बेस ईयर 2001=100) पिछले तीन महीनों का-126.33}/126.33]x100


पेंशनधारक भी अपने डीए की गणना इसी फार्मूले के आधार पर कर सकते हैं। केंद्र सरकार के एलान के बाद राज्य सरकार भी बढ़े हुये डीए का एलान जल्द कर सकती है।