ये पांच बैंक देते हैं फिक्स डिपोजिट पर 8 फीसदी से ज्यादा ब्याज

फिक्स डिपोजिट यानि एफडी को बचत का बेहतर साधन माना जाता है। खासकर, बुजुर्गों के लिए तो एफडी पर बैंक ब्याज दर भी ज्यादा देते हैं और टैक्स में छूट भी मिलती है। एफडी की खासियत ये है कि यहां मार्केट की बाकी योजनाओं जैसे कि म्यूचुअल फंड से इतर आपको मिलने वाली राशि का सही से पता होता है।

By: एबीपी गंगा | Updated: 11 Oct 2019 11:35 AM
Senior citizen fixed deposit rates Five banks interest rates compared

फिक्स डिपोजिट यानि एफडी को बचत का बेहतर साधन माना जाता है। खासकर, बुजुर्गों के लिए तो एफडी पर बैंक ब्याज दर भी ज्यादा देते हैं और टैक्स में छूट भी मिलती है। एफडी की खासियत ये है कि यहां मार्केट की बाकी योजनाओं जैसे कि म्यूचुअल फंड से इतर आपको मिलने वाली राशि का सही से पता होता है। ज्यादातर बैंक बुजुर्गों को एफडी पर आम दर से ज्यादा ब्याज देते हैं। एफडी में आप 7 दिनों से लेकर 10 साल तक के लिए इनवेस्ट कर सकते हैं। यूं तो एफडी में एक खास रकम को विशेष समयावधि तक के लिए जमा कराया जाता है लेकिन आप चाहें तो बीच में भी पैसे निकाल सकते हैं, हालांकि ऐसा करने पर बैंक कुछ रकम काट लेते हैं। वैसे इन दिनों बैंक एफडी मैच्योर होने यानी समय पूरा होने पर स्वतः रिन्यू की भी सुविधा देने लगे हैं। ऑटो रिन्यू में एफडी फिर से उतने ही समय के लिए तय हो जाती है, जितने समय के लिए पहले पैसे जमा करवाए गए थे। आइए कुछ ऐसे ही बैंक पर नजर डालते हैं जो एफडी पर बेहतर ब्याज और सुविधाएं दे रहे हैं।


आरबीएल बैंक
आरबीएल बैंक (RBL Bank)
आरबीएल बैंक वरिष्ठ नागरिकों के लिए एफडी पर खास ब्याज दर का भुगतान करता है। मौजूदा वक्त में आरबीएल बैंक वरिष्ठ नागरिकों को 12 से 24 महीनों तक के लिए एफडी कराने पर 5.50 फीसदी से 8.25 फीसदी की ब्याज दर से भुगतान करता है। यह ब्याज दरें 13 अगस्त से लागू हुई हैं।


बंधन बैंक
बैंध बैंक अपने नियमित वरिष्ठ नागरिक ग्राहकों को 75 बेस प्वाइंट अलग से देता है। यहां एफडी की समयावधि के मुताबिक 4.25 फीसदी से 8.10 फीसदी तक की दर से ब्याज का भुगतान होता है। बंधन बैंक ने अपने ये रेट्स 16 सितंबर से लागू किए हैं। वहीं, 1 साल से लेकर डेढ़ साल तक की अवधि पर बंधन बैंक 8 फीसदी तक का भी ब्याज भुगतान करता है। इसके अलावा बंधन बैंक अपने वरिष्ठ नागरिक ग्राहकों को टर्म डिपोजिट पर 25 बेस प्वाइंट अतिरिक्त भी देता है।


आईडीएफसी फर्स्ट बैंक
आईडीएफसी बैंक अपने ग्राहकों को 1 साल से 10 साल तक की अवधि तक के लिए पैसे जमा कराने पर 4.50 फीसदी से लेकर 8.50 फीसदी तक की दर से ब्याज का भुगतान करता है। बैंक ने 21 अगस्त से इन नई दरों को लागू किया है।


एयू स्माल फाइनेंस बैंक
एयू स्माल फाइनेंस बैंक 7 दिन से लेकर 10 साल तक की अवधि के लिए पैसे जमा कराने पर 6 फीसदी से लेकर 8.60 फीसदी तक की दर से ब्याज का भुगतान करता है। इसके अलावा 12 महीने से लेकर 15 महीने तक के लिए पैसे जमा कराने पर यह बैंक 8.27 फीसदी तक का ब्याज देता है।


लक्ष्मी विलास बैंक
लक्ष्मी विलास बैंक 4.50 फीसदी से लेकर 8.20 फीसदी तक की दर से वरिष्ठ नागरिकों को भुगतान करता है। यह बैंक 1 साल से लेकर 5 साल के लिए रकम जमा कराने पर ब्याज दरें बढ़ाता है।