केंद्रीय मंत्री हर्षवर्धन ने गाजियाबाद में किया राष्ट्रीय खाद्य प्रयोगशाला का उद्घाटन

केंद्रीय मंत्री हर्षवर्धन ने भारतीय खाद्य सुरक्षा एवं मानक प्राधिकरण (एफएसएसएआई) की 13वीं सालगिरह पर गाजियाबाद में की प्राधिकरण की पहली राष्ट्रीय खाद्य प्रयोगशाला-दिल्ली,एनसीआर का उद्घाटन किया।

By: मनीष नेगी | Updated: 24 Aug 2019 11:50 AM
national food laboratory inaugurated by dr harshvardhan in Ghaziabad

नयी दिल्ली/गाजियाबाद, एजेंसी। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने शुक्रवार को खाद्य सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए कानूनों के सख्त कार्यान्वयन पर ज़ोर दिया और कहा कि सरकार ने खाद्य परीक्षण प्रयोगशालाओं की संख्या को बढ़ाकर 261 कर दिया है जो 2014 में 138 थीं।


हर्षवर्धन ने भारतीय खाद्य सुरक्षा एवं मानक प्राधिकरण (एफएसएसएआई) की 13वीं सालगिरह पर गाजियाबाद में की प्राधिकरण की पहली राष्ट्रीय खाद्य प्रयोगशाला-दिल्ली,एनसीआर का उद्घाटन किया। उन्होंने मीडिया से कहा कि हमें न केवल सही भोजन प्रदान करना है, बल्कि यह भी सुनिश्चित करना है कि नागरिकों को सुरक्षित और पौष्टिक भोजन देने के लिए कानूनों का कड़ाई से कार्यान्वयन और मानकों का अनुपालन हो। स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली सरकार में स्वास्थ्य शीर्ष प्राथमिकता है।


उन्होंने कहा कि अब देश में खाद्य परीक्षण प्रयोगशालाओं का एक नेटवर्क है और ये एफएसएसएआई द्वारा मान्यता प्राप्त हैं। ऐसी प्रयोगशालाएं 2014 में 138 थीं जो अब बढ़कर 261 हो गई हैं। इस मौके पर हर्षवर्धन ने उत्तर प्रदेश को दो ‘फूड सेफ्टी ऑन व्हील्स’ (एफएसडब्ल्यू) वैन प्रदान कीं जो गाजियाबाद और पश्चिमी उत्तर प्रदेश की खाद्य परीक्षण की जरूरतों को पूरा करेंगी।