आखिरी दौर में काशी में सिमटी राजनीतिक दलों की रणनीति?

एबीपी गंगा | 15 May 2019 06:23 PM

/2019 की महाभारत यानी लोकसभा चुनाव अब आखिरी दौर में है और आखिरी दौर का ये चुनाव अब अपने कुरुक्षेत्र यानी काशी में सिमटता नज़र आ रहा है। यहां भाजपा की दिग्गज सुषमा स्वराज से लेकर मनोज तिवारी और निरहुआ भी काशी में जनता के बीच हैं तो पीएम मोदी को ललकारने के लिए प्रियंका भी रोड शो करेंगी। कुरुक्षेत्र काशी की जंग सिर्फ मोदी का चुनाव नहीं करेगी बल्कि मोदी सरकार की सत्ता में दोबारा वापसी भी तय करेगी। इसीलिए काशी से पीएम मोदी की नजर बिहार और बंगाल तक है। बंगाल में तो माहौल बेहद गर्म हो चुका है।


कुरुक्षेत्र काशी में प्रियंका गांधी वाड्रा रोड शो के जरिये पीएम मोदी को टक्कर देने जा रही हैं। लंबे सस्पेंस के बाद प्रियंका ने सीधे तौर पर तो पीएम मोदी को चुनौती नहीं दी है, लेकिन अपने प्रत्याशी अजय राय के पीछे उन्होंने पूरी ताकत झोंक दी है। अजय राय पिछली बार भी मोदी को चुनौती दे चुके हैं, लेकिन उनकी नाराज़गी रही थी कि वादा करके भी प्रियंका-राहुल ने पिछली बार उनके लिए कोई माहौल नहीं बनाया था। ये कसर इस बार कुछ देर में ही पूरी करने वाली हैं।
प्रियंका बेशक़ पीएम मोदी को भरपूर चुनौती दे रही हैं, लेकिन पीएम मोदी अपनी जीत को लेकर पूरी तरह आश्वस्त हैं। उनका कहना है कि काशी का हर वोटर मोदी बनकर ही उनके लिए खुद लड़ रहा है।


वैसे चुनाव में चूकना कोई नहीं चाहता इसलिए भाजपा ने वाराणसी में प्रियंका से मुकाबले के लिए अपने कई दिग्गजों को मैदान में उतार दिया है। भाजपा ने अपनी खास रणनीति के तहत अनुभवी सुषमा स्वराज के अलावा भीड़ जुटाने के लिए मनोज तिवारी और निरहुआ को भी मोर्चे पर तैनात कर दिया है। ऐसे में सवाल यही कि क्या आखिरी दौर में वाराणसी में ही सिमट गई है पार्टियों की सारी रणनीति? और उससे भी बड़ा सवाल ये कि क्या काशी में प्रियंका दे पाएंगी पीएम मोदी को चुनौती? लेकिन काशी अगर 2019 की महाभारत का कुरुक्षेत्र बना है तो सिर्फ एक अदद सीट के लिए नहीं, काशी के तार कैसे दिल्ली की सल्तनत तक जुड़े हैं इसकी मिसाल पीएम मोदी 2014 में ही पेश कर चुके हैं। पूर्वी उत्तर प्रदेश की इस सीट से चुनाव लड़कर 2014 में मोदी बिहार और बंगाल तक भाजपा के लिए लहर पैदा करने का करिश्मा दिखा चुके हैं। इस बार भी बिहार और बंगाल में साख की जंग चल रही है। बंगाल में तो हालात बेहद गर्म हैं। मंगलवार को अमित शाह के रोड शो में जमकर हंगामा हुआ।