ग्रेटर नोएडा में एनसीबी की बड़ी छापेमारी, 450 करोड़ रुपये की ड्रग्स जब्त

ग्रेटर नोएडा में एक घर से ड्रग्स की बड़ी खेप बरामद की गई है। नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो ने इस छापेमारी को अंजाम दिया है। इस पूरी मामले में एक नाइजीरियाई महिला की गिरफ्तारी की गई है।

By: एबीपी गंगा | Updated: 11 May 2019 08:31 PM
NCB raid in greater noida and seized 25 kilo drugs

नोएडा, एबीपी गंगा। दिल्ली से सटे ग्रेटर नोएडा में ड्रग्स की बड़ी खेप बरामद की गई हैं। नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो की देर रात की गई छापेमारी में इस पूरे ऑपरेशन को अंजाम दिया गया। दिल्ली एयरपोर्ट पर दक्षिण अफ्रीका की एक महिला की गिरफ्तारी के बाद मामले का खुलासा हुआ। महिला के पास से करीब 25 किलो ड्रग्स बरामद किया गया है। इस मामले में नाइजीरिया के दो नागरिकों को भी गिरफ्तार किया गया है। इस ड्रग्स की कीमत 450 करोड़ रुपये बताई जा रही है।


महिला ने पूछताछ में बताया कि ग्रेटर नोएडा के एक घर में 1800 किलो स्यूडोएफईड्रीन छिपाकर रखी हुई है। जिसे दिल्ली एनसीआर और दूसरे देशों में सप्लाई की जानी थी। उस घर में छापा मारकर न केवल भारी मात्रा में यह ड्रग्स बरामद की गई बल्कि दो और नाइजीरिया मूल के लोगों को धर दबोचा गया।



क्या होता है स्यूडोएफईड्रीन

गौरतलब है कि स्यूडोएफईड्रीन एक फार्मा केमिकल है, जिसका कई महत्वपूर्ण दवाओं को बनाने में इस्तेमाल होता है। लेकिन फार्मा कंपनियों से गैर कानूनी तरीके से यह केमिकल ड्रग्स सप्लायरों तक पहुंच जाता है। जिसके बाद स्यूडोएफईड्रीन केमिकल से देश-विदेशों में एम फेंटामाइन ड्रग्स तैयार किया जाता था।