आगरा: फेसबुक पर अंजान से हुई दोस्ती, फिर व्यापारी के साथ हुई हैरान कर देनेवाली ठगी

आगरा में साइबर ठगी का मामला सामने आया है। सदर थाने में दी गई शिकायत के मुताबिक शहर के व्यापारी से सोशल मीडिया एप फेसबुक के माध्यम से दोस्ती हुई और फिर 30 हजार की ठगी

By: एबीपी गंगा | Updated: 12 Oct 2019 06:50 PM
Victim of fraud by Facebook friend in Agra

आगरा, एबीपी गंगा। फेसबुक पर अंजानों से दोस्ती करना भारी पड़ सकता है। साइबर ठग इसके माध्यम से दोस्ती करते हैं और आपसे पैसे की डिमांड करते हैं। सदर क्षेत्र का एक युवक ऐसे ही फेसबुक पर एक विदेशी युवती से दोस्ती करके फंस गया। तीस हजार रुपये खाते में जमा कराने के बाद 50 हजार की और मांग की जा रही थी। फिलहाल उसने सदर थाने में शिकायत की है।


सदर निवासी अनुज अग्रवाल एक निजि कंपनी में काम करते हैं। 27 सितंबर को उनके फेसबुक एकाउंट पर रोज स्मिथ नाम से फ्रैंड रिक्वेस्ट आई। प्रोफाइल पर खूबसूरत युवती का फोटो लगा था। अनुज ने उसकी फ्रैंड रिक्वेस्ट स्वीकार कर ली। इसके बाद फेसबुक मैसेंजर पर बात होने लगी। कुछ दिन बाद व्हाट्सअप पर चैटिंग करने लगे। आठ अक्टूबर को युवती ने अनुज से कहा कि वह उससे मिलने भारत आ रही है। उसी दिन उसने एयरपोर्ट से मुंबई के लिए फ्लाइट लेने की बात भी कही। दूसरे दिन अनुज के नंबर पर एक अंतरराष्ट्रीय कॉल आई। उसने कहा कि रोज स्मिथ मुंबई एयरपोर्ट पर किसी मुश्किल में फंस गई है। वहां उसका डेबिट कार्ड ब्लॉक हो गया है।


कस्टम अधिकारी ने मेडिकल के लिए रोक लिया है। उसे पैसे की जरूरत है। अनुज ने तीस हजार रुपये उसके खाते में जमा करा दिए। 10 अक्टूबर को दोबारा कॉल आई। कॉल करने वाले ने कहा कि अब रोज स्मिथ को एंटी टेरेरिस्ट सर्टिफिकेट की जरूरत है। इसके लिए पचास हजार रुपये जमा कराने पड़ेंगे। यह रुपये वापस हो जाएंगे। अनुज ने मुंबई एयरपोर्ट पर कॉल करके रोज स्मिथ के बारे में जानकारी की तो पता चला कि वहां इस नाम की कोई महिला नहीं है। न ही कोई इस तरह का सर्टिफिकेट होता है।