Google पर भूलकर भी ना सर्च करें ये चीजें... खतरे में पड़ सकते हैं आप!

सर्च इंजन गूगल पर कोई भी जानकारी जुटाने के लिए सतर्क रहना बहुत जरूरी है। वेबसाइट के बारे में सही जानकारी ना होने पर आपको मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है।

By: मनीष नेगी | Updated: 19 Sep 2019 10:29 AM
beware to search from fake website on search engine google

नई दिल्ली, एबीपी गंगा। आज की दुनिया में गूगल पर लोगों की निर्भरता कुछ ज्यादा ही हो गई हो। दिमाग में कोई भी सवाल हो... या फिर चाहिए हो कोई भी जानकारी। मुश्किल से भी मुश्किल सवालों के जवाब गूगल पर आसानी से मिल जाते हैं। यहां तक कि घर बैठे बैंकिंग सुविधा हो या कोई भी सामान मंगाना हो। गूगल के जरिए सारा काम आसानी से हो जाता है। इसके लिए बस आपके डिवाइस पर इंटरनेट का एक्सेस होना चाहिए।


हालांकि, ऐसा नहीं है कि गूगल जो भी जानकारी दे रहा हो वो सही हो। क्योंकि सिर्फ यह एक सर्च इंजन है ना कि किसी कंटेट को बनाने वाला। इसीलिए गूगल का इस्तेमाल करते समय आपको सावधान रहने की भी जरूरत है। कई ऐसे भी सवाल हैं जिसके बारे में गूगल से जानना आपको इग्नोर करना चाहिए। तो चलिए आपको बताते हैं कि गूगल पर ऐसी कोन सी चीजें हैं जिनके बारे में सर्च करना आपके लिए हानिकारक साबित हो सकता है।



ऑनलाइन बैंकिंग सेवा के बारे में जानकारी
बैंकिंग सेवाओं के बारे में ऑनलाइन जानकारी जुटाने के लिए बहुत सतर्कता बरतनी चाहिए। बैंकिंग सेवा के बारे में जानकारी के लिए आपको वेबसाइट का सही यूआरएल मालूम होना चाहिए। बैंकिंग सेवा के लिए हमेशा ऑफिशियल यूआरएल ही टाइप करें। ऐसा ना करने पर कई सारी फिशिंग साइट के लिंक्स आ सकते हैं। इन लिंक्स पर क्लिक कर आपके अकाउंट की अहम जानकारी किसी और के हाथ पड़ सकती है। जिससे आपको भारी नुकसान हो सकता है।


फर्जी कस्टमर केयर नंबर
किसी शिकायत या जानकारी के लिए कस्टमर केयर नंबर पर कॉल करते समय भी सावधानी बरतने की जरूरत है। फर्जीवाड़ा करने वाले गूगल में कस्टमर केयर के फेक नंबर डाल देते हैं। कस्टमर उसे सही नंबर समझकर उस पर कॉल करता है। जिससे आपकी निजी जानकारी भी फ्रॉड तक पहुंच सकती है।



ऑफिशियल ऐप स्टोर से डाउनलोड करें ऐप
मोबाइल ऐप हमेशा ऑफिशियल ऐप स्टोर से ही डाउनलोड करने चाहिए। ऐप को हमेशा गूगल प्ले स्टोर और आईफोन के ऐप स्टोर से डाउनलोड किया जाना चाहिए। गूगल पर किसी ऐप को सर्च करने से आपको गलत जानकारी मिल सकती है। जिससे आपको नुकसान हो सकता है।


दवाई के लिए गूगल से ना ले सलाह!
किसी भी बीमारी के लिए डॉक्टर के पास जाकर ही परामर्श लेना आपकी सेहत के लिए ठीक है। गूगल पर किसी बीमारी से आराम के लिए दवाई ढूंढना आपके लिए मुश्किलें खड़ी कर सकता है।


निवेश की सलाह
स्वास्थ्य की तरह निवेश की सलाह भी गूगल से नहीं लेनी चाहिए। सिर्फ एक प्लान से ही कोई भी अमीर नहीं हो सकता।



सरकारी वेबसाइट को लेकर रहें सतर्क
बैंकिंग वेबसाइट की तरह सरकार वेबसाइट जैसे नगर निगम टैक्स, अस्पताल की वेबसाइट के बारे में जानकारी लेते समय सतर्क रहें। सरकारी वेबसाइट के बारे में सही जानकारी जुटा पाना मुश्किल होता है। ऐसे में सरकारी वेबसाइट के बारे में सही जानकारी का होना जरूरी है।