चुनाव का बुखार खत्म, क्या पेट्रोल डीजल के दामों में भारी वृद्धि की संभावना है?

चुनाव के बाद पेट्रोल डीजल के दामों में बढ़ोत्तरी दर्ज की गई है। बीते दो दिन से लगातार बढ़े दाम। आनेवालों दिनों में तेल के दामों और तेजी आ सकती है।

By: एबीपी गंगा | Updated: 22 May 2019 10:42 AM
Petrol diesel price increase after election

नई दिल्ली, एबीपी गंगा। लोकसभा चुनाव संपन्न होने के बाद सोमवार को तेल की कीमतों में बढ़ोत्तरी हुई। लगातार दूसरे दिन यानी मंगलावर को भी ये वृद्धि देखी गई। पेट्रोल में 5 पैसे की वहीं डीजल में 9 से 10 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोत्तरी हुई। बड़े शहरों की बात करें तो दिल्ली और मुंबई में 9 पैसे, कोलकाता में 8 पैसे और चेन्नई में 10 पैसे प्रति लीटर महंगा हो गया है। डीजल के दाम दिल्ली और कोलकाता में 15 पैसे जबकि मुंबई और चेन्नई में 16 पैसे प्रति लीटर बढ़ गए हैं।


पेट्रोल और डीजल के दाम में रविवार को कोई बदलाव नहीं किया गया था। कमोडिटी बाजार के एक्सपर्ट के मुताबिक अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल में आई हालिया तेजी के बाद अब पेट्रोल और डीजल के दाम में फिलहाल राहत मिलने की गुंजाइश नहीं है। बाजार के जानकार कहते हैं कि पेट्रोल और डीजल के दाम में इस सप्ताह किसी तरह की कमी की संभावना नहीं है बल्कि तेल के दाम में बढ़ोत्तरी का सिलसिला जारी रह सकता है और आगे 2 से 3 रुपये प्रति लीटर तक वृद्धि हो सकती है।


उन्होंने कहा कि पिछले दिनों तेल के दाम में जो वृद्धि हुई उसका असर पेट्रोल और डीजल के दाम पर जितना दिखना चाहिए उतना नहीं दिखा।


बढ़ोत्तरी के बाद पेट्रोल के दाम
मंगलवार को राजधानी दिल्ली में 5 पैसे की बढ़ोतरी के साथ पेट्रोल के दाम 71.17 रुपए प्रति लीटर है। मुंबई में 5 पैसे की बढ़ोतरी के बाद पेट्रोल 76.78 रुपए प्रति लीटर वहीं कोलकाता में पेट्रोल 5 पैसे की बढ़ोतरी के बाद 73.24 रुपए प्रति लीटर बिक रहा है। चेन्नई में 5 पैसे की बढ़ोतरी के बाद पेट्रोल 73.87 रुपए प्रति लीटर हो गया है।


बढ़ोत्तरी के बाद डीजल के दाम
राजधानी दिल्ली में डीजल 9 पैसे की बढ़ोतरी के बाद 66.20 रुपए प्रति लीटर है। मुंबई में डीजल 9 पैसे बढ़ोतरी के बाद 69.36 रुपए प्रति लीटर है। कोलकाता में डीजल 10 पैसे की बढ़ोतरी के बाद 67.96 रुपए प्रति लीटर है। चेन्नई में डीजल 9 पैसे की बढ़ोतरी के बाद 69.97 रुपए प्रति लीटर है।