जायके के शौकीनों के लिए झांसी 'टेस्ट में है बेस्ट', दाऊ का समोसा और अवध फूड का नहीं भूल पाएंगे स्वाद

झांसी में दुनिया भर से लोग ते हैं और यहां के लजीज खाने का लुत्फ भी लेते हैं। खानपान के मामले में ये शहर बेहद खास है। यहां कई छोटे बडे़ प्रतिष्ठान हैं, जो अपने स्वाद के लिए फेमस हैं।

By: एबीपी गंगा | Updated: 01 Aug 2019 06:16 PM
tasty adda jhansi is famous for his food

झांसी, एबीपी गंगा। झांसी को वीरों की भूमि कहा जाता है। पठारी भाग से घिरा ये शहर बेहद खूबसूरत है। झांसी स्मार्ट सिटी घोषित हो चुकी है और साफ सफाई के मामने में भी शहर को पुरस्कृत किया जा चुका है। झांसी पर्यटन के लिहाज से ही नहीं बल्कि खानपान के मामले में भी बेहद खास है। शहर में कई छोटे बडे़ प्रतिष्ठान हैं, जो अपने स्वाद को लेकर फेमस हैं। तो चलिए आपको झांसी की सैर करवाते हैं और साथ ही यहां के टेस्ट से भी रूबरू करवाते हैं।


फेमस है दाऊ का समोसा
मदनमोहन यादव की दाऊ समोसे के नाम से शहर में मशहूर शॉप है। दुकान पर समोसे खरीदने वालों की दिनभर भीड़ रहती है। समोसे के साथ चटनी और कढ़ी भी मिलती है और यहां का लजीज जायका लोगों को खूब भाता है। शहर के मिनर्वा चौराहे से सटी यह दुकान अपने आप में खास है। परिवार में ही इसी नाम से चार-पांच दुकानें खुल चुकीं हैं और सभी दुकानों पर ग्राहकों की लाइन लगी रहती है।



बसंत यादव की चाय
सीपरी बाजार में बसंत यादव की चाय बहुत मशहूर है। चाय की चुस्की लेने के लिए शहर के हर कोने से लोग यहां पहुंचते हैं। बसंत की चाय पूरे झांसी में फेसम है और यहां लोगों की भीड़ हमेशा रहती है। यकीम मानिए यहां की चाय का स्वाद आप कभी नहीं भूल पाएंगे, तो कभी आप झांसी आते हैं तो बसंत यादव की चाय की दुकान पर जरूर जाएं और यहां मिलने वाली चाय की मजा लें।



टेस्ट में बेस्ट है अवध फूड
विकास पटेल ने इलाइट चौराहे से वेज बिरयानी का कारोबार शुरू किया। अब यह व्यवसाय हर बाजार में फैल चुका है। अवध फूड से मिलते जुलते नाम की कई दुकानें शहर में खुल चुकीं हैं। चावल और सोयाबीन से बनी वेज बिरयानी यहां को लोगों को खूब भा रही है। वेज बिरयानी का स्वाद चाहिए तो आपको अवध फूड की तरफ रुख करना होगा। दुकान के मालिक विकास ने अपने बिजनेस को आगे बढ़ाते हुए इसकी कई शाखाएं भी खोल दी हैं। खास बात ये है कि आप बिरयानी कहीं भी खाएं लेकिन स्वाद आपको एक सा ही मिलेगा।



गुझिया के दीवाने हैं लोग
रज्जाक की गुझिया बहुत बड़ा नाम है। सैंयर दरवाजे के पास स्थित इस स्वीट की दुकान पर गुझिया की बिक्री सबसे ज्यादा होती है। शहर के हर हिस्से से यहां गुझिया खरीदने ग्राहक आते हैं। यहां गुझिया के शौकीनों की भीड़ दुकान के खुलने से लेकप बंद होने तक बनी रहती है।



नारायण चाट है खास
झांसी आएं और चाट का स्वाद न लें ये कैसे हो सकता है। नारायण अग्रवाल की चाट पूरे झांसी में फेसम है। इस दुकान पर आप पानी के बतासे, आलू चाट, मूंग दाल के चीले का मजा ले सकते हैं। यहां के सभी खाद्य पदार्थ बहुत ही जायकेदार हैं। जो भी यहां एक बार आता है, दोबारा आने से खुद को रोक नहीं पाता है। दुकान में इतनी भीड़ रहती है कि टोकन लेकर लाइन में लगकर ही अपनी बारी का इंतजार करना होता है। यहां विभिन्न प्रकार की चाट देसी घी से तैयार की जाती है। यह दुकान शहर के सदर बाजार में स्थित है।


झांसी का नाम पूरी दुनिया में फेमस है। दुनिया भर से लोग यहां आते हैं और लजीज खाने का लुत्फ भी लेते हैं।...तो कभी आप झांसी आते हैं तो यहां के जायकों का लुत्फ लेना बिलकुल न भूलें। अगर आप यहां का व्यंजनों का स्वाद नहीं लेते हैं तो यकीन मानिए कुछ मिस कर रहे हैं।



दुनियाभर में चमक बिखेरने वाले इस शहर का जायका भी है खास, यहां आने पर मिस न करें इन व्यंजनों का स्वाद