पाकिस्तान के F-16 विमान को मार गिराने वाले विंग कमांडर 'अभिनंदन' को मिलेगा 'वीर चक्र'

विंग कमांडर अभिनंदन को स्वतंत्रता दिवस पर वीर चक्र से सम्मानित किया जा सकता है। उन्होंने बालाकोट एयर स्ट्राइक के दौरान पाकिस्तान के F-16 विमान को मार गिराया था।

By: एबीपी गंगा | Updated: 14 Aug 2019 01:41 PM
Indian Airforce wing commander abhinandan varthaman will be honored with vir chakra on 15 august independence day

नई दिल्ली, एबीपी गंगा। स्वतंत्रता दिवस पर विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान को वीर चक्र से सम्मानित किया जा सकता है। हर साल स्वतंत्रता दिवस के मौके वीरता पुरस्कारों का ऐलान किया जाता है। इस बार ये पाकिस्तान को धूल चटाने वाले और दुश्मन के घर से सकुशल भारत वापसी करने वाले विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान को वीर चक्र से सम्मानित किए जाने की सूचना सामने आई है। बता दें कि बालाकोट एयर स्ट्राइक के दौरान अभिनंदन ने पाकिस्तान के  F-16 विमान को मार गिराया था।


इस दौरान पाकिस्तान ने अभिनंदन को कैद कर लिया था, हालांकि भारत के कूटनीतिक प्रयासों के बाद पाकिस्तान को उन्हें सकुशल भारत को सौंपना पड़ा। बता दें कि पुलवामा आतंकी हमले के बाद 26 फरवरी को बालाकोट में आतंकवादियों के ठिकानों को निशाना बनाने के एक दिन बाद पाकिस्तान ने हवाई हमलों की कोशिश की थी। ।


एक दिन बाद यानी 27 फरवरी को भारतीय हवाई क्षेत्र का उल्लंघन करने वाले पाकिस्तानी लड़ाकू विमानों को खदेड़ने के दौरान हवा में हुई लड़ाई में अभिनंदन का मिग-21 बाइसन विमान दुर्घटनाग्रस्त होकर सीमा पार गिर गया था। जिसके बाद अभिनंदन को पाकिस्तानी सेना ने पकड़ लिया था। इससे पहले उन्होंने पाकिस्तान के एफ-16 विमान को मार गिराया था।


अभिनंदन लगभग तीन दिन तक पाकिस्तान की कैद में रहे। पाकिस्तान ने विंग कमांडर को एक मार्च रात को रिहा किया था। आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि भारतीय वायुसेना के बेंगलुरु स्थित ‘इंस्टीट्यूट ऑफ एयरोस्पेस मेडिसिन’ ने गहन जांच के बाद अभिनंदन को फिर से विमान उड़ाने की मंजूरी दे दी है।


यह भी पढ़ें:


इटली की पत्रकार का दावा- बालाकोट एयर स्ट्राइक में मारे गए 150 से ज्यादा आतंकी, 45 अब भी अस्पताल में भर्ती

EXCLUSIVE: राजनाथ सिंह बोले- हमारी सरकार में नहीं हुए सांप्रदायिक दंगे, सवाल पूछने वाले देशद्रोही नहीं