आज रूस के दौरे पर जाएंगे सीएम योगी आदित्यनाथ, कई MOU पर होंगे साइन

सूबे के मुखिया योगी आदित्यनाथ आज रूस के दौरे पर रवाना होंगे। केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल के नेतृत्व में अन्य राज्यों के मुख्यमंत्री भी रूस के दौरे पर जाएंगे।

By: मनीष नेगी | Updated: 10 Aug 2019 10:55 AM
up chief minister yogi adityanath to visit Russia

लखनऊ, एबीपी गंगा। सूबे के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ आज रूस के दौरे के लिए रवाना होंगे। केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल के नेतृत्व में हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर, गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रुपाणी और गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत भी आज शाम रूस के लिए रवाना होंगे।


इस दौरे में उत्तर प्रदेश का नेतृत्व मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ करेंगे, जिसमें उत्तर प्रदेश का प्रतिनिधिमण्डल कृषि, खाद्य प्रसंस्करण तथा ऊर्जा व नवीकरणीय ऊर्जा क्षेत्रों में दोनों देशों में परस्पर सहयोग के सम्बन्ध में विचार-विमर्श करेगा। इन क्षेत्रों में एमओयू हस्ताक्षरित किए जाने की भी सम्भावना है।


हाल ही में इस दौरे को लेकर लोकभवन में एक वीडियो कॉन्फ्रेन्सिंग हुई, इस दौरान रूस के प्रतिनिधिमण्डल ने रूस के सुदूर पूर्वी क्षेत्रों में व्यापार और उद्योग स्थापना की सम्भावनाओं के बारे में विस्तृत जानकारी दी। वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में केन्द्रीय वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि भारत और रूस के पुराने सम्बन्ध रहे हैं। इस दौरे के बाद रिश्ते और सुदृढ़ होंगे। उन्होंने कहा कि प्रतिनिधिमण्डल में सम्मिलित सभी राज्य और कम्पनियां दौरे के सम्बन्ध में पूर्व तैयारियां सुनिश्चित कर लें। यह दौरा बेहद महत्वपूर्ण है, जो रूस और भारत के रिश्तों को नया आयाम देगा।


वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि प्रस्तावित दौरे के मद्देनजर कॉन्ट्रैक्ट फार्मिंग, फूड प्रोसेसिंग और रिन्यूएबिल इनर्जी के सम्बन्ध में कार्य किया जा रहा है। 38 कम्पनियों के नाम केन्द्र सरकार को प्रेषित किए गए हैं, जिनकी अनुमति मिल जाने पर प्रतिनिधिमण्डल में शामिल किया जाएगा। उन्होंने कहा कि इन क्षेत्रों सहित कौशल विकास और मानव संसाधन में भी उत्तर प्रदेश अग्रणी राज्य है।