इपीएफओ खाता धारकों के लिए खुशख़बरी, दिवाली पर मिलेगा ब्याज, जानें कैसे चेक करेंगे बैलेंस

6 करोड़ के करीब इपीएफओ खाता धारकों के लिए खुशखबरी है कि सरकार दिवाली तक ब्याज की राशि खातों में ट्रांसफर करने वाली है। इस बात की जानकारी श्रम मंत्री गंगवार ने दी।

By: एबीपी गंगा | Updated: 11 Oct 2019 11:06 AM
EPFO Account Holder to get Interest on Diwali here is how to check balance

एबीपी गंगा। इस दिवाली कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (इपीएफओ) खाता धारकों को सरकार भी तोहफा देने जा रही है। श्रम मंत्री के मुताबिक साल 2018-19 के लिए विभाग जल्द ही इपीएफओ खाता धारकों ब्याज की राशि ट्रांसफर करेगा। बता दें कि कर्मचारी भविष्य निधि संगठन के 6 करोड़ से भी ज्यादा सदस्य हैं। श्रम मंत्री संतोष गंगवार ने कहा कि मंत्रालय ने इस बारे में अधिसूचित भी कर दिया है। उम्मीद की जा रही है कि दिवाली से पहले सदस्यों के खाते में ब्याज की राशि आ जाए। कर्मचारी भविष्य निधि संगठन इस बार खाताधारकों को 2018-19 के लिए 8.65 प्रतिशत की दर से ब्याज दे रहा है। वहीं, 2017-18 के लिए 8.55 फीसदी की दर से ब्याज का भुगतान किया था।


गंगवार ने बताया कि 8.65 फीसदी की ब्याज दर पर वित्त मंत्रालय ने कोई आपत्ति नहीं जाहिर की, विश्वास है कि इस बारे में जल्द ही अधिसूचना भी होगी। संतोष गंगवार ने ये जानकारी फिक्की में आयोजित एक कार्यक्रम के दौरान दी। गौरतलब है कि फरवरी में कर्मचारी भविष्य निधि संगठन की एक बैठक के दौरान साल 2018-19 के लिए ब्याज दर बढ़ाने का फैसला लिया गया था। जो कि पिछले तीन साल में पहली बार है।


बता दें कि भविष्य निधि खाते में जमा रकम की जानकारी इसके सदस्य एक एसएमएस के जरिए भी प्राप्त कर सकते हैं। इसके लिए इपीएफओ सदस्य को 7738299899 पर EPFOHO UAN ENG लिखकर भेजना होगा। ENG की जगह HIN भी लिखकर भेज सकते हैं, ऐसा करने पर आपको हिंदी में जानकारी प्राप्त होगी। हिंदी, अंग्रेजी के अलावा पंजाबी, मराठी, कन्नड़, तेलगू, तमिल, मलयालम और बंगाली में भी बैलेंस चेक किया जा सकता है।


इसके अलावा इपीएफओ की वेबसाइट से भी बैलेंस की जानकारी मिल सकती है। यहां सदस्य अपनी पासबुक चेक कर सकते हैं। पासबुक के लिए सदस्य को यूएएन नंबर चाहिए होगा।


मिस कॉल के जरिए भी पता कर सकते हैं बैलेंसः मैसेज और वेबसाइट के अलावा मोबाइल से मिस कॉल कर भी इपीएफओ अकाउंट का बैलेंस पता किया जा सकता है। इसके लिए सदस्य को रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से 011-22901406 पर मिस कॉल करनी होगी। इसके बाद सदस्य को बैलेंस की जानकारी के संबंध में एसएमएस प्राप्त होगा।