यूपी सरकार ने पेट्रोल,डीजल पर बढ़ाया वैट, जानें-प्रति लीटर कितने रुपये हुआ महंगा

उत्तर प्रदेश सरकार ने अपने राजस्व को बढ़ाने के लिए पेट्रोल-डीजल पर वैट बढ़ा दिया है, जिस कारण पेट्रोल ढाई रुपये और डीजल एक रुपये प्रति लीटर महंगा हो गया है।

By: एबीपी गंगा | Updated: 20 Aug 2019 08:33 AM
UP Government increased vat on petrol diesel price hiked

लखनऊ, एबीपी गंगा। उत्तर प्रदेश के लोगों पर आधी रात से महंगाई की बड़ी मार पड़ी है। अपने राजस्व को बढ़ाने के लिए प्रदेश सरकार ने पेट्रोल और डीजल पर मूल्य संवर्धित कर (वैट) बढ़ा दिया है। जिसके चलते यूपी में मंगलवार से पेट्रोल 2.50 रुपये/लीटर और डीजल में 1 रुपये/लीटर महंगा हो गया है।


एक आधिकारिक आदेश के मुताबिक, पेट्रोल पर वैट में 26.8 फीसदी या 16.74रुपये प्रतिलीटर (जो भी ज्यादा हो) की बढ़ोतरी की गई है, जबकि डीजल के दाम में 17.48 फीसदी या नौ रुपये 41 पैसे (जो भी ज्यादा हो) का इजाफा किया गया है। आधिकारिक सूत्रों ने कहा कि लखनऊ में अब पेट्रोल 73.65 रुपये प्रति लीटर और डीजल 65.34 रुपये प्रतिलीटर मिलेगा। वरिष्ठ सरकारी अधिकारियों ने कहा कि इससे सरकार को हर साल 3000 करोड़ रुपये की अतिरिक्त आय होगी।



बता दें कि यूपी में अभी तक पेट्रोल पर 14.70 रुपये/लीटर और डीजल पर 7.68/प्रति लीटर की दर से वैट लगता था। दरअसल, सरकार की कमाई का बड़ा हिस्सा वैट से आता है, ऐसे में प्रदेश सरकार का राजस्व बढ़ाने के लिए ये फैसला लिया गया। राज्य सरकार को उम्मीद है कि इस फैसले से राजस्व को 2500 करोड़ रुपये से ज्यादा की बढ़ोतरी होगी। पिछले साल प्रदेश सरकार ने वैट को कम कर दिया था, जिसे दोबारा बढ़ा दिया गया है।


पिछले साल अक्टूबर में राज्य सरकार ने पेट्रोल और डीजल पर 2.50 रुपये/लीटर वैट कम कर दिया था। इसपर वाणिज्य कर अधिकारियों का कहना है कि वैट घटाने की वजह से पिछले साल से लेकर अबतक सरकार को पेट्रोल-डीजल से मिलने वाले राजस्व में करीब 3,000 करोड़ रुपये की कमी देखी गई है।




यह भी पढ़ें:


ग्राहकों से धोखाधड़ी के मामले में नोएडा में पेट्रोल पंप सील, पुलिस ने 11 लोगों को गिरफ्तार किया

नोएडा प्रशासन ने दी बड़ी राहत, कांवड़ियों को 'हेल्मेट नहीं तो पेट्रोल नहीं' नीति से मिली छूट