ABP GANGA TOP News: आज की बड़ी खबरें, जिनपर बनी रहेगी हमारी नजर

एबीपी गंगा टॉप-10 में पढ़ें (12-06-2019) की बड़ी खबरें, जिनपर बनी रहेगी हमारी नजर।

By: एबीपी गंगा | Updated: 12 Jun 2019 07:54 AM
ABP GANGA TOP 10 NEWS OF UTTAR PRADESH UTTARAKHAND
  • यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज प्रदेश के सभी एडीजी ज़ोन, आईजी और डीआईजी रेंज, कमिश्नर, डीएम और पुलिस अधीक्षकों की बैठक बुलाई है। बैठक में मुख्य सचिव और डीजीपी के इलावा सभी विभागों के अपर मुख्य सचिव प्रमुख सचिव भी मौजूद रहेंगे। ये बैठक राज्य में कानून व्यवस्था को सुदृढ़ करने और सरकार की योजनाओं को क्रियान्वित करने को लेकर की जा रही है। बैठक सुबह 11 बजे लोकभवन में होगी।
  • कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी और यूपीए चेयरपर्सन सोनिया गांधी आज रायबरेली में होंगी। प्रियंका गांधी जहां पूर्वी उत्तर प्रदेश में हुई हार की समीक्षा करेंगी, वहीं सोनिया गांधी लोकसभा क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले अलग अलग जनप्रतिनिधियों को जीत के लिए धन्यवाद ज्ञापित करेंगी। प्रियंका गांधी ने पूरे पूर्वी उत्त्तर प्रदेश में आने वाली लोकसभा सीटों के प्रत्याशियों, जिलाध्यक्षों और कोर्डिनेटर्स को बैठक के लिए बुलाया है। प्रियंका और सोनिया गांधी आज सुबह 11 बजे फुरसतगंज एयरपोर्ट पहुचेंगी और वहां से कार से भुएमऊ गेस्ट हाउस जाएंगी। करीब 11.30 बजे से प्रियंका गांधी अलग अलग सीटों से संबंधित नेताओं से बैठक कर हार की समीक्षा करेंगी। इसके बाद शाम 5 बजे सोनिया गांधी जनप्रतिनिधियों से मिलकर उनको धन्यवाद कहेंगी। सोनिया हार की समीक्षा वाली बैठक में शामिल होंगी या नहीं, फिलहाल यह तय नहीं है। दोनों नेता रात 9 बजे के करीब प्राइवेट विमान से दिल्ली रवाना हो जाएंगी।
  • नयी मंत्री परिषद की पहली बैठक आज होगी जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपनी सरकार के रोडमैप के बारे में बता सकते हैं। सूत्रों ने मंगलवार को बताया कि प्रधानमंत्री मंत्रालयों को चलाने में राज्य मंत्रियों की भूमिका रेखांकित कर सकते हैं और कैबिनेट मंत्रियों से अपने सहायकों को पर्याप्त जिम्मेदारियां देने के लिए कह सकते हैं। सरकार के अगले पांच साल के लिए कार्य योजना पर भी चर्चा हो सकती है और मोदी के इस पर मंत्रियों को संबोधित करने की संभावना है। मोदी सरकार के पिछले कार्यकाल में मंत्री परिषद की बैठक नियमित रूप से होती थी। प्रधानमंत्री मंत्रियों को सरकार की विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं औैर उनके बारे में लोगों को जागरूक करने के संबंध में बताते थे। कैबिनेट की बैठक शाम 4 बजे पार्लियामेंट एनेक्सी बिल्डिंग में शुरु होगी। इस बैठक के बाद शाम 5 बजे से मंत्रिपरिषद की बैठक होगी।
  • चक्रवात वायु से निपटने के लिये गुजरात प्रशासन हाई अलर्ट पर है, जिसके गुरुवार को वेरावल के पास तट पर पहुंचने की संभावना है। मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने मंगलवार को कहा कि तटीय इलाके में रह रहे लोगों को सुरक्षित स्थानों पर भेजा जायेगा। मौसम संबंधी हालिया रिपोर्ट के अनुसार चक्रवात वायु वेरावल तट के करीब 650 किलोमीटर दक्षिण में स्थित है और अगले 12 घंटे में इसके तीव्र चक्रवाती तूफान में बदलने की आशंका है। यह तूफान 13 जून तक राज्य के तट पर पहुंच सकता है। रूपाणी ने गांधीनगर में पत्रकारों से कहा कि कच्छ से लेकर दक्षिण गुजरात में फैले समूची तटरेखा को हाई अलर्ट पर रखा गया है।
  • आठ दिन पहले लापता हुए वायुसेना के एएन-32 विमान का मलबा मंगलवार को अरुणाचल प्रदेश में लिपो से 16 किलोमीटर उत्तर में मिला। यह विमान असम के जोरहाट से उड़ान भरने के बाद लापता हो गया था। विमान में 13 लोग सवार थे। वायुसेना का कहना है कि विमान में सवार लोगों के बारे में पता करने के प्रयास जारी हैं। वायुसेना ने एक बयान में कहा कि खोज अभियान में जुटे वायुसेना एमआई-17 हेलीकॉप्टर ने आज (मंगलवार) टाटो के उत्तरपूर्व और लिपो के उत्तर में 16 किलोमीटर की दूरी पर करीब 12 हजार फुट की ऊंचाई पर विमान के मलबे का पता लगाया। बयान में कहा गया कि विमान में सवार लोगों के बारे में पता लगाने के लिए प्रयास जारी हैं।
  • चंद्रयान-2 के आगामी लॉन्च को लेकर इसरो ने अपने मुख्यालय में आज एक प्रेस मीट रखी है। यह दो हिस्से में होगी। पहले सुबह 10 बजे मीडिया को इसरो के सैटेलाइट इंटीग्रेशन एंड टेस्ट इस्टैबलिशमेंट का दौरा कराया जाएगा जहां चंद्रयान-2 स्पेसक्राफ्ट दिखाया जाएगा। इसके बाद दोपहर 12.15 बजे इसरो के चेयरमैन एक प्रेस कांफ्रेन्स को संबोधित करेंगे।
  • बिजली बिल के मुद्दे पर दिल्ली कांग्रेस की अध्यक्ष शीला दीक्षित आज मुख्यमंत्री केजरीवाल से मिलने जाएंगी। शीला दीक्षित सुबह 11 बजे केजरीवाल के आवास पर जाएंगी। दिल्ली कांग्रेस की मांग है कि पिछले महीनों में फिक्सड चार्ज में बढ़ोतरी के बाद बढ़े हुए बिल आए हैं, इस वजह से लोगों के अगले 6 महीने के बिजली बिल माफ करे सरकार।
  • श्रीनगर- जम्मू-कश्मीर में प्रदेश भर के ट्रांसपोर्टर आज एक दिन की हड़ताल पर रहेंगे। इस वजह से प्रदेश में आने वाले पर्यटकों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन का कहना है कि सरकार की अनदेखी के कारण मजबूरन ट्रांसपोर्टरों को हड़ताल पर जाना पड़ रहा है। सरकार और विभाग जबरन गाड़ियों में जीपीएस लगाने को उतारू है। विभाग अभी तक इस सिस्टम के लिए मानीटरिंग कंट्रोल रूम तक तैयार नहीं कर पाया है। गाड़ियों में जीपीएस नहीं लगाने के कारण आरटीओ कार्यालय से गाड़ियों को फिटनेस सार्टिफिकेट नहीं पा मिल रहे। इसके कारण कई गाड़ियां का संचालन नहीं हो रहा है। एसोसिएशन का कहना है जीपीएस लगवाने वाली कंपनियां दोगुनी कीमत लेकर सिस्टम लगा रही है, जो ट्रांसपोर्टरों अतिरिक्त बोझ है।
  • एम्स (ऑल इंडिया इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस) का परिणाम आज आएगा। एम्स की आधिकारिक वेबसाइट aiimsexams.org पर जाकर रिजल्ट देखा जा सकेगा। एम्स एमबीबीएस कोर्स में दाखिले के लिए एंट्रेंस टेस्ट का आयोजन 25 और 26 मई 2019 को किया गया था। परीक्षा दो चरणों में आयोजित की गई थी। इस परीक्षा के जरिए एम्स में 1207 सीट्स भरी जाएंगी। रिजल्ट घोषित होने के बाद सीट आंवटन की प्रक्रिया शुरू होगी। इसकी तारीख की जानकारी रिजल्ट घोषित होने के बाद दी जाएगी। वहीं एम्स एमबीबीएस कोर्स 1 अगस्त 2019 से शुरू हो जाएगा।
  • मेजबान इंग्लैंड को हराकर उलटफेर करने वाली पाकिस्तान की टीम आज जब आईसीसी क्रिकेट विश्व कप में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मैदान में उतरेगी तो उसकी कोशिश मौजूदा चैम्पियन को शिकस्त देकर जीत की लय को बरकरार रखने की होगी। टूर्नामेंट में शुरूआती दो मैचों में अफगानिस्तान और वेस्टइंडीज के खिलाफ जीत दर्ज करने वाली ऑस्ट्रेलियाई टीम भारत के खिलाफ मिली हार को भुला कर अपने अभियान को पटरी पर वापस लाना चाहेगी।