समय रहते ही यहां करें निवेश, अच्छे रिटर्न के साथ सिक्योरिटी की मिलती है गारंटी

एनपीएस का अधिक लाभ आपको तब मिल सकता है जब आप इसमें जल्द से जल्द निवेश शुरू कर दें। 18 से 65 साल का कोई भी भारतीय नागरिक जरूरी दस्तावेज और केवाईसी संबंधी कागजात जमाकर इस योजना का हिस्सा बन सकते है।

By: एबीपी गंगा | Updated: 10 Oct 2019 09:15 PM
know why national pension system investment is best for early investors

नई दिल्ली, एबीपी गंगा। बचत के बारे में हर शख्स सोचता है लेकिन सेविंग करने के लिए पूरी प्लानिंग की जरूरत होती है। नौकरी करते हुए बचत के बारे में प्लानिंग कर रहे हैं तो इससे भविष्य को आर्थिक तौर पर बेहतर बनाया जा सकता है। यहां हम आपको नेशनल पेंशन सिस्टम के बारे में बताने जा रहे हैं जिसके जरिए आप अच्छी खासी बचत कर सकते हैं। 18 से 65 साल का कोई भी भारतीय नागरिक जरूरी दस्तावेज और केवाईसी संबंधी कागजात जमाकर इस योजना का हिस्सा बन सकते है।


आपके द्वारा नेशनल पेंशन सिस्टम (NPS) में जमा किए गए पैसे को निवेश करने का जिम्मा PFRDA द्वारा रजिस्टर्ड पेंशन फंड मैनेजर्स को दिया जाता है। अभी 8 फंड मैनेजर योजना से जुड़े हैं जो आपके पैसे को इक्विटी, गवर्नमेंट सिक्युरिटीज और नॉन गवर्नमेंट सिक्युरिटीज के अलावा फिक्स्ड इनकम इंस्ट्रूमेंट में निवेश करते हैं। सब्सक्राइबर्स इनमें से चुनाव कर सकते हैं या बदलाव कर सकते हैं।


एनपीएस का अधिक लाभ आपको तब मिल सकता है जब आप इसमें जल्द से जल्द निवेश शुरू कर दें। आप नेशनल पेंशन सिस्टम ट्रस्ट के एनपीएस कैलकुलेटर पर अपने निवेश पर ऑनलाइन अपेक्षित रिटर्न जोड़ सकते हैं। मसलन, आपने ने 30 साल की उम्र में प्रति माह 5000 रुपये का निवेश किया। ऐसे में ऑनलाइन कैलकुलेटर से अगर जोड़ें तो प्रति माह 5000 रुपये का निवेश कर एक 30-वर्षीय ग्राहक को 22,279 रुपये मासिक पेंशन और 45.5 लाख रुपये एकमुश्त मिल सकता है।


nps


सरकार ने नेशनल पेंशन सिस्टम (NPS)में योजना के लिए सरकारी और निजी बैंकों को प्वॉइंट ऑफ प्रेजेंस बनाया है। आप किसी भी नजदीकी बैंक ब्रांच में जाकर अकाउंट खुलवा सकते हैं। इसके लिए आपको बर्थ सर्टिफिकेट, 10वीं की डिग्री, एड्रेस प्रूफ और आई कार्ड की जरूरत होती है। रजिस्ट्रेशन फॉर्म बैंक से मिल जाता है।