अटल पेंशन योजना: सिर्फ 38 रुपये रोज जमा कर पाएं 10 हजार रुपये महीने की पेंशन

बहुत से लोगों को इस बात की जानकारी नहीं होगी कि नरेंद्र मोदी सरकार ने अटल पेंशन योजना शुरू की है। इस योजना के तहत वरिष्ठ नागरिकों को एक निर्धारित उम्र के बाद 5 हजार रुपये हर महीने की दर से पेंशन मिलेगी।

By: एबीपी गंगा | Updated: 11 Oct 2019 11:34 AM
Atal Pension Yojana 5 Thousand Per Month Pension for investing 38 rupees daily ABP Ganga

बहुत से लोगों को इस बात की जानकारी नहीं होगी कि नरेंद्र मोदी सरकार ने अटल पेंशन योजना शुरू की है। इस योजना के तहत वरिष्ठ नागरिकों को एक निर्धारित उम्र के बाद 5 हजार रुपये हर महीने की दर से पेंशन मिलेगी। इस योजना में परिवार के एक से ज्यादा सदस्य भी आवेदन दे सकते हैं। अटल पेंशन योजना के लिए 18 साल की उम्र से आवेदन किया जा सकता है। जिसमें बाद में 60 साल की आयु होने पर 5 हजार रुपये की पेंशन मिलेगी।


इस योजना में सिर्फ 210 रुपये महीने का निवेश करने पर 60 साल की उम्र में गारंटीड पेंशन का प्रावधान है। यहां तक कि शादीशुदा लोग भी जिनकी उम्र 39 साल से कम है, इस योजना का लाभ ले सकते हैं। अलग- अलग अप्लाई करने पर पांच-पांच हजार रुपये और एक साथ अप्लाइ करने पर 10 हजार रुपये प्रति माह की पेंशन मिलेगी।


अगर 30 साल से कम उम्र के दंपत्ति इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो उन्हें अपने-अपने खाते में हर महीने 577 रुपये जमा कराने होंगे। इस तरह दो लोगों का प्रति दिन का इस योजना में मात्र 38 रुपये का योगदान उन्हें 5 हजार रुपये प्रति महीना की पेंशन देगा।


अगर किसी दंपत्ति की उम्र 35 वर्ष तक है तो उन्हें 902 प्रति व्यक्ति के हिसाब से अटल पेंशन योजना में जमा कराने होंगे। इस तरह दंपत्ति का प्रतिदिन का हिसाब 60 रुपये हर रोज होगा।


अटल पेंशन योजना के तहत सिर्फ मासिक पेंशन ही नहीं मिलती बल्कि निधन होने पर साढ़े लाख रुपये तक की आर्थिक सहायता भी मिलती है। वहीं, पेंशन के आवेदक का निधन होने पर साथी व्यक्ति को उतनी की रकम जीवनभर पेंशन के तौर पर मिलती है।


कौन कर सकता है आवेदन ?
अटल पेंशन योजना के लिए देश का कोई भी नागरिक जिसकी उम्र 18-40 वर्ष के बीच हो आवेदन कर सकता है। आवेदक के पास किसी बैंक या डाकघर में बचत खाता होना आवश्यक है। इसके अलावा अटल पेंशन योजना के लिए आधार कार्ड को भी खाते से लिंक करवाना पड़ता है।