TOP 10: एग्जिट पोल से लेकर विपक्ष को EVM पर शक समेत 21 मई की बड़ी खबरें

21 मई की बड़ी खबरों पर बनी रहेगी हमारी नजर। पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की पुण्यतिथि के अवसर पर कांग्रेस पूरे देश में विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन करेगी ताकि नयी पीढ़ी को उनके योगदान के बारे में बताया जा सके।

By: amitmi | Updated: 21 May 2019 07:18 AM
ABP ganga TOP 10 News of UP and Uttarakhand
  • 1.एग्जिट पोल में केंद्र में एनडीए की सरकार बनने के कयासों के बीच गठबंधन सहयोगी बसपा प्रमुख मायावती से सोमवार को सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने मुलाकात की। इस मुलाकात के बाद अखिलेश यादव ने दोनों की तस्वीर ट्वीट की है। साथ ही कैप्शन लिखा है कि अब अगले कदम की तैयारी। पार्टी के एक वरिष्ठ नेता ने नाम न बताने की शर्त पर ‘भाषा’ को बताया कि भविष्य में पार्टी की क्या रणनीति रहेगी इसका खुलासा चुनाव का अंतिम परिणाम आने के बाद ही तय किया जाएगा।

  • 2.राज्यपाल राम नाईक ने पिछड़ा वर्ग कल्याण एवं दिव्यांगजन कल्याण मंत्री ओमप्रकाश राजभर को मंत्रिमंडल से बर्खास्त कर दिया। भाजपा सरकार को राजभर को बाहर का रास्ता दिखाने की इतनी जल्दी थी कि सातवें चरण का मतदान समाप्त होने के साथ ही उनकी बर्खास्तगी की प्रक्रिया शुरू हो गई। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गोरखपुर से ही उनकी बर्खास्तगी की सिफारिश राज्यपाल को भेज दी और राज्यपाल ने भी स्वीकृति देने में देर नहीं की।

  • 3.लोकसभा चुनाव के नतीजे 23 मई को आने हैं। बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने एनडीए के नेताओं की बैठक बुलाई है। इस बैठक में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी भी मौजूद रहेंगे। ये बैठक शाम 7 बजे होटल अशोका में शुरु होगी जिसके बाद अमित शाह एनडीए नेताओं को डिनर भी देंगे। डिनर के लिए एनडीए के 29 नेताओ को बुलाया गया है। एनडीए की बैठक से पहले शाम 4 बजे बीजेपी मुख्यालय में मंत्री परिषद के सदस्यों के साथ पीएम मोदी और अमित शाह मुलाकात करेंगे।

  • 4.अलीगढ मुस्लिम विश्वविद्यालय छात्र संघ के कार्यक्रम में आये भीम आर्मी प्रमुख चंद्रशेखर के कैम्पस में प्रवेश के दौरान मोदी के खिलाफ लगे नारे कि देखो देखो कौन आया, मोदी तेरा बाप आया इसपर अलीगढ के सांसद सतीश गौतम भड़क गए। उन्होंने कहा कि में केवल कोर्ट मेंबर की मीटिंग में जाता हूं। एक बार सर सय्यद डे के कार्यक्रम में बुलाया था फिर कभी AMU ने नहीं बुलाया। मोदी के खिलाफ नारेबाजी पर कहा की AMU प्रशासन की ये मानसिकता बन गई है कि देश विरोधी ,भारतीय जनता पार्टी विरोधी जो बोलेगा उनको छात्रों के माध्यम से आमंत्रित किया जाता है। ये बहुत दुर्भाग्यपूर्ण हैं। वो केवल मोदी नहीं है देश के प्रधानमंत्री हैं। इस तरह की भाषा का प्रयोग करना दुर्भाग्यपूर्ण है।

  • 5.पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की पुण्यतिथि के अवसर पर कांग्रेस पूरे देश में विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन करेगी ताकि नयी पीढ़ी को उनके योगदान के बारे में बताया जा सके। पार्टी के संगठन महासचिव केसी वेणुगोपाल ने इस संदर्भ में कांग्रेस के वरिष्ठ पदाधिकारियों और प्रदेश इकाइयों को पत्र लिखा है। इस पत्र में उन्होंने बतौर प्रधानमंत्री राजीव गांधी की कई उपलब्धियों का उल्लेख करते हुए कहा कि 21 मई को पूरे देश में कार्यक्रम आयोजित किये जाएं जिनमें पूर्व प्रधानमंत्री के योगदान का उल्लेख हो ताकि युवाओं एवं नयी पीढ़ी को भी इस बारे में पूरी जानकारी हो सके। कांग्रेस ने राजीव गांधी की 28वीं पुण्यतिथि पर सुबह 6.45 बजे वीरभूमि पर एक विशेष कार्यक्रम आयोजित किया है जिसमें सोनिया, राहुल, प्रियंका आदि नेता मौजूद रहेंगे।

  • 6.वित्त मंत्री अरुण जेटली ने उम्मीद जताई है कि 2019 का चुनाव परिणाम इस संबंध में आए एग्जिट पोल के अनुरूप ही होगा जिसमें नरेन्द्र मोदी नीत राजग के दोबारा सत्ता में आने का पूर्वानुमान व्यक्त किया गया है। लोकसभा चुनाव 2019 के लिए रविवार शाम को जारी ज्यादातर एग्जिट पोल के मुताबिक एक बार फिर भाजपा नीत राजग बहुमत से केन्द्र में सरकार बनाता दिख रहा है। लगभग सभी एग्जिट पोल में भाजपा नीत गठबंधन को 272 के जादुई आंकड़े को पार करता दिखाया गया है। अरुण जेटली ने अपने ब्लॉग एग्जिट पोल का संदेश में कहा कि हममें से कई एग्जिट पोल की सत्यता और उसके सटीक होने को लेकर तकरार कर सकते हैं। लेकिन वास्तविकता यह है कि विभिन्न एग्जिट पोल में एक समान संदेश है और परिणाम भी मोटे तौर पर इसी संदेश के अनुरूप होंगे।

  • 7.चुनाव आयोग में तीनों चुनाव आयुक्तों की एक अहम बैठक होनी है। यह बैठक चुनाव आयोग अशोक लवासा के मतभेद के मुद्दे पर होनी है। चुनाव आयुक्त अशोक लवासा ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमित शाह को आचार संहिता के अलग-अलग मामलों में क्लीन चिट दिए जाने के मामले में अपना विरोध दर्ज करवाते हुए कहा था कि उनका इस मामले में अलग मत है और चुनाव आयोग के फैसले में उनके मत को जगह नहीं दी गई। बैठक सुबह 11 से दोपहर 12 बजे के आसपास हो सकती है।

  • 8.केदारनाथ यात्रा में आये तीर्थयात्रियों को स्वास्थ्य सेवाएं समय से उपलब्ध नहीं हो पा रही है, जिस कारण उनकी तबीयत बिगड़ने से मौत हो रही है। अब तक केदार यात्रा में आये तीर्थयात्रियों में आठ लोगों की ऑक्सीजन की कमी और तबीयत खराब होने से मौत हो चुकी है। इससे प्रशासन की यात्रा व्यवस्थाओं के दावों की हकीकत सामने आ रही है। स्वास्थ्य महकमा भी इस बार तीर्थयात्रियों को कोई खास राहत नहीं दे पा रहा है।

  • 9.अमूल ब्रांड नाम से डेयरी उत्पाद बेचने वाले गुजरात सहकारी दुग्ध विपणन महासंघ (जीसीएमएमएफ) राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली, महाराष्ट्र और अन्य राज्यों में दूध के दाम दो रुपये बढ़ाने का निर्णय किया है। जीसीएमएमएफ ने एक बयान में कहा कि दूध के दाम दो साल बाद बढ़ाये गये हैं।

  • 10.बॉलीवुड एक्टर विवेक ओबेरॉय हाल ही में एक ट्वीट करने के बाद मुश्किल में फंसते नजर आ रहे हैं। विवेक ने अपने ट्विटर से एग्जिट पोल से जुड़ा एक मीम शेयर किया जिसमें ऐश्वर्या राय की तस्वीर भी मौजूद है। उनके इस ट्वीट के बाद जहां उनको सोशल मीडिया पर घेर लिया गया, वहीं अब महाराष्ट्र महिला आयोग ने विवेक ओबेरॉय द्वारा किए गए आपत्तिजनक ट्वीट के लिए सरकार से कड़ा एक्शन लेने की मांग की जिसके बाद राष्ट्रिय महिला आयोग की तरफ से विवेक के खिलाफ एग्जिट पोल्स पर किए गए ट्वीट के बारे में जवाब देने के लिए एक नोटिस भी जारी कर दिया गया है।