लंबी बीमारी के बाद मशहूर अभिनेता गिरीश कर्नाड का निधन

दिग्गज अभिनेता गिरीश कर्नाड का आज सुबह निधन हो गया। 81 साल के अभिनेता गिरीश कर्नाड कई दिनों से बिमार चल रहे थे। मल्टीपल ऑर्गेन खराब होने की वजह से हुआ निधन।

By: एबीपी गंगा | Updated: 10 Jun 2019 11:06 AM
Girish karnad passes away at the age of 81 yeasr old

नई दिल्ली, एबीपी गंगा। बॉलीवुड के जाने-माने फिल्मकार, लेखक और मशहूर अभिनेता गिरीश कर्नाड नहीं रहें। एक्टर गिरीश कर्नाड का आज सुबह बेंगलुरु में निधन हो गया। उनकी उम्र 81 साल थी और उनके निधन की वजह उनके मल्टीपल ऑर्गेन खराब होने की बताई जा रही है। गिरीश कर्नाड काफी लंबे समय से बीमार चल रहें थे साथ ही काफी लंबे समय से उनका अस्पताल में इलाज चल रहा था। दिग्गज अभिनेता का अंतिम संस्कार आज शाम को किया जाएगा।





गिरीश कर्नाड की पहचान की बात करें तो वो किसी पहचान के मोहताज नहीं थे। फिल्मों में एक्टिंग के अलावा नाटक, स्क्रिप्ट लिखना और निर्देशन में अपना ज्यादातर जीवन लगाया। ग‍िरीश कर्नाड को 1978 में फिल्म भूमिका के लिए नेशनल अवॉर्ड से नवाजा गया था। उन्हें 1998 में साह‍ित्य के प्रत‍िष्ठ‍ित ज्ञानपीठ के लिए भी अवॉर्ड दिया गया। गिरीश कर्नाड के निधन से पूरे स‍िनेमा जगत और साह‍ित्य जगत में एक शोक की लहर है।









कर्नाड का जन्म 19 मई, 1938 में महाराष्ट्र के माथेरान में हुआ था। उनको बचपन से ही एक्टिंग करने का शोक था। वो जब स्कूल जाते थे तो पढ़ाई के साथ-साथ उन्होनें थियेटर में जाना शुरू कर दिया था। उन्होने अपने करियर की शुरूआत 1970 में कन्नड़ फिल्म संस्कार से बतौर स्क्रिप्ट राइटर से किया था। उनको इस फिल्म के लिए गोल्डन लोटस अवार्ड मिला था। बॉलीवुड में उनकी पहली फिल्म 1974 में आई जादू का शंख थी।