Lok Sabha Election 2019, लोकसभा चुनाव 2019
Lok Sabha Election 2019, लोकसभा चुनाव 2019

गोरखपुर में छिपा है स्वाद का खजाना, दावा है- यहां आप Dieting को कह देंगे बाय-बाय

भले ही आप डाइटिंग पर हैं या स्पाइसी फूड नहीं खाते हैं, लेकिन गोरखपुर में हैं तो कुछ दिनों के लिए इसे दरकिनार कर लजीज व्यंजनों का लुत्फ जरूर उठाएं।

By: एबीपी गंगा | Updated: 15 Apr 2019 12:09 PM
best places to eat in Gorakhpur including delicious street foods

गोरखपुर: अगर आप घूमने-फिरने के शौकीन हैं और गोरखपुर में हैं तो यहां स्वाद जरूर चखें। यहां आने के बाद आपने तीखे-चटपटे और मसालेदार खाने का लुत्फ नहीं लिया तो सफर का मजा किरकिरा हो सकता है। भले ही आप डाइटिंग पर हैं या स्पाइसी फूड नहीं खाते हैं, लेकिन गोरखपुर में हैं तो कुछ दिनों के लिए इसे दरकिनार कर लजीज व्यंजनों का लुत्फ जरूर उठाएं। गोरखपुर में खाने-पीने की इतने ठिकाने दिखेंगे जो आपको अपना दीवना बना देंगे। गोरखपुर पूर्वी उत्तर प्रदेश के प्रमुख शहरों में से एक है। नेपाल बॉर्डर से सटा होने के कारण यहां टूरिस्टों का आना-जाना भी लगा रहता है। तो चलिए हम भी आपको गोरखपुर की सैर कराते हैं और यहां की उन जगहों के बारे में बताते हैं जहां का स्वाद चखने के बाद आप भी यहां के दीवाने हो जाएंगे। सबसे पहला नंबर आता है रॉयल दरबार का...।


रॉलय दरबार


ब्रेकफास्ट तो हर शहर में मिलता है लेकिन गोरखपुर में आप रॉयल अंदाज में नाश्ते का मजा ले सकते हैं। इसके लिए आपको बस रुख करना होगा रॉयल दरबार की तरफ। रॉयल दरबार तारामंडल के पास है जहां पर आप 8 से 11 बजे तक टेस्टी फूड इन्जॉय कर सकते हैं। यहां की पूड़ी सब्जी का पूरा गोरखपुर दीवाना है। पूड़ी सब्जी के साथ जलेबी विद दही का कॉम्बीनेशन रॉयल अहसास भी करा देता है। कहीं आपके मुंह में पानी तो नहीं आ रहा है, अरे रुकिए जनाब रॉयल दरबार का शाही टुकड़ा तो अभी बाकी है। अगर आप गोरखपुर आएं तो रॉयल दरबारा जाना बिलकुल न भूलें क्योंकि अगर आपने यहां आना मिस कर दिया तो आपको पछताना ही पड़ेगा।


10 स्ट्रीट पार्क कैफे एंड किचन


रॉयल दरबार से निकलने के बाद अगर गोरखपुर में घूमते हुए भूख लग जाए तो फिकर नॉट। चले आइए सिविल लाइंस के मशहूर 10 स्ट्रीट पार्क कैफे एंड किचन में। यहां आपको लजीज खाने के साथ बेस्ट सर्विस की गारंटी भी मिलती है। यहां की एक डिश जो बहुत फेसम है और इसका नाम है पंजाबी कड़क पनीर। पंजाबी कड़क पनीर की खासियत ये है कि ये सॉफ्ट भी है और कुरकुरी भी। पंजाबी कड़क पनीर के अलावा आप यहां चीज बेल पेपर रोल्स के डिफ्रेंट टेस्ट का भी मजा ले सकते हैं जिसे परोसने का अंदाज बिलकुल जुदा है।


क्वालिटी जलपान गृह


नाम की तरह इस शॉप का काम भी बोलता है। खाने की क्वालिटी से समझौता नहीं यहां की सबसे बड़ी खासियत है। यहां के छोले चावल का स्वाद लोगों को खूब भाता है। गोरखपुर में आने के बाद यहां आना तो बिलकुल भी मिस न करें क्योंकि ऐसे छोले चावल कहीं और नहीं मिलेंगे।


शेफ्स


देवरिया बाइपास रोड के पास स्थित शेफ्स रेस्टोरेंट अपनी खास चइनीज डिशेज के लिए फेमस है। अगर आप नॉनवेज खाने के शौकीन हैं तो यहां आकर चिकन 65 का मजा लेना बिलकुल न भूलें। चिकन के अलावा यहां आप डिफ्रेंट वैरायटी के नूडल्स का भी स्वाद ले सकते हैं।


गोल्डल फ्राय


अभी तक गोरखपुर की सैर करते हुए हमने फेमस रेस्टोरेंट्स के लजीज व्यंजनों का मजा लिया अब जरा स्ट्रीट फूड की तरफ भी रुख कर लेते हैं। जलकल बिल्डिंग गोलघर, इस जगह से गोरखपुर के बच्चा-बच्चा वाकिफ है। गोरखपुर की सबसे पुरानी शॉप में गोल्डल फ्राय का नाम शामिल है। यहां आप फिश फ्राय और चिकन फ्राय का मजा ले सकते हैं। यहां आपको चटनी का जो स्वाद मिलेगा वो बिलकुल अलग है और एक बात का खास ध्यान रखिएगा कि टाइम पर पहुंचना जरूरी है क्योंकि स्टॉक सीमित ही होता है।


शहंशाह


अरे चौंकिएगा नहीं ये फिलम का नाम नहीं बल्कि गोरखपुर में बेहद फेसम एक रेस्टोरेंट का नाम है। इस रेस्टोरेंट की थीम भी अमिताभ बच्चन का लुक दिया गया है और खाना भी उन्हीं की फिल्मों के नाम पर ही परोसा जाता है। इस रेस्टोरेंट के चप्पे-चप्पे पर आपको बिग बी के पोस्टर नजर आएंगे और यहां ऑर्डर देने के लिए डिजीटल मेन्यू कार्ड उपलब्ध है।


शारदा डायनिंग्स


शारदा डायनिंग्स रेस्टोरेंट गोरखनाथ रोड राजेंद्र नगर में स्थित है। यहां की एक खास डिश को गोरखपुर के लोग खूब पसंद करते हैं। इस खास डिश का स्वाद लेने के लिए आपको यहां आना पड़ेगा। तो चलिए हम भी अब उस खास सीक्रेट डिश का राज खोल देते हैं और उसका नाम आपको बता ही देते हैं। भुना हुआ चिकेन के नाम से फेमस इस खास डिश का स्वाद बिलकुल अलग है। अगर आप नॉनवेज पसंद करते हैं तो यहां जरूर आएं और इसका स्वाद भी चखें।


करी नाइट्स


सिटी सेंटर बख्शीपुर रोड में बने करी नाइट्स रेस्टोरेंट का अंदाज बिलकुल निराला है। यहां आपको क्लासी एंबियंस के साथ स्वाद का खजाना मिल जाएगा। अपने पसंद की हर डिश का स्वाद आप यहां चख सकते हैं। यहां आने पर आपको फीलिंग भी डिफ्रेंट आती है और फैमिली के साथ मजा दोगुना हो जाता है।


सिंह बिरयानी कॉर्नर


शास्त्री चौक गोलघर में स्थित सिंह बिरयानी कॉर्नर अपनी खास बिरयानी के लिए फेमस है। स्वाद ऐसा कि शायद ही आपको कहीं और मिल पाए। पिछले 27 सालों से ये दुकान गोरखपुर के लोगों को अपनी बिरयानी का दीवाना बनाए हुए है। यहां की बिरयानी का अपना अलग स्वाद है और उसे बनाने का तरीका भी डिफ्रेंट है। गोरखपुर विजिट पर हैं तो थोड़ा समय निकालिए और सिंह बिरयानी कॉर्नर पर बेजोड़ स्वाद आनंद लीजिए।


इन्दिरा बाल विहार


इन्दिरा बाल विहार का तिराहा गोरखपुर में ऐसी जगह है जहां आपको कम बजट में ‘पैसा वसूल’ खाने के व्यंजन मिल जाएंगे। आलू चाट, सोया टिक्का, कबाब पराठा, बर्गर, चाइनीज फूड से लेकर चाय और कॉफी यहां सब कुछ है जो आपको यह अहसास कराता है कि, जनाब आप गोरखपुर के टेस्टी अड्डे में हैं और लजीज खाने का मजा ले रहे हैं।


अभी तक आपने गोरखपुर के वो फोमस नाम देखे जो यहां के खाने की महक को दुनियाभर में फैला रहे हैं। इन नामों के अलावा भी गोरखपुर में बहुत से जगहें हैं जहां स्वाद का खजाना छिपा हुआ है। घोष कंपनी चौक पर 100 बरस पहले से स्थापित 'कन्हई' और घंटाघर में 'भगेलू की जलेबी की दुकान' पर आज भी लंबी कतार लगती है। 'संतू' और 'पोले' का समोसा दशकों से लोगों की पसंद बना हुआ है। बालापार का 'मोछू का छोला' और 'बरगदवां के बुढ़ऊ चाचा की बर्फी' अपनी गुणवत्ता की वजह से गोरखपुर की पहचान बनी हुई है। 'भगवती की चाट', 'बनारसी का कचालू' और 'बंसी की कचौड़ी' का कोई जोड़ नहीं है। अग्रवाल की आइसक्रीम, गणेश व चौधरी का डोसा, कुमार की कुल्फी और शेरे पंजाब के लजीज मांसाहारी व्यंजन की डिमांड बखूबी बरकरार है। आज के वक्त में गोरखपुर में खान-पान के हर उस आधुनिक ब्रांड की मौजूदगी है, जिसके लिए कुछ समय पहले तक मेट्रो शहर की ओर रुख करना पड़ता था।