इन आसान से स्टेप्स को फॉलो कर चेक करें अपना पीएफ बैलेंस

देश में लगभग 6 करोड़ ऐसे कर्मचारी हैं जिनका पीएफ कटता है। कुछ आसान तरीकों से आप पीएफ बैलेंस चेक कर सकते हैं।

By: मनीष नेगी | Updated: 11 Oct 2019 11:36 AM
follow these steps and know your EPF balance

नई दिल्ली, एबीपी गंगा। कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) के सदस्यों को सरकार ने सौगात दी है। केंद्र सरकार ने पीएफ पर ब्याज दर की बढ़ोत्तरी को मंजूरी दे दी है। सरकार ने वित्त वर्ष 2018-19 में 8.65 प्रतिशत की दर से ब्याज की मंजूरी दे दी है। इसका फायदा 6 करोड़ पीएफ धारकों को मिलेगा। बतादें कि पीएफ पर मिलने वाली ब्याज दरें बदलती रहती हैं। पीएफ पर पहले 8.55 प्रतिशत ब्याज मिल रहा था जिसे बढ़ाकर 8.65 प्रतिशत किया गया है।


पीएफ खाता धारक अपने पीएफ अकाउंट में जमा राशि को समय-समय पर चेक करते हैं। हालांकि कुछ ऐसे भी होते हैं जिन्हें पीएफ बैलेंस चेक करने में थोड़ी मुश्किलें भी आती हैं। तो चलिए हम आपको कुछ आसान से तरीके बताते हैं जिनसे आप कुछ ही सेकेंड्स में अपना पीएफ अकाउंट चेक कर सकते हैं।


SMS से चेक करें पीएफ
SMS से पीएफ चेक करने के लिए आपका UAN नंबर EPFO के साथ रजिस्टर्ड होना चाहिए। पीएफ बैलेंस चेक करने के लिए आपको 7738299899 पर एक मैसेज करना होता है। इस नंबर पर आपको ‘EPFOHO UAN ENG’ लिखकर भेजना होगा। मैसेज भेजते ही आपको मोबाइल पर पीएफ बैलेंस की जानकारी आ जाएगी। बतादें कि यह सर्विस अंग्रेजी, हिंदी, पंजाबी समेत 10 अलग-अलग भाषाओं में उपलब्ध है।


मिस कॉल के जरिए
आप मिस कॉल के जरिए भी पीएफ बैलेंस चेक कर सकते हैं। उसके लिए आपका मोबाइल नंबर UAN से रजिस्टर्ड होना जरुरी है। मिस कॉल से पीएफ की जानकारी लेने के लिए आपको अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से 011-22901406 पर मिस कॉल देनी होगी। मिस कॉल देते ही आपके मोबाइल पर एक मैसेज आएगा जिसमें आपके पीएफ राशि के बारे में जानकारी होगी।


EPFO ऐप से भी जानें पीएफ राशि
ऐप द्वारा पीएफ बैलेंस चेक करने के लिए आपको EPFO का ऐप डाइनलोड करना होगा। ऐप डाउनलोड करने के बाद आपको मेंबर ऑप्शन पर क्लिल कर बैलेंस/पासबुक सेक्शन में जाना होगा। इसके बाद आप UAN नंबर और रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर भरकर अपना EPF बैलेंस चेक कर सकते हैं।


Umang App से ऐसे जानें पीएफ
Umang App से पीएफ राशि जानने के लिए आपको अपने मोबाइल नंबर से रजिस्ट्रेशन करना होगा। रजिस्ट्रेशन करने के बाद आप इस ऐप पर पासबुक देख सकते हैं।