बैंक में सुरक्षित नहीं है आपकी गाढ़ी कमाई, जानें- कैसे अपने पैसों को रख सकते हैं सुरक्षित

बैंक की जगब आप अपने पैसों को पोस्ट ऑफिस की योजनाओं में निवेश कर सकते हैं। पोस्ट ऑफिस में पैसे निवेश करने का सबसे बड़ा लाभ यह है कि यहां आपके पैसे पूरी तरह से सुरक्षित हैं।

By: एबीपी गंगा | Updated: 11 Oct 2019 11:33 AM
know where your money is safe

नई दिल्ली, एबीपी गंगा। अक्सर आपके मन में एक सवाल आता होगा कि पैसों को सुरक्षित कहां रखा जा सकता है। बैंक फ्रॉड की खबरें कई बार सामने आ चुकी हैं। खाते से पैसे निकल जाते हैं और बैंक को इसकी जानकारी भी ही नहीं होती है। हाल ही में भारतीय रिजर्व बैंक ने मुंबई स्थित पंजाब एंड महाराष्ट्र कॉपरेटिव बैंक पर छह महीने के लिए लेन देन पर कड़ा नियंत्रण लगा दिया, ऐसे में ग्रााहकों की परेशानी बढ़ गई है।


कुछ ऐसा ही नोटबंदी के बाद भी हुआ था जब ग्राहकों को अपनी जमा पूंजी बैंक में डूबने का खतरा भी सताने लगा है। ऐसे में अब सवाल यह उठता है कि पैसे जमा करने के लिए सबसे सुरक्षित कौन सी जगह है....तो चलिए इस सवाल का जवाब हम आपको दिए देते हैं और जवाब है पोस्ट ऑफिस।


दरअसल, लोगों को यह पता ही नहीं होता है कि किसी खास परिस्थिति में बैंक में रखी आपकी जमा पूंजी सुरक्षित नहीं होती है। अगर कोई बैंक डिफॉल्‍ट कर जाता है तो उस स्थिति में DICGC यानी डिपॉजिट इंश्योरेंस एंड क्रेडिट गारंटी कॉरपोरेशन बैंक कस्टमर्स के सिर्फ 1 लाख रुपये की सुरक्षा की गारंटी देता है। यह नियम बैंक के सभी ब्रांच पर लागू होता है। इसमें मूलधन और ब्‍याज दोनों को शामिल किया जाता है। यानी अगर दोनों जोड़कर 1 लाख से ज्यादा है तो सिर्फ 1 लाख ही सुरक्षित माना जाएगा।


bankmoney


सुरक्षित है पोस्ट ऑफिस
बैंक में रिस्क है तो आप पोस्ट ऑफिस की योजनाओं का लाभ उठा सकते हैं यहां आपके पैसे पर सरकार की गारंटी है।अगर पोस्टल डिपार्टमेंट रकम लौटाने में फेल हो तो पोस्ट ऑफिस के जमा पैसों पर सॉवरेन गारंटी होती है। यानी किसी परिस्थिति में अगर पोस्टल डिपार्टमेंट निवेशकों की रकम लौटाने में फेल हो जाए तो यहां सरकार आगे बढ़कर निवेशकों के पैसों की गारंटी लेती है। यहां किसी भी स्थिति में आपका पैसा नहीं फंसता है। पोस्ट ऑफिस स्कीम में जमा पैसों का इस्तेमाल सरकार अपने कामों के लिए करती है, इसी वजह से इन पैसों पर सरकार गारंटी भी देती है।


फायदे भी ज्यादा
पोस्ट ऑफिस की जमा योजनाओं पर ग्राहकों को ब्याज के रूप में फायदा भी ज्यादा मिल रहा है। अलग अलग योजनाओं पर 8.6 फीसदी तक सालाना ब्याज मिल रहा है।


पोस्ट ऑफिस एफडी


1 साल : 6.9 फीसदी
2 साल : 6.9 फीसदी
3 साल : 6.9 फीसदी
5 साल : 6.9 फीसदी


सीनियर सिटीजंस सेविंग्स स्कीम: 8.6 फीसदी


मंथली इनकम स्कीम : 7.6 फीसदी


सुकन्या स्कीम: 8.4 फीसदी


एनएससी: 7.9 फीसदी


किसान विकसस पत्र: 7.6 फीसदी


पीपीएफ: 7.9 फीसदी


bank


बैंक में जमा पैसों का क्या होता है
बैंक में जमा पैसों का इस्तेमाल बैंक अपने बिजनेस को बढ़ाने में करते हैं। इन्हीं पैसों से आम लोगों या कॉरपोरेट को लोन दिया जाता है। कई बार बैंक का लोन फंस जाता है या बिजनेस में बड़ा घाटा होता है। ऐसे में ग्रहकों पर भी इसका प्रभाव पड़ सकता है। तो आप रिस्क फ्री इनकम चाहते हैं तो पोस्ट ऑफिस की योजनाओं में निवेश कर अधिक लाभ अर्जित कर सकते हैं।