सलमान से लेकर काजोल और सोनाक्षी तक...ये हैं इन Hit स्टार्स के Flop भाई-बहन

सलमान से लेकर काजोल और सोनाक्षी तक...मिलिए Hit स्टार्स के Flop भाई-बहन से। इस लिस्ट में तनीषा, अरबाज, सोहेल तक के नाम शामिल हैं। जो फिल्मी दुनिया की चकाचौंध में अपनी चमक न बिखेर सकें।

By: एबीपी गंगा | Updated: 13 Aug 2019 01:28 PM
salman khan to sonakshi sinha meet top flop siblings of hit superstars of bollywood

नई दिल्ली, एबीपी गंगा। फिल्म नगरी मुंबई में हजारों लोग हर साल एक्टर बनने का सपना लेकर आए हैं। किसी का ये सपना सच साबित होता है, तो किसी के सालों-साल स्ट्रगल में बीच जाते हैं। हालांकि, बॉलीवुड में कुछ ऐसे भी लोग हैं, जिनका बैंकग्राउंट ही फिल्मी दुनिया से जुड़ा रहा है, लेकिन फिर भी वो पर्दे पर वो जलबा अपना नहीं बिखेर रखें। आज हम आपको बॉलीवुड के ऐसे हिट एक्टर्स के भाई-बहनों के बारे में बताने जा रहे हैं, जो फिल्म इंटस्ट्री में एंट्री को धमाकेदार अंदाज में ली। लेकिन वो अपने हिट सिब्लिंग्स की तरह लोगों के दिलों पर अपना छाप न छोड़ सकें। या यूं कहें कि जिनका फिल्मी करियर फ्लॉप रहा है।



कामयाब एक्टर्स के फ्लॉप भाई-बहन


सोहेल खान और अरबाज खान



इस लिस्ट में सबसे पहला नाम अगर किसी का आता है वो हैं बॉलीवुड के 'भाईजान' सलमान खाने के भाई सोहेल खान और अरबाज खान का। सलमान के छोटे भाई अरबाज खान की बात करें, तो उन्होंने फिल्म दरार से बॉलीवुड में एंट्री मारी थी। इस फिल्म के लिए उन्हें बेस्ट नेगेटिव रोल का फिल्मफेयर अवॉर्ड मिला था। हालांकि, इसके बाद उनका फिल्मी सफर ठगमगाते हुए ही चलता रहा और उनकी पहचान सलमान के भाई तक सीमित रह चुकी, वो बॉलीवुड के बेहतरीन कलाकरों की लिस्ट में अपना नाम दर्ज कराने में नाकामयाब रहे। यहां तक की अरबाज ने फिल्मों सलमान के साथ भी की हैं, वो भी लगभग फ्लॉप ही रहीं। वहीं, सोहेल की बात करें, जिन्होंने 2002 में आई फिल्म ‘मैंने दिल तुझको दिया’से बॉलीवुड में डेब्यू किया था और उनकी पहली फिल्म ही सुपर फ्लॉप रही थी।


फैजल खान



आमिर खान के भाई फैजल खान याद है आपको। वहीं, फैजल खान जो फिल्म 'मेला' में आमिर खान के दोस्त की भूमिका में नजर आए थे। आमिर खान की आज बॉलीवुड में अलग पहचान है, लेकिन फैजल खान किसी को याद नहीं। उन्होंने अपने करियर में कोई भी हिट फिल्म नहीं थी। 'मदहोश' (1994), 'काबू' (2002), 'बॉर्डर हिन्दुस्तान का' (2003), 'बस्ती' (2003) जैसी फ्लॉप फिल्में उनकी फिल्मी करियर को ले डूबीं। जबकि आमिर ने 'कयामत से कयामत' (1988), 'दिल' (1990), 'राजा हिन्दुस्तानी' (1996), 'लगान' (2001), ऑल इज वेल, गजनी (2008), दंगल (2016) जैसी न जानें कितनी सुपरहीट फिल्में की हैं।


शमिता शेट्टी



बॉलीवुड में शिल्पा शेट्टी किसी पहचान की मोहताज नहीं हैं। 90 के दशक में बड़े पर्दे पर उन्होंने राज किया है। आज भी उनके दिवानों की लिस्ट काफी लंबी-चौड़ी हैं। सिर्फ बड़े पर्दे पर ही नहीं, बल्कि शिल्पा को छोटे पर्दे पर भी खूब पंसद किया गया। हालांकि, उनकी बहन शमिला शेट्टी का नाम उनकी तरह पॉपुलर नहीं हो सका। साल 2000 में शाहरुख खान और अमिताभ बच्चन की फिल्म 'मोहब्बतें' से शमिता ने बॉलीवुड में कदम रखा था। ये फिल्म तो लोगों को खूब पंसद आई, लेकिन इस फिल्म के बाद शमिता सितारों की भीड़ में एक गुम सितारा बन गई, जिनको वो पहचान और वो मुकाम हासिल न हो सका।


सोहा अली खान



सैफ अली खान..पटौदी खानदान के नवाब और बॉलीवुड के चार्मिंग और चॉक्लेटी ब्वॉय। ब्वॉय इसलिए की 48 साल की उम्र के बावजूद सैफ की हॉटनेस और स्मार्टनेस लोगों को अपना दिवाना बनाए हुए हैं। उनकी छोटी बहन सोहा अली खान उनकी तरह फिल्मी दुनिया में कामयाबी हासिल न कर सकीं। जबकि सोहा का फैमिली बैकग्राउंड भी फिल्मी दुनिया से जुड़ा रहा है। उनकी मां शर्मिला टैगौर अपने जमानें की सुपरहीट अभिनेत्री थीं। सोहा के करियर की कामयाब फिल्म की बात करें तो वो हैं 'रंग दे बसंती'। इसके अलावा सोहा की कोई भी ऐसी फिल्म नहीं होगी, जिसने दर्शकों के बीच अपनी छाप छोड़ी हो।


तनीषा मुखर्जी



अपने करियर में काजोल ने दिल वाले दुल्हनिया ले जाएंगे, कुछ-कुछ होता है, माइ नेम इज खान, बाजीगर, करण-अर्जुन जैसी कई सुपरहीट फिल्में की हैं। जिसमें उनके किरदार को भी खूब पसंद किया गया है। आज भी काजोल लोगों की दिलों में धड़कती हैं, हालांकि उनकी छोटी बहन तनीषा मुखर्जी का नाम भी शायद इक्का-दुक्का लोगों को ही याद हो। उनके फिल्मी करियर की कोई भी ऐसी फिल्म नहीं है, जो दर्शकों को याद हो। 2003 में बॉलीवुड में डब्यू करने वाली तनीषा ने अबतक कुल 11फिल्में की हैं और ताज्जुक ही है कि ये सभी फिल्में प्लॉप रही हैं। इनमें 'श्श..', 'पॉपकॉर्न खाओ! मस्त हो जाओ!', 'नील एन निक्की' और 'टैंगो चार्ली' जैसी फिल्में शामिल हैं। अब तो तनीषा का फिल्मी करियर लगभग खत्म हो चुका है।


संजय कपूर



एवरग्रीन एक्टर अनिल कपूर के भाई संय कपूर की बात करें, तो उन्हें फिल्म 'सिर्फ तुम' के लिए खुद पॉपुलेरिटी मिली। फिल्म में संजय के किरदार को भी पसंद किया गया। इसके अलावा उनकी कोई भी फिल्म नहीं चली।


अस्मित पटेल



इस लिस्ट में अमीषा पटेल के भाई अस्मित पटेल का भी नाम शामिल हैं। अमीषा लंबे वक्त से बड़े पर्दे से दूर हैं, लेकिन उन्होंने अपने समय में कई हिट फिल्मों में काम किया है। जिसमें 'कहो ना प्यार है' (2000), 'गदर: एक प्रेम कथा' (2001) जैसी फिल्में शामिल हैं। हालांकि, उनके भाई अस्मित का जादू लोगों पर नहीं चला और वो इंडस्ट्री के फ्लॉप हीरो ही बनकर रह गए। अस्मित ने मर्डर, फाइट क्लब, नाराज जैसी फिल्मों में काम किया है, जिसमें मर्डर को लोगों का खूब प्यार मिला, लेकिन बाकी फिल्मों वो कमाल नहीं दिखा सकीं।


लव सिन्हा



दबंग गर्ल सोनाक्षी सिन्हा के भाई लव सिन्हा ने साल 2010 में फिल्म सदियां से बॉलीवुड में डेब्यू किया था, जो कि सुपरफ्लॉप रही। इसके बाद वो किसी भी फिल्म में नहीं नजर आएं। जबकि उनकी बहन सोनाक्षी दबंग (2010), राउडी राठौर(2012), दंबग-2(2012), आर राजकुमार(2013), खानदानी शफाखाना (2019) जैसी कई अच्छी फिल्मों में नजर आ चुकी हैं, जिसें लोगों ने खूब पंसद भी किया।


सिद्धांत कपूर



श्रद्धा कपूर के भाई सिद्धांत कपूर का नाम शायद ही किसी को याद हो। क्या वो कभी बॉलीवुड का हिस्सा रहे हैं, या किसी फिल्म में काम किया है। ये भी शायद कोई न बता पाएं। दरअसल, सिद्धांत का करियर शुरुआत से ही सुपरफ्लॉप रहा है। 2013 में फिल्म 'शूटआउट एट वडाला' से उन्होंने डेब्यू किया, फिल्म तो लोगों को पसंद आई, लेकिन सिद्धांत कौन??? ये शायद कोई न बता पाए। इस फिल्म के बाद वो 2014 में अग्ली और 2015 में जज्बा में भी नजर आए, लेकिन इसके बाद वो कहीं नहीं दिखें। जबकि श्रद्धा ने आशिकी-2, हैदर, एक विलेन, ABCD-2, बागी जैसी कई हिट फिल्मों में काम किया है।


यह भी पढ़ें:


महिलाओं को लेकर देसी गर्ल ने कही बड़ी बात, बोलीं- अवसरों की कमी ने एक-दूसरे के खिलाफ किया खड़ा

सिल्क स्मिता हो या तुम्हारी सुलु...विद्या बालन ने ये साबित कर दिखाया- फिल्में हीरो के नाम से नहीं चलती

बॉलीवुड की वो नामचीन एक्ट्रेस जो कभी श्रीलंका में थी टीवी रिपोर्टर