सियासी 'प्रवाह' के मंच पर नेताओं के वादों और दावों की पड़ताल, एक क्लिक में जानें नेताओं के 'मन की बात'

नेताओं ने जनता के सरोकार से जुड़े सवालों के बेबाकी से जवाब दिए। प्रवाह के मंच पर चली सियासी चर्चा में किसने क्या कहा और उसके राजनीतिक मायने क्या हैं चलिए आपको विस्तार से बताते हैं।

By: एबीपी गंगा | Updated: 17 May 2019 06:08 PM
ABP Ganga Special Programe ABP Pravaah in varanasi

वाराणसी एबीपी गंगा। उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड के चैनल एबीपी गंगा के खास कार्यक्रम प्रवाह में राजनीति के दिग्गजों का संगम हुआ। कार्यक्रम के मंच पर 2019 के लोकसभा चुनाव और बनते-बिगड़ते सियासी समीकरणों पर चर्चा हुई। नेताओं ने जनता के सरोकार से जुड़े सवालों के बेबाकी से जवाब दिए। प्रवाह के मंच पर चली सियासी चर्चा में किसने क्या कहा और उसके राजनीतिक मायने क्या हैं चलिए आपको विस्तार से बताते हैं। सबसे पहले बात करते हैं यूपी के डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य की। केशव प्रसाद ने एबीपी गंगा के विशेष कार्यक्रम प्रवाह में चर्चा के दौरान केंद्र सरकार की तारीफ करते हुए कहा कि मोदी जी के पांच साल कांग्रस के 55 साल पर भारी हैं। किसी भी क्षेत्र में नजर डाले तो पता चल जाएगा कि विकास हर तरफ हुआ है। सपा, बसपा और कांग्रेस पर सियासी वार करते हुए मौर्य ने कहा कि तीनों की सरकारों में जो नहीं हो सका वह बीजेपी ने कर दिखाया है।


बाबर के नाम पर एक भी ईंट नहीं रखनी दी जाएगी
सबसे अहम सवाल- राम मंदिर को लेकर पूछा गया जिसका जवाब देते हुए डिप्टी सीएम ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी भव्य राम मंदिर निर्माण के पक्ष में थी, है और रहेगी। मामला सर्वोच्च अदालत में और निर्णायक स्तर पर है। अगर ये मामला अदालत में न होता ते सरकार कारसेवा और मंदिर निर्माण का आदेश दे सकती है। प्रवाह के मंच पर उन्होंने कहा कि मामला अदालत में है और हर रामभक्त चाहता है कि कोर्ट जल्द से जल्द अपना फैसला दे। केशव प्रसाद ने कहा कि फैसला खिलाफ आता है, तो कानून बनाकर मंदिर का निर्माण। प्रवाह के मंच से डिप्टी सीएम ने यहां तक कह दिया कि रामलला की जन्मभूमि पर केवल राम और राम मंदिर बनेगा, बाबर के नाम पर एक भी ईंट नहीं रखनी दी जाएगी।



23 मई को चारों तरफ कमल के फूल खिलेंगे
2019 के लोकसभा चुनाव को लेकर हुई चर्चा में मौर्य ने विश्वास भरे अंदाज में कहा कि यूपी सरकार ने दो साल के कार्यकाल में विकास के कार्य किए हैं। विपक्ष लगातार बाधा डालने की कोशिश करता है लेकिन वो सफल नहीं होंगा। मौर्य ने कहा कि 23 मई को चारों तरफ कमल के फूल खिंलेंगे। उन्होंने कहा कि बीजेपी में सोशल इंजीनियरिंग भी है, सबका साथ सबका विकास भी है। एक लाइन में कहें तो पंडित दीन दयाल उपाध्याय की अन्त्योदय की भावना से काम करना है। लोकसभा चुनाव में 2014 और 17 से भी बड़ा नतीजा 2019 में आएगा। उपचुनाव को लेकर मौर्य ने कहा कि गोरखपुर और फूलपुर सांसद का चुनाव था। ये पीएम चुनने का काम है। गोरखपुर और फूलपुर में कमल खिलने वाला है।



बीजेपी के शासन में नहीं हुआ अमेठी और रायबरेली का विकास
यूपी के डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य के अलावा प्रवाह कार्यक्रम के मंच पर कांग्रेस पार्टी के वरिष्ठ नेता पीएल पुनिया और बीजेपी नेता सतीश महाना ने भी शिरकत की। प्रवाह के मंच पर राजनीतिक चर्चा के दौरान कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पीएल पुनिया ने बीजेपी पर आरोप लगाते हुए कहा कि 2019 में देशभर में कांग्रेस के पक्ष में माहौल है और बीजेपी के शासन में रायबरेली और अमेठी में विकास कार्यों को रोका गया। पीएल पुनिया के आरोपों का जवाब देते हुए बीजेपी नेता सतीश महाना ने कहा कि 2019 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी 300 से ज्यादा सीटें जीतेंगे। महाना ने यह भी कहा कि यूपी में रायबरेली और अमेठी में भी बीजेपी जीत दर्ज करने जा रही है।


राफेल पर भी हुई चर्चा
चर्चा के दौरान कांग्रेस पार्टी के वरिष्ठ नेता पीएल पुनिया ने आरोप लगाया कि राफेल पर सवाल उठे, उसमें भ्रष्टाचार हुआ, सभी जांच एजेंसियां एनडीए का हिस्सा बन गईं। उन्होंने कहा कि बीजेपी ने काला धन और 15 लाख खाते में भेजे जाने, रोजगार जैसे मुद्दों की चर्चा नहीं की। पीएम मोदी को 'नीच' कहने वाले बयान पर बोलते हुए पुनिया ने कहा कि मणिशंकर अय्यर को पार्टी से बाहर का रास्ता दिखाया गया था। चर्चा के दौरान बीजेपी नेता सतीश महाना ने कहा कि कांग्रेस के शासन में कर्जमाफी के नाम पर 25 या 30 रुपये माफ होते थे, लेकिन अब हालात बदले हैं।


जीत हमेशा सत्य की होती है
कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पीएल पुनिया और बीजेपी नेता सतीश महाना के अलावा एबीपी गंगा के प्रवाह कार्यक्रम में आजमगढ़ लोकसभा सीट से बीजेपी के उम्मीदवार दिनेश लाल यादव 'निरहुआ' भी पहुंचे। चर्चा के दौरान भोजपुरी फिल्मों के सुपरस्टार ने दिनेश लाल यादव 'निरहुआ' ने कहा कि जीत हमेशा सत्य की होती है। सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव को लेकर निरहुआ ने कहा कि वो पहले खुद 'किंग' बनें। निरहुआ ने कहा कि बीजेपी ने हर तरफ और हर वर्ग के लिए विकास किया है।



नए भारत का हो रहा है निर्माण
आजमगढ़ संसदीय सीट से उम्मीदवार बनाए जाने पर निरहुआ ने कहा कि 'मुझे योग्य समझकर ही आजमगढ़ भेजा गया, आला नेताओं को लगा कि मैं ही आजमगढ़ की जनता के बीच बात रख सकता हूं, इसलिए पार्टी ने भरोसा दिखाया। पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी को लेकर दिनेश यादव ने कहा कि 'ममता दीदी को समझना होगा कि देश में नए भारत का निर्माण हो रहा है, पहले की तरह नहीं चलेगा'। रवि किशन को लेकर निरहुआ ने कहा कि वो कर्मठ शख्स हैं, हम लोग उनसे सीखते हैं।