Lok Sabha Election 2019, लोकसभा चुनाव 2019
Lok Sabha Election 2019, लोकसभा चुनाव 2019

टेस्ट में बेस्ट हैं मथुरा की ये खास जगहें, पेड़े के साथ जरूर चखें पकौड़ों का स्वाद

मथुरा के पेड़े नहीं खाए तो आपका यहां आना सफल नहीं माना जाएगा। यहां आने वाले पर्यटक खुद तो पेड़े खाते ही हैं साथ में पड़ोसियों और रिश्तेदारों के लिए भी ले जाते हैं।

By: एबीपी गंगा | Updated: 15 Apr 2019 12:08 PM
Don’t miss Delicious foods of Mathura

मथुरा: दुनिया भर में मथुरा की पहचान एक अध्यात्मिक नगरी के रूप में होता है। भगवान श्री कृष्ण का जन्म यहीं हुआ था। भगवान श्री कृष्ण का जन्म स्थान और अध्यात्मिक नगरी होने के कारण पूरी दुनिया से यहां पर्यटक आते हैं। हर साल यहां आने वाले पर्यटकों की संख्या लाखों में होती है। ये तो हुई बात की क्यों मथुरा की पहचान पूरी दुनिया में लेकिन क्या आप जानते हैं ये शहर अपने स्वादिष्ट व्यंजनों के लिए भी फेमस हे। इस शहर के अपने खास जायके हैं जिन्हे चखें बिना मथुरा यात्रा पूरी नहीं हो सकती है। यहां हम आपको बता रहे हैं मथुरा के उन स्थानों के बारे में जहां आप खुद को टेस्ट में बेस्ट पाएंगे।


श्री राधा कृष्ण ढाबा


श्री राधा कृष्ण ढाबा मथुरा के सबसे फेमस ढाबों में से एक हैं। यहां के डुबकी वाले आलू खास हैं और इनका स्वाद आपको कहीं और नहीं मिलेगा। दरअसल, डुबकी वाले आलू एक तरह की करी होती है जिसमें टमाकर कर भरपूर प्रयोग किया जाता है। इसमें कई तरह के मसाले मिलाए जाते हैं जिससे ये काफी मसालेदार और तीखी होती है। डुबकी वाले आलू का मजा आप ब्रेकफास्ट या लंच के वक्त ले सकते हैं। यकीन मानिए ये कुछ अलग तरह का ही फूड है।


ओमा पहलवान कचौड़ी वाला


आम तैर पर कचौड़ी और जलेबी पूरे यूपी का फेमस फूड है। मथुरा में भी आप कचौड़ी और जलेबी का भरपूर मजा ले सकते हैं और इसके लिए आपको ओमा पहलवान कचौड़ी वाले की दुकान तक जाना होगा। यहां मिलने वाली कचौड़ी का स्वाद ऐसा है जिसे आप कभी भूल नहीं पाएंगे। खास बात ये है कि स्वाद में बेहतर होने के साथ-साथ आपके बजट को भी सूट करेगी।


मथुरा के पेड़े


मथुरा के पेड़े नहीं खाए तो आपका यहां आना सफल नहीं माना जाएगा। यहां आने वाले पर्यटक खुद तो पेड़े खाते ही हैं साथ में पड़ोसियों और रिश्तेदारों के लिए भी ले जाते हैं। अरे भाई आखिर ये पेड़े हैं भी तो मथुरा के। कुल मिलाकर मथुरा के पेड़े स्थानीय लोगों और पर्यटकों के बीच काफी लोकप्रिय है। यदि आप मथुरा आने का प्लान बना रहे हैं तो हम आपको उन दुकानों के बारे में बता देते हैं जहां से आप टेस्टी पेड़े ले सकते हैं। बृजवासी मिठाई वाला और बृजवासी पेड़े वाले की दुकान पेड़ों के लिए फेमस है और अगर आप यहां से खरीदारी करते हैं तो बेस्ट टेस्ट का लुत्फ उठा सकते हैं।


आलू चाट और गोलगप्पे


आलू चाट और गोलगप्पे यूं तो पूरे भारत में ही पसंद किए जाते हैं लेकिन मथुरा में इनको कुछ ज्यादा ही पसंद किया जाता है। गोलगप्पे की दुकानें आपको मथुरा की हर छोटी बड़ी गली में मिल जाएंगी लेकिन मेघा चाट और बृजवासी चाट का स्वाद हमेशा आपको याद रहेगा।


पेड़े ही नहीं पकौड़े भी फेसम


आम लोगों और पर्यटकों के अलावा मथुरा से भारत के पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी का भी खास नाता रहा है। अटल बिहारी वाजपेयी मथुरा पेड़े का स्वाद चखने नहीं बल्कि पकौड़ों का स्वाद चखने जाते थे। चौक बाजार पर स्थित सुरेश पकौड़े वाले की दुकान पूरे मथुरा में फेमस है। यहां मिलने वाले पकौड़ों का स्वाद चखने के लिए दूर-दूर से लोग आते हैं।