जानें- रक्षा बंधन का शुभ मुहूर्त, किस समय बांधे भाई की कलाई पर राखी

Raksha Bandhan 2019, जानें इस बार रक्षा बंधन पर भाई को राखी बांधने का शुभ मुहूर्त क्या है। रक्षा बंधन के महत्व, उसके समय और तारीख से जुड़ी हर जानकारी पाएं।

By: एबीपी गंगा | Updated: 15 Aug 2019 06:43 AM
Raksha Bandhan 2019 its importance shubh muhurat and date time

नई दिल्ली, एबीपी गंगा। रक्षा बंधन हिंदुओं का वो त्योहार है, जो एक रेशन के धागा की भावना से जुड़ा हुआ है। ये रेशम का धागा, भाई-बहन के प्यार की वो डोर है, जिसे भाई-बहन हमेशा संजोकर रखते हैं। देश के कई कोनों में भाई-बहनों का ये त्योहार पूरे हर्षोल्लास के साथ मनाया जाता है। ये त्योहार भाई-बहन के अटूट प्यार, विश्वास और समर्पण को दर्शाता है। इस दिन बहन भाई की कलाई पर राखी (रक्षा सूत्र) बांधती है और उसकी लंबी उम्र की कामना करती है। बदले में भाई अपनी बहन को उपहार देते हैं और हमेशा उनकी रक्षा करने का वचन देते हैं। हिंदू मान्यताओं के अनुसार, हर त्योहार का शुभ मुहूर्त होता है। तो इसलिए आपका भी ये जनना जरूरी है कि इस बार रक्षा बंधन का शुभ मुहूर्त क्या है।


रक्षा बंधन का शुभ मुहूर्त


इस बार रक्षा बंधन 15 अगस्त यानी स्वतंत्रता दिवस के दिन पड़ा है। कहते हैं कि मुहूर्त के मुताबिक ही बहन को भाई की कलाई पर रक्षा सूत्र बांधना चाहिए। सूर्यास्त से पहले तक बहनें अपने भाई को राखी बांध सकती हैं। इस बार राखी बांधने का शुभ मुहूर्त समय सुबह 05.54 से शाम 05.59 मिनट तक है। यानी इस बार रक्षाबंधन का पूरा दिन ही शुभ रहेगा।हालांकि राहुकाल से बचे रहने की जरूरत है, जिसके चलते बहन 15 अगस्त दोपहर 02:03 से 03:41 बजे तक अपने भाइयों को राखी ना बांधें। वहीं, 11:59 से 12:52 बजे के बीच भाई को राखी बांधने से उसे बीमारियों से राहत मिलेगी, यानी ये बेहद शुभ मुहूर्त है।


रक्षाबंधन की तिथि


गौरतलब है कि हर साल सावन माह की पूर्णिमा को रक्षाबंधन का त्योहार मनाया जाता है। इस बार रक्षाबंधन गुरुवार के दिन पड़ रहा है, इस कारण इसका महत्व और ज्यादा बढ़ गया है, क्योंकि इस दिन भद्र काल नहीं है। इस बार न ही किसी तरह का कोई ग्रहण पड़ रहा है। इस बार रक्षाबंधन शुभ दिन पर पड़ रहा है, जो कि सौभाग्यशाली माना जा रहा है।