शॉर्ट टर्म में ऐसे बनाए पैसों से पैसा, भविष्य में होगा फायदा

अगर आपके पास कहीं से अचानक से बड़ी रकम आ जाती है और आप उन पैसों से पैसा बनाने का विचार कर रहे हैं। तो इन शॉर्ट टर्म इन्वेस्टमेंट से आप पैसों से पैसा बना सकते है, जिनका भविष्य में फायदा होगा।

By: एबीपी गंगा | Updated: 11 Oct 2019 11:36 AM
Know How to make money from money in short term through FD RD in bank and post office

नई दिल्ली, एबीपी गंगा। आप भी शॉर्ट टर्म में पैसों से पैसा बनाना चाहते हैं? लेकिन कैसे, ये सवाल हर किसी के जेहन में सबसे पहले आता है। इन सारे सवालों के जवाब हम आपके इस रिपोर्ट के जरिए बताने जा रहे हैं। अगर आप एक स्मार्ट इन्वेस्टर हैं, तो आप एक दिन से एक साल के अंदर पैसों से पैसा आसानी से बना सकते हैं। ऐसा करने के लिए आपके पास निवेश के कई विकल्पों को आजमा सकते हैं। जिससे आपको फायदा हो सकता है।


कई बार ऐसा होता है, आपके हाथ में एक मुश्त रकम आ जाती है, तो हर कोई सोचना है कि इसे सही जगह इन्वेस्ट करें, ताकि भविष्य में इससे हमें फायदा मिल सके। कई लोग ऐसे होते हैं कि एक मुश्त रकम को बैंक में रख देते हैं, लेकिन पैसों से पैसा बनाने की ये सही स्ट्रैटेजी नहीं है। अगर आप एक स्मार्ट इन्वेस्टर हैं तो आपके निवेश के कई विकल्पों की दिशा में सोचना चाहिए। जैसे कि अल्ट्रा शॉर्ट टर्म या शॉर्ट ड्यूरेशन फंड या शॉर्ट टर्म एफडी या फिर ओवरनाइट फंड।




एक साल में पैसे से पैसा बनाने के लिए


एक साल की आरडी (RD):


अगर आप एक साल में पेसों से पैसा बनाना चाहते हैं, तो पोस्ट ऑफिस में एक साल तक की अवधि वाली आरडी निवेश का अच्छा विकल्प है। एक साल की अवधि वाली आरडी को 10 साल के लिए बढ़ाया भी जा सकता है। सबसे खास बात है कि पोस्ट ऑफिस में आरडी पर सालाना ब्याज दर 7.2 फीसदी मिलता है, जो कि आपके लिए ज्यादा फायदे का सौदा होगा। वहीं, ये सालाना ब्याज दर बैकों में केवल 7 फीसदी ही है। बता दें कि आरडी को आप कम से कम 10 रूपये से शुरू कर सकते हैं।


एक साल की एफडी (FD):


दूसरा विकल्प एक साल की एफडी भी है। अलग अलग बैकों में एफडी पर 6 फीसदी से लेकर 6.75 फीसदी तक ब्याज मिल रहा है। वहीं, पोस्ट ऑफिस में एफडी पर सालाना 6.9 फीसदी ब्याज है। बता दें कि ज्यादातर बैकों में 1000 रूपये से न्यूनतम एफडी शुरू होती है, अधिकतम कितनी भी हो सकती है।




6 महीने से एक साल तक के लिए


शॉर्ट ड्यूरेशन फंड


शॉर्ट ड्यूरेशन फंड में आप 6 महीने से लेकर एक साल तक के लिए निवेश कर सकते हैं। इसके तहत अलग-अलग फंड में निवेशकों को 8 फीसदी तक का रिर्टन मिला है।



तीन महीने के लिए


अल्ट्रा शॉर्ट टर्म फंड


ये फंड डेट और मनी मार्केट इंस्ट्रूमेंट है, जहां निवेशकों को 8 से 9 फीसदी तक रिटर्न मिला है। इसके तहत आप शार्ट टर्म यानी तीन महीने के लिए निवेश कर सकते हैं।


लिक्विड फंड


लिक्विड फंड ओपन एंडेड फंड होते हैं। इसके तहत निवेशक डेट और मनी मार्केट इंस्ट्रूमेंट में 30 दिन से 91 दिन के लिए निवेश करते हैं। इस केटेगिरी में पिछले एक साल में निवेशकों को 6.81 फीसदी रिटर्न मिला है। इसके तहत अलग- अलग फंड ने 7 से 8 फीसदी तक रिटर्न मिला है।


कैसे एक दिन में बढ़ा सकते हैं पैसा


एक दिन पैसे बढ़ाने के लिए ओवरनाइट फंड बेहतर विकल्प है। इसमें मैच्योरिटी एक दिन की होती है। ऐसे में यहां निवेश करने में रिस्क कम होता है। हालांकि एक दिन की मैच्योरिटी की वजह से रिटर्न यहां आपके कम मिलेगा।


कैसे काम करता है ये फंड


एक दिन में पैसा बढ़ाने वाला ये डेट फंड है, जो एक दिन में मैच्योर होता है। यानी यहां एक दिन में मैच्योर होने वाले बॉन्ड में निवेश किया जाता है। जहां हर कारोबारी दिन की शुरुआत में बॉन्ड खरीदा जाता है और अगले कारोबारी दिन में ये मैच्योर होते हैं।


यह भी पढ़ें:


इन आसान से स्टेप्स को फॉलो कर चेक करें अपना पीएफ बैलेंस

बैंक से ज्यादा रिटर्न मिलता है पोस्ट ऑफिस की बचत योजनाओं में, ये हैं खास फायदे

डेडलाइन से पहले PAN को AADHAAR से करें लिंक, जानें- क्यों है जरूरी और क्या है प्रोसेस