एक क्लिक में पढ़ें 16 जून की बड़ी खबरें, जिन पर बनी रहेगी हमारी नजर

क्रिकेट विश्वकप में भारत-पाक के बीच मुकाबले से लेकर बिहार के मुजफ्फरपुर में चमकी बुखार का कहर समेत 16 जून की दस बड़ी खबरें।

By: एबीपी गंगा | Updated: 16 Jun 2019 12:35 AM
Top ten news for 16th June
  • आईसीसी वर्ल्ड कप में रविवार को मैनचेस्टर में भारत का मुकाबला पाकिस्तान से है। भारतीय कप्तान विराट कोहली ने शनिवार को कहा कि अगर हम अच्छा खेलेंगे तो किसी को भी हरा सकते हैं। सामने कौन सी टीम है, इससे फर्क नहीं पड़ता। खिलाड़ियों के लिए महत्वपूर्ण है कि वे हमेशा प्रोफेशनल रहें। उधर, पाकिस्तान के पूर्व कप्तान इंजमाम उल-हक ने कहा कि भारत-पाक मैच फाइनल से पहले फाइनल मुकाबले जैसा
  • शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे आज अपनी पार्टी के सांसदों और कुछ नेताओं के साथ अयोध्या में रामलला का दर्शन करेंगे। लोकसभा चुनाव से पहले नवंबर में उद्धव अयोध्या आये थे और तब वापस आकर रामलला का दर्शन करने की बात कही थी। आज अपना वादा पूरा करने उद्धव अयोध्या में रामलला के दर्शन करेंगे।
  • पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने हड़ताल पर गए डॉक्टरों की सभी मांगों को मानते हुए उनसे फिर से काम शुरू करने की अपील की है। उन्होंने हिंसा की घटना को दुर्भाग्यपूर्ण बताते हुए कहा कि इस मामले में जल्द ही समाधान पर पहुंचा जाएगा। ममता ने डॉक्टरों को बैठक के लिए बुलाई थी, लेकिन डॉक्टरों ने बैठक में जाने से इनकार कर दिया। ममता ने कहा कि डॉक्टरों को संवैधानिक संस्थाओं का सम्मान करना चाहिए।ममता ने प्रेस कॉन्फ्रेंस करते हुए कहा, 'डॉक्टरों के साथ मारपीट दुर्भाग्यपूर्ण है। हमारी सरकार मामला सुलझाने का हर संभव प्रयास कर रही
  • पश्चिम बंगाल में डॉक्टरों से मारपीट के मामले के बाद सूबे में चल रही चिकित्सकों की हड़ताल को लेकर केंद्र ने राज्य सरकार से जवाब तलब किया है। यही नहीं गृह मंत्री अमित शाह ने ममता सरकार से 2016 से 2019 के बीच हुई राजनीतिक हिंसा को लेकर भी रिपोर्ट मांगी है। केंद्र ने ममता सरकार से पूछा है कि आखिर डॉक्टरों की हड़ताल खत्म कराने और राजनीतिक हिंसा पर लगाम कसने के लिए उन्होंने अब तक क्या किया। केंद्रीय गृह मंत्रालय ने ममता सरकार से अब तक राजनीतिक हिंसा को रोकने, उसकी जांच और दोषियों को सजा दिलाने के लिए क्‍या कदम उठाए गए हैं, इस संबंध में एक रिपोर्ट देने को कहा है।
  • बंगाल में हुए बवाल का असर दिल्ली के लोगों पर पड़ने लगा है। शुक्रवार को निजी अस्पताल के हड़ताल के बाद शनिवार को दिल्ली सरकार के सभी हॉस्पिटल के रेजिडेंट डॉक्टर हड़ताल पर चले गए हैं। इस दौरान ओपीडी पूरी तरह ठप हो गयी और दूर दराज से आये मरीज परेशान हो रहे हैं। उनका कहना है पहले से कोई जानकारी नही थी इसलिए परेशान होती तो हमलोग इतनी गर्मी में परेशान न होते।
  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को कहा कि देश को 2024 तक 5,000 अरब डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाना चुनौतीपूर्ण है लेकिन निश्चित रूप से राज्यों के संयुक्त प्रयास से इसे हासिल किया जा सकता है। राष्ट्रपति भवन सांस्कृतिक केंद्र में नीति आयोग संचालन परिषद की पांचवीं बैठक को संबोधित करते हुए मोदी ने कहा, ''देश को 2024 तक 5,000 अरब डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाना चुनौतीपूर्ण है, लेकिन इसमें राज्यों को मिलकर प्रयास करना होगा।
  • महाराष्ट्र सरकार में रविवार को मंत्रिमंडल विस्तार हो रहा है। आरपीआई के वरिष्ठ नेता अविनाश महातेकर मंत्रीपद की शपथ लेंगे। इससे पहले मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने शुक्रवार देर रात शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे से मुलाकात की थी। दोनों के बीच राज्य में प्रस्तावित मंत्रिमंडल विस्तार पर चर्चा हुई। बता दें फडणवीस और वित्त मंत्री सुधीर मुंगतीवार कुछ दिन पहले कह चुके हैं कि मंत्रिमंडल विस्तार किया जाएगा। फडणवीस ने इस मामले में ट्वीट करते हुए बताया, "मैंने शिवसेना अध्यक्ष उद्धव ठाकरे से उनके आवास मातोश्री पर मंत्रिमंडल विस्तार को लेक चर्चा की।"
  • यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ आज वॉर मेमोरियल जाएंगे। इसके बाद वे नेशनल पुलिस मेमोरियल भी जाएंगे। योगी सुबह 10 बजे इंडियागेट स्थित वार मेमोरियल जाएंगे तो सुबह 10.45 पर नेशनल पुलिस मेमोरियल चाणक्यपुरी जाएंगे।
  • बिहार के मुजफ्फरपुर में अक्यूट इंसेफलाइटिस सिंड्रोम (एईएस) यानी चमकी बुखार के चलते अब तक 69 बच्चों की मौत हो चुकी है। इनमें से 58 बच्चों की मौत सरकारी अस्पताल श्री कृष्ण मेडिकल कॉलेज में ही हो गई है जबकि केजरीवाल अस्पताल में 11 बच्चों की मौत हो चुकी है। कई मरीजों की हालत अब भी गंभीर है और पीड़ित सभी रोगियों को चिकित्सकीय निगरानी में रखा गया है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन रविवार को मुजफ्फरपुर दौरे पर आएंगे। यहां वह अक्यूट इंसेफलाइटिस सिंड्रोम के प्रकोप के बाद स्थिति की समीक्षा करेंगे।