कलाकार और किस्से: 40 साल पहले रात की उस दावत ने रेखा-अमिताभ के रिश्ते को हमेशा के लिए बदल कर रख दिया

बॉलीवुड में आए दिन किसी न किसी के लव अफेयर की खबरें आती रहती हैं, लेकिन जिस रफतार से ऐसी खबरें आती हैं, वैसे ही चली भी जाती हैं। महानायक अमिताभ बच्चन और खूबसूरत रेखा की लव स्टोरी एक हकीकत है या फसाना ये आज भी एक रहस्य है। इस पर न तो कभी रेखा ने कोई टिप्पणी की और अमिताभ भी चुप ही रहे।

By: कोमल गौतम | Updated: 10 Oct 2019 07:02 PM
Bollywood Most Controversial Love Story Amitabh Bachchan And Jaya Bachchan
एंटरटेनमेंट डेस्क। बॉलीवुड के महानायक अमिताभ बच्चन जो अपनी दमदार आवाज, अपने अभिनय और लम्बे कद से सबको अपना दीवाना बना चुके हैं। बॉलीवुड के महानायक अमिताभ बच्चन और ब्यूटी क्वीन रेखा की लव स्टोरी के बारे में तो हर कोई जानता है । एक दौर ऐसा भी था जब इन दोनों की प्रेम कहानी हर किसी के जुबां पर हुआ करती थी। तो आईये अमिताभ और रेखा की कंट्रोवर्शियल लव स्टोरी के कुछ किस्सो पर नजर डालते हैं।



रेखा की प्रोफशनल लाइफ जितनी चर्चा में रहती हैं। उनती ही उनकी पर्सनल लाइफ  कंट्रोवर्शियल रही है। रेखा का नाम कई लोगो के साथ जुड चुका है, लेकिन सबसे ज्यादा अगर किसी को लेकर चर्चा में रही है तो वो नाम हैं अमिताभ बच्चन। दोनों की लव स्टोरी के किस्से आज भी बी-टाउन में मशहूर है। रेखा और अमिताभ बच्चन एक दूसरे से बेइमतिहा मोहब्बत किया करते थे। लेकिन किस्तम को कुछ और ही मंजूर था और वो एक ना हो सके।



दोनों की प्यार की शुरुआत फिल्म ‘दो अनजाने’ से हुई थी। ये फिल्म दोनों की पहली फिल्म थी, जिसमें अमिताभ और रेखा ने एक साथ काम किया। दोनों का इससे पहले कभी एक दूसरे से मिलना नहीं हो सका था, लेकिन इस फिल्म ने सब कुछ बदल कर रख दिया था। कहते हैं कि शूटिंग के दौरान ही दोनों एक दूसरे पर अपना दिल हार गये थे। अमिताभ शादीशुदा थे, लेकिन बावजूद इसके रेखा को प्यार हो गया।



'दो अनजाने' की शूटिंग के दौरान रेखा सेट पर टाइम से नहीं आती थीं। कई बार वो शूटिंग में सीरियस नहीं रहती थीं। ये सब देखकर अमिताभ बच्चन ने एक बार रेखा को सलाह दी कि आप समय पर आएं और सीरियसली फिल्म करें। बस, अमिताभ की ये बात रेखा को इतनी अच्छी लगी कि उन्होंने सेट पर न सिर्फ टाइम से आना शुरू किया, बल्कि शूटिंग में भी सीरियसली पार्टिसिपेट करने लगीं। इसी वाकये के बाद रेखा अमिताभ की तरफ अट्रैक्ट होने लगी थीं।



जया से शादी होने के बावजूद अमिताभ बच्चन रेखा से अलग नहीं हुए थे। एक दिन जया बच्चन ने रेखा को डिनर पर बलाया और वो डिनर बना अमिताभ बच्चन रेखा की ब्रेकअप की वजह। 1976 में फिल्म 'दो अनजाने' की शूटिंग के वक्त अमिताभ और रेखा करीब आए थे। दोनों के प्यार के चर्चे जब जया तक पहुंचे तो उन्होंने रेखा को एक डिनर पर बुलाया, जिसने सब कुछ बदलकर रख दिया। एक दिन जब अमिताभ शूटिंग के लिए मुंबई से बाहर गए थे तो मौका देखकर जया ने रेखा को डिनर पर इनवाइट किया। जया ने रेखा को फोन किया। हालांकि, जया का फोन रिसीव करते समय रेखा सोच रही थीं कि कहीं वो उन पर नाराज न हों या कुछ भला-बुरा न कहें। लेकिन ऐसा कुछ नहीं हुआ।



जया ने बेहद सादगी से रेखा को डिनर करने के लिए घर बुलाया। जया का निमंत्रण मिलने के बाद रेखा ने सोचा कि ऐसा न हो कि जया उन्हें घर बुलाकर बेइज्जत करें। ये सब सोचते हुए रेखा जया के घर डिनर पर पहुंचीं। जया ने रेखा का स्वागत किया। उनसे ढेर सारी बातें की। इस बीच अमिताभ का जिक्र कहीं नहीं हुआ। डिनर करने के बाद जया ने रेखा को अपना घर दिखाया। जब रेखा लौटने लगीं तो जया उन्हें बाहर तक छोड़ने भी आईं। यही वो पल था जब सब कुछ बदल गया। जया ने दरवाजे पर रेखा को कहा, 'चाहे कुछ भी हो जाए मैं अमित को नहीं छोड़ूंगी'। ये बात सुनकर रेखा हैरान हो गई। उस दिन के बाद से रेखा ने ये फैसला कर लिया था कि कभी वो अमिताभ बच्चन से मुलाकात और बात नहीं करेंगी।



साल 1981 में यश चोपड़ा ने जया अमिताभ बच्चन और रेखा के रिश्ते को लेकर ही फिल्म 'सिलसिला' बनाई। इस फिल्म में ही अमिताभ बच्चन और रेखा आखिरी बार साथ दिखे थे। तब से अब तक ये दोनों कभी ऑनस्क्रीन साथ में नहीं दिखे। अमिताभ बच्चन और रेखा की जोड़ी सबकी फवरेट जोड़ी बन गयी थी। इस जोड़ी को पर्दे पर एक साथ रोमांस करते देखना लोगों को सबसे ज्यादा भाता था। लेकिन 'सिलसिला' के बाद ये जोड़ी दर्शको को कभी साथ नही दिखाई दी। दोनों ने सुहाग, मुक्कदर का सिकंदर और राम- बलराम जैसी अनेकों हिट फिल्में की।



हिन्दी सिनेमा की जोड़ियों की एक पुरानी आदत है कि पर्दे पर दिखाई गई प्रेम कहानी निजी जिंदगी की भी प्रेम कहानी बन जाती है। कुछ ऐसा ही अमिताभ-रेखा के बीच हुआ। जैसे-जैसे इन दोनों की फिल्में बॉक्स ऑफिस पर सुपरहिट होने लगी वैसे-वैसे ही निजी जिंदगी में भी इनका प्यार गहरा होता चला गया। लेकिन दोनों का प्यार किसी मुकाम पर नहीं पहुंच पाया। दोनों की एक साथ की गई सुपरहिट फिल्में सुहाग, नटवरलाल, गंगा की सौगंध, नमक हराम, खून पसीना और सिलसिला हैं।